Ghar dekhne wala map, Apps aur Google Map me Address kaise daale

0
ghar dekhne ka apps
ghar dekhne ka apps

Ghar dekhne wala map : दोस्तों अक्सर लोग पूछते रहते है कि ghar dekhne ka apps कौन सा है, mera ghar kahan hai map me kaise dekhe और google map me address kaise daale तो मैंने सोचा क्यूँ न इस जानकारी को अपनी वेबसाइट के माध्यम से उन लोगों तक पंहुचा दूँ जिनको अभी तक इस प्रकार की जानकारी नहीं है.

दोस्तों एक समय हुआ करता था जब लोग किसी भी जगह का मैप/नक्शा देखने के लिए बड़े बड़े कागजों को अपने पास रखा करते थे। पर टेक्नोलॉजी के विकाश के साथ यह सब बिल्कुल बदल चुका है। आज का समय आधुनिक युग है और हमारी दिनचर्या की ज्यादातर चीजों में टेक्नोलॉजी ने एक बहुत ही अहम जगह बना ली है। टेक्नोलॉजी के बिना हम अपना शायद ही कोई काम करते होंगे। ठीक इसी तरह टेक्नोलॉजी ने मैप के क्षेत्र को भी पूरी तरह बदल कर रख दिया है।

जहां पहले लोग बड़े बड़े कागजो को अपने पास रखा करते थे वहीं आजकल वही लोग मात्र अपने मोबाइल से दुनिया के किसी भी कोने को देख सकते है। ना केवल देख सकते है बल्कि वहां तक कैसे पहुंचना है यह सब जानकारी भी बड़ी ही आसानी से आपको पता लग जाता है। इतना ही नही यह मैप इतने एडवांस हो चुके है कि आप अपना घर भी मोबाइल पर ही देख सकते है ।

बहुत से लोगों को नही पता कि Google Map me apna ghar kaise dekhe या फिर Ghar dekhne wala map कौन से होते है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे।

Ghar dekhne wala map

दोस्तों अगर आप अपना घर अपने मोबाइल में देखना चाहते है तो यह करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास सिर्फ एक Android App की जरुरत होगी और वह app है “Google Map”. गूगल मैप्स सबसे सटीक और सबसे अच्छी क्वालिटी में आपका घर दिखाता है। यह एप्प डाउनलोड करने के बाद आपको किसी और एप्प की जरूरत नही पड़ेगी। google map ghar dekhne ka apps है.

घर देखने के लिए आपको सबसे पहले अपना एड्रेस मैप के बॉक्स में डालना पड़ेगा उसके बाद आपके एरिया का map आपके सामने आ जायेगा । अब आप अपने घर को google map पर आसानी से ढूंढ सकते है। इसके बाद भी आपको अपना घर दिखाई नहीं दे रहा है तो घर देखने के लिए अपने मोबाइल में लोकेशन ‘ON’ करें और फिर ‘Satelite view’ चालू कर ले। और फिर आप अपना घर देख पाएंगे। अपनी लोकेशन कैसे “ON” करना है ये आप निचे दी गयी इमेज में देखें.

Ghar dekhne wala map
Ghar dekhne wala map

Google Map me Address kaise daale ?

दोस्तों Google Map में अपनी shop या अपने घर का address डालना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपके पास google map की एंड्राइड एप्लीकेशन होनी चाहिए जो आम तौर पर किसी भी एंड्राइड फ़ोन में पहले से ही इंस्टाल होकर आते hai. यदि आपके पास google map नहीं पड़ा है तो आप इसे प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है.

सबसे पहले तो आपको Google map की एप्लीकेशन खोलनी है उसके बाद आप अपने मोबाइल में लोकेशन on कर ले. लोकेशन कैसे on करते है ये ऊपर बता दिया है. लोकेशन On करने के बाद आपको satellite View चालू करना है. satellite View चालू करने के लिए नीचे इमेज में देखें.

Google Map me Address dalna hai
Google Map me Address dalna hai

ऊपर search बॉक्स में आपको लाल रंग के घेरे में तीन लाइन दिख रही होंगी आपको वहां पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद कई सारे आप्शन जाएंगे. उसी में आपको जहाँ पर satellite लिखा हुआ दिखाई दे आपको उस लिंक पर क्लिक करना है. नीचे इमेज में देखें.

Google Map me Address kaise daale
Google Map me Address kaise daale

satellite पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी लोकेशन पर जाना है और अपना ghar या shop आप जिसका भी address डालना चाहते है map पर अपनी लोकेशन ढूंढ ले और फिर एक बार आपको search बॉक्स में जो तीन लाइन दिख रही hai उस पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको add a missing place पर क्लिक करना है. जिसके बाद आपको तीन आप्शन मिलेंगे जो निम्न प्रकार से होंगे.

  1. Business or Landmark
  2. Address
  3. Others

आप अगर google map par apni shop ya business add करना चाहते है तो पहले वाले आप्शन पर क्लिक करे और अगर आप अपने ghar को google map पर डालना चाहते है तो दुसरे आप्शन पर क्लिक करे और यदि आप कोई सार्वजानिक स्थान जैसे पार्क, मंदिर, मस्जिद, प्ले ग्राउंड इत्यादि का address map पर डालना चाहते है तो others पर क्लिक करने.

Business or Landmark: अपना आप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको तीन चार चीजों की जानकारी देनी होगी जैसे shop का नाम, address, उसके बाद map पर अपनी जगह को सेलेक्ट करना, फिर केटेगरी (अपने व्यवसाय के हिसाब से), मोबाइल नंबर इत्यादि. इसके बाद आपको सेव बटन पर क्लिक करना है और आपकी shop google map में add हो जाएगी.

Address : अगर आपको अपने घर का address google map पर डालना करना है तो आपको सिर्फ अपना address डालना होगा और उसके बाद आपको map पर अपनी लोकेशन सेलेक्ट करनी है और उसको सेव कर देना है. इसके साथ ही google map पर आपका ghar add हो जाएगा.

Ghar dekhne ka apps :

दोस्तों ghar dekhne ka apps google map ही है. इसके अलावा ISRO जल्द ही स्वदेशी तकनीक से युक्त NAVIK Maps app लांच करने वाली है जो हमारी खुद की स्वदेशी app होगी. तो तब तक का इन्तेजार करते है जब जब Navik app लांच नहीं हो जाती. इस समय वर्तमान में google मैप्स ही best ghar dekhne ka apps है.

तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी Ghar dekhne wala map और google map me address kaise daale कैसी लगी कमेंट्स बॉक्स में जरूर बताएं.

LEAVE A REPLY