Dance me Banaye Career jane kaise

0
Dance me Banaye Career jane kaise
Dance me Banaye Career jane kaise

Dance me banaye Career jane kaise : कहते है कि डांसर वही बनते है जिनमे बचपन से ही डांस के प्रति लगन और टैलेंट होता है गुरु, ट्रेनर सिर्फ उनका मार्गदर्शन ही कर सकते है. लेकिन सच्चाई यह भी है की डांसर बनाने के लिए ट्रेनिंग को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है. आप जितनी जल्दी या कम उम्र से ही प्रशिक्षण लेना चालू कर देंगे आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा.

Dance me Banaye Career jane kaise :

डांस का शौख रखने वाले कई तो बचपन से ही ट्रेनिंग लेनी शुरू कर देते है. डांसिंग में आप एक वर्ष का सर्टिफिकेट, तीन साल की डिग्री, डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स कर सकते है.

Types of Dancing : डांसिंग के प्रकार

वैसे तो नृत्य भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है शादी से लेकर तमाम खेल, फिल्म जैसे एनी समारोह डांस के बगैर अधूरे से प्रतीत होते है. आप भारत के किसी भी कोने में झांक ले तो हर एक प्रदेश का अपना लोक नृत्य है. इसके अलावा शाश्त्रीय नृत्य की अपनी गरिमा और स्थान है लेकिन आज कल भारत में Modern और Western Dance का खूब क्रेज देखा जा रहा है. हिप हॉप, सालसा, टैंगो, जैज़, लेटिन से लेकर बालरूम डांसिंग तक युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है यह आप पर निर्भर करता है की आप कौन सी डांस फॉर्म में खुद को निपुण बनाना चाहते है.

जरूरी योग्यताएं :

Dancing एक creative profession है. चाहे Classical Dance हो या Modern Dance बुनियादी तकनीकों पर अमल करते हुए अगर आप अपनी इनोवेशन से इसमें कुछ नया जोड़ते है तो वह आपकी पहचान बन सकता है. इसके लिए व्यक्ति को बहुमुखी प्रतिभा का धनि होना चाहिए. लय ताल की समझ के साथ मंच पर perform करते समय चेहरे पर सम्पूर्ण भाव होने आवश्यक है. आइल अलावा Dancing के लिए काफी उर्जा की आवश्यकता होती है जो physically फिट रहने से ही आती है.

Dancing में Career बनाने के विकल्प :

Dance me Career Banane के मुख्यतः तीन विकल्प है :

  1. Choreographer (कोरियोग्राफर)
  2. Trainer (शिक्षक)
  3. Performer (परफ़ॉर्मर)

Choreographer बनने के लिए जहाँ आपके पास नर्तकों के समूह को डायरेक्ट करने की कला होनी चाहिए वहीँ इंस्ट्रक्टर के लिए डांस के हर आयाम की नालेज के साथ साथ धैर्य होना जरूरी है, जबकि परफ़ॉर्मर के तौर पर खुद को स्थापित करने के लिए आकर्षक बाहरी आवरण के साथ साथ स्टेज पर परफॉर्म करने का आत्मविश्वास होना चाहिए.

Dance career में Scope & Growth

एक Choreographer Film, Television, Stage, video, music से लेकर reality show में काम कर पैसा और शोहरत कम सकता है. इसी तरह डांस इंस्ट्रक्टर School, College, University या Dance Institute में career की शुरुआत कर सकता है. Performer चाहे तो अपना ग्रुप बना कर या फिर Coaching class से अच्छी कमाई कर सकता है. इसके अलावा विभिन्न अकादमियों कला केन्द्रों, दूरदर्शन, आल इंडिया रेडियो और शैक्षणिक संस्थानों में डांसर्स की नियुक्ति की जाती है वहीँ मूवी और टीवी स्टूडियो से जुड़कर भी करियर की शुरुआत की जा सकती है. इन दिनों कई corporate house और बड़ी पPrivate Institutions dancers के प्रोग्रामों को sponsor और promote करने लगे है. जिससे dancing एक आकर्षक career बनता जा रहा है.

Youtube Se भी कमा सकते है पैसे :

अगर आप एक अच्छे डांसर है लेकिन आपने किसी भी institute से कोई भी ट्रेनिंग certificate नहीं प्राप्त किया है और आप आपनी कला के माध्यम से कुछ पैसा कमाना चाहते है तो Youtube आपके लिए एक अच्छा आप्शन रहेगा. आप अपने घर को अपना स्टूडियो बनाकर अपनी डांस के विडियो क्लिप Youtube पर अपलोड करके अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आपको Youtube se paise kaise kamaye की जाकारी नहीं है तो आप इस लिंक पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते है.

List Of Top Dancing Institute : Dance me banaye Career jane kaise

यदि आप किसी अच्छी डांस एकेडमी में एडमिशन लेना चाहते है और dancing में अपना career बनाना चाहता है तो मैं आपको कुछ top dancing institutes की वेबसाइट की लिस्ट देता हूँ जिन पर विजिट कर के आप और भी अधिक जाकारी ले सकते है.

गन्धर्व महाविद्यालय, नई दिल्ली
www.gandharvamahavidyalayanewdelhi.org
डांस स्मिथ, ग्रेटर कैलाश, नई दिल्ली
www.dancesmith.in
सरस्वती म्यूजिक कॉलेज, इलाहाबाद, UP
www.saraswatimusiccollege.org/
द डांस एकेडमी, मुंबई
www.shiamak.com
टेरेंस लुईस एकेडमी, मुंबई
www.terencelewis.com

Business और Career से जुड़े और भी hindi blogs पढने के लिए विजिट करे :

LIC Insurance Agent कैसे बने
Business ideas in hindi : कम लागत में व्यापार की शुरुआत

Affiliate marketing in hindi Full Guide

आशा करता हूँ आपको dance me banaye career jane kaise की जानकारी अच्छी लगी होगी. आप कमेंट्स बॉक्स में हमें बता सकते है.

LEAVE A REPLY