Ayushman Bharat Yojana 2018 Ke liye Online Awedan Kaise kare

0
Ayushman Bharat Yojana 2018 Ke liye Online Awedan Kaise kare
Ayushman Bharat Yojana 2018 Ke liye Online Awedan Kaise kare

Ayushman Bharat Yojana 2018 kya hai: केंद्र सरकार ने आम नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना 2018 योजना के नाम पर National Health Protection Insurance Scheme की शुरआत की है| अपने पहले कार्यकाल के अंतिम budget को पेश करते हुए मोदी सरकार ने इस योजना के लिए एक बहुत बड़े बजट की घोषणा की है. तो आइये जानते है kya hai Ayushman Bharat Yojana 2018.

Ayushman Bharat Yojana 2018 : आयुष्मान भारत योजना

इस योजना का उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त स्वस्थ की सुविधा प्रदान करना है. भारत सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से देश के उन नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है जो पैसों की कमी के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते है. हालाँकि Ayushman Bharat Yojana 2018 सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है और यह योजना यदि पूर्ण रूप से लागू हो जाए तो निश्चित तौर देश की आधी आबादी इस योजना के लाभ को उठा सकती है.

इस महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना 2018 के अंतर्गत प्रत्येक साल 10 करोड़ गरीब परिवारों को अच्छे इलाज हेतु 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा. पहले इस योजना के तहत लोगों को 1 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती थी लेकिन अब यह राशि 1 लाख रूपये से बढ़ा कर 5 लाख रूपये कर दी गयी है.

मोदीकेयर योजना कैसे सफल होगी?

 इस योजना को ‘Modi care health योजना‘ का नाम भी दिया जा रहा है। इसके पूर्व सन 2010 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2.5 करोड़ अमेरिकी परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवर देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की थी. ठीक उसी तरह से मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना 2018 का एलान किया है. यह योजना अब तक की विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जिसका फायदा 10 करोड़ परिवारों परिवारों को मिलने वाला है। सरकार ने अभी तक इस Ayushman Bharat Yojana 2018 के लिए मात्र 2000 करोड़ रुपये का आवंटन किया है जो कि काफी कम राशि है खैर कुछ भी हो यह तो आने वाला समय ही बताएगा की modi care योजना कितनी लाभप्रद होगी.

किस को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का फायदा :

इस योजना का उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है इस योजना के अंतर्गत देश के बीपीएल कार्ड धारक लोग आयेंगे और परिवारों का चयन 2011 की जनगणना के आधार पर होने की संभावना है. इस योजना के तहत देश के कम से कम 10 करोड़ गरीब परिवार आयेंगे.

कैशलेस होगी पूरी प्रक्रिया :

यह पूरी प्रक्रिया कैशलेस होगी. इस योजना के अंतर्गत आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट hospital में अपना इलाज करा सकते है. इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति को अपना इलाज करने के लिए किसी भी प्रकार का बीमा कंपनियों को क्लेम नहीं कराना पड़ेगा. मरीज अस्पताल में भारती होने के लिए अपने बीमा के कागज़ हॉस्पिटल में जमा करने होंगे जिसके आधार पर अस्पताल बीमा कंपनियों को सूचित करेंगे और आपके इलाज में लगने वाले पैसे बीमा कंपनियों द्वारा सीधे हॉस्पिटल में ट्रांस्फ्फेर हो जायेगे.

Ayushman Bharat Yojana 2018 के लिए online आवेदन कैसे करे :

यह योजना आगनी वित्तवर्ष 1 अप्रैल 2018 से चालू हो जायेगी. Ayushman Bharat Yojana 2018 Ke liye Online Awedan की भी सुविधा सहेगी. आयुष्मान भारत योजना 2018 के लिए online आवेदन करने का पोर्टल योजना के लागू होते ही खोल दिया जाएगा. और आयुष्मान भारत योजना 2018 के आवेदन की पूरी प्रक्रिया step by step आपको मैं अपनी इसी वेबसाइट पर आपको बताऊंगा. hospital me online appointment booking kaise kare

आयुष्मान भारत योजना के प्रमुख बिंदु :

  • इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सरकार 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर देगी.
  • Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत देश के 10 करोड़ गरीब परिवार आयेंगे जो करीब इस देश की आधी आबादी के आस पास बैठता है.
  • बीमित व्यक्ति किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज करा सकता है.
  • इसके अलावा, केंद्र सरकार आयुष्मान कार्यक्रम के अंतर्गत 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य क्लिनिक स्थापित करने जा रहा है।

निश्चित तौर पर यह योजना अब तक की सबसे बड़ी जनकल्याण योजना साबित होने जा रही है. यदि योजना का क्रियान्वन ठीक ढंग से हुआ तो यह योजना मोदी सरकार की एक मील का पत्थर साबित करने वाली योजना होगी. जैसे ही इस योजना के online apply करने की प्रक्रिया चालू होगी मैं अपको आवेदन करने की पूरी जानकरी दूंगा.

LEAVE A REPLY