Cyber crime insurance cover Plan :ऑनलाइन ठगी से बचाव के लिए बीमा योजना

0
Cyber crime insurance cover Plan
Cyber crime insurance cover Plan

Cyber crime insurance cover Plan ऑनलाइन ठगी से बचाव के लिए बीमा योजना : आज के इस टेक्नोलोजी युग में जहाँ हर व्यक्ति की सारी जानकारी इन्टरनेट पर उपलब्ध है जिससे की cyber crime में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. जिसको लेकर आम जनमानस में हर समय साइबर ठगी को चिंता व्याप्त रहती है ऐसे समय में Insurance companies आपके लिए कुछ राहत की योजना लेकर के आ रही है तो आइये जानते है क्या है ? cyber crime insurance cover Plan

Cyber crime insurance cover Plan : ऑनलाइन ठगी के लिए बीमा योजना

बैंको में जमा रकम, ऑनलाइन ठगी और साइबर क्षेत्र में बढ़ते अपराध के नुक्सान से आपको Insurance companies बचाएंगी. सार्वजानिक और निजी क्षेत्र की कई बीमा कम्पनियाँ बैंक खातों की सुरक्षा, ऑनलाइन धोखाधड़ी, हैकिंग और साइबर हमले की नुक्सान की भरपाई के लिए तैयार है. केंद्र सरकार के डिजिटल इंडि

Cyber crime insurance cover Plan
Cyber crime insurance cover Plan

या अभियान के तहत बैंकों, वित्तीय संस्थानों और बीमा कंपनियों के बीच साइबर अपराध से उपभोक्ता को सुरक्षित बना ने के प्रयास चल रहे है. Secure Now, Insurance manager, SME Insurance India और Clear Insurance जैसी तमाम कम्पनियाँ cyber crime insurance cover plan लेकर लायी है. गैरतलब है की साइबर क्राइम में बीमा अलग आधारों पर उपलभध कराया जाता है जिसमे बीमा कम्पनियाँ क़िस्त का निर्धारण जोखिम के आधार पर करती है.

 

कई बड़े बैंक तैयार : Cyber crime insurance cover Plan पर कदम आगे बढ़ाने के लिए कई बड़े बैंक तैयार है जिसमे SBI ने अपने बीमा सलाहकारों के पैनल में शामिल एक कंपनी से रिपोर्ट तैयार करने को कहा है. Bank of Baroda समेत अन्य बैंक भी इस पर गंभीर है. बैंको की तरफ से Cyber security के बदले में customer से एक निर्धारित शुल्क लिया जा सकता है. फ़िलहाल बीमा नियामक IRDA (Insurance Regulatory and Development Authority) cyber Insurance को लेकर विस्तृत तयारी में जूता है. इसका मकसद उपभोक्ताओं को उचित दर पर सही बीमा उपलब्ध करना है.

Cyber crime insurance cover Plan के फायदे

Credit card, Debit card और prepaid card के साथ पहले से लागु कार्ड संरक्षण बीमा इससे ऑनलाइन ठगी होने पर लागु नहीं होगा. लेकिन Cyber crime insurance cover Plan ऐसे अपराधों पर पूरी तरह से सुरक्षा दिलाएगा, चाहे वह कार्ड swipe के जरिये ठगी का मामला हो या फिर ऑनलाइन ठगी हो.

Cyber Crime से दुनिया को नुकसान : पिछले साल पूरी दुनियां में 45.5 अरब डॉलर का नुक्सान cyber crime से हुआ है. अकेले भारत में 4 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ है. 50% की सालाना वृद्धि हो रही है साइबर क्राइम में. 3.5 अरब डॉलर रहा वैश्विक साइबर जोखिम बीमा प्रीमियम 2016 में. जबकि 2015 में 2.5 अरब डॉलर प्रीमियम की वैश्विक राशी थी.

LEAVE A REPLY