क्या है सरकार की सस्ते उड़ान की योजना

0
kya-hai-udan-yojna
kya-hai-udan-yojna

क्या है सरकार की सस्ते उड़ान की योजना : आम आदमियों के सपनो को पंख  देनेके लिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उड़ान योजना का शुभ आरम्भ किया है. इस योजना के अंतर गत 1 घंटे की यात्रा का किराया मात्र 2500 रूपये होगा.

 

क्या है सरकार की उड़ान योजना :

प्रधान मंत्री ने आज देश भर के 70 हवाई अड्डों से सस्ती उड़ान सेवा की सौगात दी है इस योजना के अंतर्गत 1000 किलोमीटर की दूरी का किराया मात्र 2500 रूपये होगा. आज शिमला में मोदी ने देश को संबोधित करते हुए इस योजना की जानकारी. योजना के दौरान प्रधानमंत्री ने यह भी बताया यह योजना हवाई चप्पल वालों के लिए है. वाकई में यह योजना देश के उन लोगों के लिए है जो ज्यादा पैसे वाले नहीं है सिर्फ इतना ही नहीं हवाई जहाज में 50 प्रतिशत सीटें इसके लिए अरक्षित रहेंगी.

किसको होगा फायदा : यह बताना बड़ा मुश्किल है कि इस योजना के अंतर्गत किसको फायदा होगा क्योंकि मात्र 2500 में हवाई यात्रा करने का मौका अगर आपको मिले तो आप भी नहीं चुकेंगे. इसलिए इस योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिक हवाई जहाज से उड़ने का सपना पूरा कर सकते है.

प्रधान मंत्री ने यह भी कहा इस देश के गरीब की पहचान हवाई चप्पल से है और मैं चाहता था की इस देश का गरीब भी हवाई जहाज में बैठे और आज उनका ये सपना भी पूरा हो गया. इस योजना की शुरुवात 2016 में ही शुरू हो गयी थी.

टैक्सी से भी सस्ता होगा हवाई सफ़र : जी हां ये बिलकुल सही है 1 किलोमीटर टैक्सी का किराया 5-6 रूपये होता है और इस हिसाब से 1000 किलोमीटर का किराया 6000 रूपये होता है जबकि इस इस हवाई यात्रा का किर्या मात्र 2500 रूपये ही देना होगा. अभी इस सेवा की शुरुवात 4 एअरपोर्ट से होगी और जल्द से जल्द 70 एअरपोर्ट से इस सेवा की शुरुवात हो जायेगी.

LEAVE A REPLY