Google se paise kaise kamaye Hindi me पूरी जानकारी

0
google se paise kaise kamaye
google se paise kaise kamaye

Google se paise kaise kamaye : दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. लेकिन क्या आप जानते है कि आप गूगल से पैसे भी कमा सकते है! हैरान हो गए क्या ? जी हां Google आपको अपनी कुछ services के माध्यम से पैसे कमाने का पूरा अवसर देता है. और बहुत सारे ऐसे लोग है जो Google की ही सर्विस के माध्यम से हजारों डॉलर कमा रहे है और Internet पर full time business भी कर रहे है. तो दोस्तों अगर आपका भी दिल कर रहा है ये जानने का कि Google se paise kaise kamaye तो दोस्तों आज की इस पोस्ट मैं आपको Google की उन सभी services के बारे में डिटेल से बताऊंगा जिनका माध्यम से आप भी Google se paise kama sakte hai. तो देर किस बात कि आइये जानते है गूगल से पैसे कैसे कमाए ?

google se paise kaise kamaye hindi
google se paise kaise kamaye hindi

Google se paise kaise kamaye :

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि गूगल की कुछ सर्विसेज ऐसी है जिनका प्रयोग करके हम google se paisa kama sakte hai वो है –

  1. Youtube
  2. Blogger
  3. Adsense

जी हां Google की इन्ही services को प्रयोग करके हम गूगल से पैसा कमा सकते है. Youtube, Blogger और adsense ये गूगल की ही सर्विसेज है और मैं आपको इन तीनो services के माध्यम से पैसा कैसे कमाते है ये बताऊंगा. साथ ही मैं आपको ये भी बताना चाहूँगा की Google se paise kamane ke liye आपको किसी भी प्रकार का कोई भी investment नहीं करना पड़ेगा. यानि की google से पैसे कमाना बिलकुल मुफ्त है लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी.

Internet या Google se paisa kamana चाहते है तो आपको एक सिद्धांत का अनुसरण करना होगा और वह सिद्धांत है “LEARN AND EARN” का

LEARN AND EARN :

कहते है Practice makes a Man Perfect. कहने का मतलब यह है की सबसे पहले आप mind set कर ले कि आपको किस लाइन में बिज़नस करना है. यदि आप Youtube se paisa kamana चाहते है तो आपको उसके बारे में अध्यन करना होगा और यदि आप Blogger se paisa kamana चाहते है तो blogging ka knowledge इक्कठा करना होगा. और इन दोनों के लिए Learn and Earn के सिद्धांत का पालन करना होगा. क्यूंकि जितना आप सीखते जायेगे आपको इस लाइन का उतना ही नॉलेज होता जाएगा. और जितना ज्यादा नॉलेज आपके पास होगा इन्टरनेट से पैसा कमाना आपके लिए उतना ही आसान होता जायेगा. साथ ही आपके अंदर धैर्य होना भी बहुत जरुरी है क्यूंकि Online paisa kamane ke liye सबसे पहले आपको बहुत सारी बाते सीखनी और समझनी पड़ेगी क्यूंकि बिज़नस कोई भी हो चाहे वह ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन उसको जमने में थोडा सा टाइम तो लगता ही है. तो आइये सबसे पहले शुरुआत करते है Youtube से

Google Se paise kaise kamaye Step 1 Youtube :

दोस्तों YouTube एक ऐसा Platform है जहाँ हम अपनी किसी भी विडियो को उपलोड कर सकते है और उसकी views के बदले में हम पैसा भी कमा सकते है. लेकिन कैसे तो मैं आपको बता हूँ कि आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते है.

  1. सबसे पहले आपको youtube पर अपनी जीमेल id से login करना होगा.
  2. उसके बाद आपको Youtube पर अपना एक खुद का चैनल बनाना होगा.
  3. उसके बाद आप अपने उस चैनल अपनी videos को अपलोड करेंगे.
  4. जैसे ही आपके चैनल पर 10 हजार views पूरी हो जाएगी आप अपने चैनल पर monetization enable कर सकते है.
  5. Monetization enable करने के बाद आपको अपने youtbe account को google adsense से connect करना होगा. और उसके बाद आपकी youtube से earning start हो जायेगी.

Youtube ke liye Video कहा से लाये : दोस्तों सबसे पहले तो ये जान ले कि आप किसी भी ऐसी विडियो पर Ad monetize नहीं कर सकते जो copyrighted हो. जैसे की आप किसी भी मूवी का सोंग्स, विडियो या फिर tv प्रोग्राम को अपलोड नहीं कर सकते. यदि आपने ऐसा किया तो आपके चैनल ये Ads हटा दी जायेंगी और आपका earning account ब्लाक कर दिया जायेगा. यदि आप में कोई हुनर है जैसे आप को singing आती है या फिर आप बहुत अच्छा डांस कर लेते है तो आप अपने हुनर की विडियो बना कर उसे youtube में अपलोड कर के ad monetization कर सकते है.
EX. उदाहरण के लिए आप किसी भी जानकारी पर विडियो बना सकते है, शेर ओ शायरी का चैनल बना सकते है, खाना बनाने की रेसिपी या फिर कॉमेडी जोक्स पर भी चैनल बना सकते है.
नोट : यदि आप यौतुबे पर अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको रोज 1 से 2 विडियो अपलोड करनी होगी. क्यूंकि जितनी ज्यादा आप विडियो अपलोड करेंगे आपकी विडियो पर views उतने ही ज्यादा आयेंगे. अधिक जानकारी के लिए पढ़े  Youtube Se Paise Kaise Kamaye.

Google Se paise kaise kamaye Step 2 Blogger :

दोस्तों Blogger भी Google की ही एक सर्विस है और यह भी बिलकुल free सर्विस है और blogger भी google se paise kamane का एक शशक्त माध्यम है. हालंकि ब्लॉगर से पैसा कमाना youtube की तुलना में थोडा सा कठिन है लेकिन जैसे ही आप इस लाइन सेट हो जायेंगे आपको ब्लॉग्गिंग में मजा आने लगेगा. Blogging का अर्थ है किसी भी जानकारी पर लेख लिखना ऐसे लेख जिनसे लोगो को फायदा हो.

ब्लॉगर से पैसा कमाने के लिए आपको आपनी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट पर कम से कम 20-30 पोस्ट लिखने होंगे. और हर पोस्ट कम से कम 500 शब्द से ऊपर ही होनी चाहिए. और धयान रहे आप जो भी पोस्ट लिखे वो Copy Paste नहीं होनी चाहिए. सारे पोस्ट आपके ही द्वारा ही लिखे होने चाहिए.  यदि आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आपको अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए कम से कम तीन महीने तक का समय लगेगा. जब आपके ब्लॉग पर Google search से ट्रैफिक आने लगे और आपका ब्लॉग तीन महीने का हो जाये तब आपको अपने ब्लॉग अकाउंट से Google adsense के लिए अप्लाई करना होगा. Adsense के approve हो जाने के बाद आपके ब्लॉग पर google के ads शो होने लगेंगे और आपके ब्लोग्स से earning आणि शुरू हो जाएगी.

Blog ke liye Post kahan se Laye : दोस्तों जब आप blogging start करना चाहते है तब आपके दिमाग में यह बात जरूर आती होगी की blog के लिए पोस्ट कहाँ से लाये. तो दोस्तों मैं आपको बताता हूँ कि Blog ke liye Post kahan se Laye.

  1. कोई भी नयी जानकारी चाहे वह न्यूज़ हो, किसी भी नए उत्पाद की जानकारी देना, टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी देना, Health tips, Education related information हो, खाने की रेसिपी या फिर Job vacancy की इनफार्मेशन हो. आप ऐसी ही जानकारी पर अपनी पोस्ट लिख सकते है.
  2. आपको हफ्ते में कम से कम 2-3 पोस्ट लिखनी होंगी.
  3. हर पोस्ट कम से कम 500 शब्दों की होनी चाहिए.
  4. Illegal, hacking या crime को बढ़ावा देने वाली पोस्ट न लिखे.

Blogger par blog banane के लिए  www.blogger.com विजिट करे

  • Create Your Blog पर क्लिक करे.
  • उसके बाद अपनी जीमेल की Id से login करे.
  • उसके बाद जो पेज खुलेगा वहा आपको Continue to Blogger par click kare
  • इसकेके बाद create new Blog पर क्लिक करे
  • इसके बाद Tittle में अपने blog का Tittle डाले.
  • Address में ब्लॉग का नाम डाले.
  • Ex. के लिए mysite.blogger.com
  • इसके बाद New Post पर क्लिक करे और blog का tittle डाल कर पोस्ट लिखे और पब्लिश कर दे.

Google Se paise kaise kamaye Step 3 Adsense :

दोस्तों Google Adsense Google का ad network platform है. जो अपनी Ad को किसी भी Website या blog पर लगाने की अनुमति देता है लेकिन इसके पूर्व आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Google adsense से approve कराना होता है. Adsense वर्ल्ड का सबसे बेहतरीन Ad Network है जो अन्य Ad Network की तुलना में काफी ज्यादा पैसा देता है और अपनी policies को लेकर बहुत ही सतर्क रहता है. यदि आपने Adsense की Ad को अपनी वेबसाइट पर लगाया है और Adsense की पालिसी का उल्लंघन करते है Adsense आपके अकाउंट को block कर देता है और आप अपनी कमाई से भी हाथ धो सकते है. इसलिए यदि आप अपनी वेबसाइट पर adsense की ad लगते है तो आपको उसकी पालिसी का भी ध्यान रखना होगा.
तो दोस्तों आशा करता हूँ Google Se paise kaise kamaye की जानकारी अवशय अच्छी लगी होगी. अपने विचार आप हमें कमेंट्स बॉक्स में भेज सकते है.

 

LEAVE A REPLY