Android P Kya Hai : Android P की पूरी जानकारी in Hindi

0
Android p kya hai : Android p in hindi
Android p kya hai : Android p in hindi

Android P Kya Hai : एंड्राइड का पहला संस्करण 23 सितम्बर 2008 को रिलीज़ किया गया था और इसके रिलीज़ के बाद से ही यह लोगों की पहली पसंद बन गया है और बहुत ही कम समय में दुनिया का पसंदीदा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बन चूका है। लेकिन एंड्राइड की दुनिया में एक और नया धमाका होने जा रहा है और वो है एंड्राइड P. तो आइये सबसे पहले जानते है android kya hai और उसके बाद जानेंगे Android P kya hai ?

Android kya hai #Android

Android ‘ आज के समय में आप इस शब्द से भली-भाँती परिचित होंगे। आपने एंड्राइड न जाने कितनी बार सुना होगा और बोला भी होगा। वेसे तो एंड्राइड दुनिया का सबसे लोकप्रिय Mobile Operating System है और आज कल यह ऑपरेटिंग सिस्टम लगभग हर मोबाइल में देखा जा सकता है।

जिन लोगों को नहीं पता की ‘Android kya hai‘ उनको बता दूँ की Android एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसको google द्वारा बनाया गया है। यह Linux Kernel के मॉडिफाइड वर्शन पर आधारित है इसको टच स्क्रीन devices जैसे मोबाइल फ़ोन और टेबलेट्स आदि के लिए बनाया गया है। Google kya hai जानने के लिए क्लिक करे.

गूगल समय समय पर एंड्राइड के अलग अलग वर्शन, जो की पहले वाले वर्शन से बेहतर होते थे निकालता रहा है। इसी कड़ी में गूगल ने हाल ही अपना Android 8 जिसको Android oreo भी कहा जाता है रिलीज़ किया था। इसके रिलीज़ के साथ ही लोगों में एंड्राइड P के बारे में बात होने लगी थी की Android P को क्या कहा जायेगा और कब Android P के फीचर क्या होंगे। अभी तो एंड्राइड P को रिलीज़ होने में काफी समय है पर एंड्राइड P के फीचर और यह इसके पुराने संस्करण से किस प्रकार से बेहतर है इस बारे में चर्चाए अभी से शुरू हो गयी है। तो आइये जानते है Android P kya hai ?

Android P Kya Hai : Android P in Hindi

Android P एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल द्वारा मोबाइल के लिए बनाया गया है। Android P गूगल का सबसे नया एंड्राइड वर्शन है। यह एंड्राइड 8 (Oreo) के बाद से एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की बागडोर संभालेगा। जब 2017 में Android का Oreo version रिलीज़ हुआ था तो वह कुछ नए फीचर के साथ लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुआ था। लोगों को और एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के fans को android P से भी वही उम्मीदें है।

Android P Features

एंड्राइड P वेसे तो बहुत सारे features से लेस है पर इसमें कुछ ऐसे फीचर भी है जो इसको एंड्राइड के पुराने वर्शन से न केवल बेहतर बल्कि शानदार और सुरक्षित भी बनाते है। आइये जानते है Android P Feature Kya hai?

  • गूगल ने android P में ‘Markup’ स्क्रीनशॉट एडिटर , नया वॉल्यूम स्लाइडर , दोबारा से डिज़ाइन किया गया Notifications/Quick सेटिंग , redesigned सेटिंग्स मेनू और ऑटो रोटेट बटन आदि फीचर जोड़े है। आइये विस्तार से जानते है इन फीचर के बारे में।
  • Markup Screenshot Editor : एंड्राइड शुरुआत से ही स्क्रीनशॉट लेने का विकल्प देता रहा है पर लोगों को यह कुछ ज्यादा ख़ास नहीं लगता था। इसके लिए अब गूगल ने अपने स्क्रीनशॉट में कुछ बदलाव किये है। जैसे की आप लिए गए स्क्रीनशॉट के साइज़ को मैनेज कर सकते है। इसके साथ एक pen/highlighter का आप्शन भी आपको मिलेगा। जिससे की आप अपने स्क्रीनशॉट पर कुछ लिख सकते है।
  • New Volume Slider : Android P पर आपको एक नया वॉल्यूम स्लाइडर मिलेगा। वॉल्यूम स्लाइडर से हमारा मतलब है जब आप अपने मोबाइल की वॉल्यूम बढ़ाते है तो आपको स्क्रीन पर दिखाई देता है। जब आप वॉल्यूम बढ़ाते है तो आपको स्क्रीन पर दिखने वाले आप्शन में android P में बदलाव दिखेगा। जहाँ पहले के वर्शन में वॉल्यूम स्लाइडर टॉप पर हुआ करता था वहीँ इसमें यह साइड में आ गया है। इसके अलावा इस फीचर से बड़ी आसानी से मोबाइल के mute/vibrate किया जा सकता है।
  • Media output‘ बटन की सहायता से आप बिना सेटिंग में जाए paired ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट या डिसकनेक्ट कर सकते है।
  • Redesigned Notification or Quick Settings : Quick setting में गूगल ने rounded look देने की कोशिश की है।
  • गूगल ने क्विक सेटिंग की मेनू को भी नया look दिया है। जो पहले से ज्यादा आकर्षक दिखाई देता है।
  • Redesigned Settings Menu : एंड्राइड की सेटिंग का मेनू वैसे तो कभी भी ज्यादा आकर्षक नहीं रहा पर एंड्राइड P के बाद यह सब बदलने वाला है। Android P में सेटिंग्स मेनू को पूरी तरह बदल दिया गया है सेटिंग्स एप्प के अंदर हर सेक्शन को एक नया आइकॉन दिया गया है जो की इसको पहले से आकर्षक दिखने में मदद करता है।
  • Auto – Rotate Button : Android P का यह फीचर लोगों को काफी पसंद आने वाला है इसको नेविगेशन बार की सहायता से बड़ी आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। अगर आपके मोबाइल में ऑटो रोटेशन लॉक्ड भी तब भी इसकी सहायता से आप मोबाइल की स्क्रीन को टेम्पररी रोटेट कर सकते है।

जब आप अपने मोबाइल को पोर्ट्रेट से लैंडस्केप में रोटेट करेंगे तो यह बटन आपको दिखाई देगा। इसको दबाने के बाद आपका फ़ोन रोटेट हो जायेगा।

Android P release Date

गूगल का बहुचर्चित Android P 2018 में रिलीज़ किया जायेगा। जिस तरह oreo को किया गया था। रिलीज़ से पहले उम्मीद है की android p के कई सारे beta version भी आएंगे। और अगस्त 2018 तक यह आम कस्टमर के लिए रिलीज़ कर दिया जायेगा। अगर आप सोच रहे है कि रिलीज़ के बाद आपके लिए यह तुरंत उपलब्ध हो जायेगा तो ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको थोडा और इंतज़ार करना पड़ेगा। सबसे पहले यह अपडेट गूगल के पिक्सेल फ़ोन के लिए रोल आउट की जायेगी। उसके बाद धीरे धीरे दुसरे फ़ोन के लिए । सितम्बर से यह एंड्राइड वर्शन नए मोबाइल में आने लगेगा।
ऐसे ही धीरे धीरे यह बाकी सब फोन में आने लगेगा।

हम उम्मीद करते है हमारी ये पोस्ट Android P kya hai आपको पसंद आई होगी। अगर पसंद आई तो कमेंट करके अपनी राय देना न भूलें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY