Weight loss tips in hindi for Female

0
weight loss tips in hindi for female
weight loss tips in hindi for female

Weight loss tips in hindi for female : वजन क्या आप भी वजन घटने के नए नए तरीके आजमाकर थक चुकी है ? इसमें आपका दोष नहीं बल्कि आपके दिमाग को मिलने वाले संकेतों का है. अक्सर देखा जाता है की पुरुषों मका वजन महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा तेजी से और आसानी से कम हो जाता है, जबकि महिलाओं को वजन कम करने के लिए अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ती है और फिर भी नतीजा मनमाफिक नहीं मिलता है.

Weight loss tips in hindi for Female :

मांसपेशी और मेटाबोलिक रेट : Weight loss tips in hindi

पुरुषों के शारीर में महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा मांसपेशियां होती है जिनकी वजह से उनके शरीर को ज्यादा उर्जा की आवश्यकता होती है. इसलिए उनके शरीर में कैलोरी ज्यादा खर्च होती है. साथ ही उनका मेटाबोलिज्म भी महिलाओं की तुलना में तेज होता है. इसलिए कारण बिना ज्यादा मेहनत के सिर्फ रोजमर्रा के कार्यो से भी पुरुष फिट और चुस्त रह पाते है.

वजन पर भारी ज्यादा भावुकता : Weight loss tips in hindi

महिलाएं जल्दी अवसाद से भी ग्रस्त हो जाती है ऐसे में वह कुछ भी अनाप-शनाप खाना शुरू कर देती है क्यूंकि इससे उन्हें थोड़ी देर के लिए तनाव से मुक्ति मिलती है लेकिन यही उनमे वजन बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारण भी है.

कम नींद लेना : Weight loss tips in hindi for female

महिलाओं को बाहर के साथ साथ घर की भी पूरी जिम्मेदारी उठानी पड़ती है जैसे सुबह जल्दी उठना, सबके लिए नाश्ते और खाने की तयारी और फिर देर रात सोने के लिए जाना इससे कार्टिसोल नाम के हार्मोन्स का स्त्राव बढ़ जाता है यह हार्मोन थायराइड, PCOD और डायबिटीज जैसी बीमारियाँ पैदा करता है. और इससे वजन बढ़ने लगता है.

जागरूकता का अभाव : Weight loss tips in hindi for female

आमतौर पर महिलाओं को लगता है की घर का काम काज से ही उनकी शारीरिक कसरत की कमी पूरी जाती है जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है साथ ही पीरियड्स के दौरान भी वह किसी भी प्रकार का व्यायाम नहीं करती जबकि चुस्ती के लिए नियमित व्यायाम बेहद जरुरी है.

असमय का खानपान : Weight loss tips in hindi for female

बचपन से ही घरों में सिखाया जाता है की अन्न का अनादर नहीं करना चाहिए इस चक्कर में घर का बचा सारा बासी खाना घर की महिलाओं को ही निपटाना पड़ता है उनके खाने का समय भी कई बार निर्धारित नहीं होता इस कारण धीरे धीरे उनका वजन बढ़ने लगता है. असमय खाया भोजन उर्जा में नहीं बदल पाता और अनुवांशिक चर्बी बनकर पेट और कमर के चारो ओर इकठ्ठा होने लगता है.

मेनोपाज का असर : Weight loss tips in hindi for female

मोनोपाज से पहले महिलाओं का वजन भी तेजी से बढ़ता है इस अवस्था में शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर काफी कम हो जाता है वो वजन कम करने वाले मेटाबोलिक रेट को बहुत कम कर देता है इस कारण महिलाओं का शरीर शुगर और स्टार्च को उर्जा में न बदलकर वसा में बदल देता है. आम तौर पर महिलाएं इसकी तरफ ध्यान ही नहीं देती और बाद में उस बड़े हुए वजन को कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है लेकिन अपनी रुटीन में कुछ फेरबदल किये जाते तो आप भी अपने बढे हुए वजन को नियंत्रित का सकती है.

खाने का समय निश्चित करे : Weight loss tips in hindi for female

अक्सर महिलाओं के नाश्ते का कोई समय नहीं और न ही दिन के खाने का, जबकि हमारे शारीर को सुबह उठते ही उर्जा की जरुरत होती है. और पुरे डिम में कम से कम छह बार थोडा थोडा खाने की जरुरत होती है इसलिए अपने खाने का समय तय करे और उसी के हिसाब से खाए कम मात्रा में दिनभर में छह बार खाए.

जंक फ़ूड से बनायें दूरी : Weight loss tips in hindi for female

कुकीज, पेस्ट्रीज और ऐसे ही जंक फ़ूड व डिब्बा बंद स्नैक्स की बजाय फलों सूखे मेवों और सलाद को अपने आहार में शामिल करे. आहार में वेजीटेबल दलीय या उपमा शामिल करे. ये ना केवल स्वादिस्ट और पौष्टिक होता है बल्कि लम्बे समय तक पेट भी भरा रहता है. खाइए सबकुछ लेकिन मात्रा का ध्यान रखें.

देसी घी है फायदेमंद : Weight loss tips in hindi for female

महिलाएं वजन कम करने के चक्कर में सबसे पहले देसी घी को अपनी थाली से अलग कर देती है लेकिन क्या आपको पता है देशी घी में अच्छी वसा की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व तो प्रदान करती ही है साथ ही वजन को भी नियंत्रण में रखती है. अपने नियमित आहार में घी को अवश्य शामिल करे. घी कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है और जोड़ों के लिए आवश्यक चिकनाहट भी शरीर में बनाये रखता है.

भरपूर पानी का सेवन करे : Weight loss tips in hindi for female

अक्सर भरपेट खाने के थोड़ी देर बाद ही फिर से भूख लगने लगती है दरअसल उस वक़्त हमें पानी की आवश्यकता होती है वैसे भी एक दिन में कम से कम 10-12 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए, इससे शरीर में जरुरी नमी बनी रहती है और चेहरा भी कांतिमय रहता है. नारियल पानी, निम्बू पानी, और ताज़ा फलों का रस भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है. खीर, तरबूज़, खरबूजा, टमाटर में भी पानी काफी मात्रा में होता है. जो न केवल एक लो कैलोरी डाईट का काम करता है. बल्कि शरीर के जल स्तर को भी बनाये रखता है.

सक्रिय रहे हेल्दी बने : Weight loss tips in hindi for female

रोजमर्रा का घर का काम आपकी फिटनेस को बनाये नहीं रख सकता सुबह के काम से निपटने के बाद सारा दिन आप क्या करती है क्या आप जानती है की हर एक घंटे बैठने के बाद कम से कम 10 मिनट चलना बहुत जरूरी है इसलिए नियमित रूप से वाक पर जाए या फिर कोई डांस क्लास, योग क्लास ज्वाइन करे. अब तो इअसे बहुत सारे android app है जो इस काम से आपकी मदद कर सकते है. कोई भी Fitness tracker App Download कीजिये और अपनी शारीरिक सक्रियता पर नजर रखना शुरू कर दीजिये.

LEAVE A REPLY