Affiliate marketing se online paise kaise kamaye

1
affiliate marketing se online paise kaise kamaye
affiliate marketing se online paise kaise kamaye

Affiliate marketing se online paise kamaye : आज कल हर व्यक्ति कुछ न कुछ पैसे ऑनलाइन कमाना चाहता है। इसके लिए वो नए नए तरीके ढूंढता है पर ज्यादातर साईट पर इस विषय पर कोई भी ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है। आज हम इस पोस्ट के जरिये जानेंगे affiliate marketing se online paise kamana.

Affiliate marketing se online paise kaise kamaye

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके है जैसे captcha solver , ptc sites और affiliate मार्केटिंग । इन सब में सबसे अच्छा तरीका Affiliate marketing है। आज हम जानेंगे की Affiliate marketing se online paise kamaye.

Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले हमें ये समझना होगा की affiliate marketing kya hai एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करती है । affiliate मार्केटिंग से तात्पर्य है की आप दुसरे लोगों के सामान को अपने जरिये बेचते है। इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग/वेबसाइट होनी चाहिए जिस पर आप उस कंपनी के उत्पाद का प्रचार करेंगे और अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के जरिये उस कंपनी के उत्पात को खरीदता है तो उसमे से आपको कुछ commission मतलब प्रोडक्ट की खरीद का कुछ प्रतिशत मिलता है। आप महीने में 20 product बेच कर काफी मुनाफा कर सकते है। मात्र 1 हजार रूपये में अपनी blog website banaye.

affiliate मार्केटिंग में उत्पादों (products) में काफी विकल्प होते है आप अपने ब्लॉग के अनुसार अपना product चुन सकते है। प्रोडक्ट चुनने के बाद आप उस प्रोडक्ट का प्रचार अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर करेंगे। जब कोई आपकी वेबसाइट से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको आपकी कमीशन मिल जायेगी।

affiliate मार्केटिंग एक सस्ता और बहुत ही तेज़ तरीका है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का। आपको इसमें बस सामन बेचने वाले और सामन खरीदने वाले को जोड़ना होता है। और जब भी कोई प्रोडक्ट आपके द्वारा भेजे गए खरीददार के द्वारा खरीदा जाता है आपको अपना कमीशन मिल जाता है।

affilate marketing kaise join kare?

Affiliate मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए आपके पास आज बहुत विकल्प उपलब्ध है । इसके लिए आपको कोई भी शुल्क अदा नहीं करना होगा। आप मुफ़्त में एफिलिएट अकाउंट बना कर प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाना शुरू कर सकते है।
affiliate मार्केटिंग के लिए आप कई वेबसाइट जैसे Amazon Affiliate , Flipkart Affiliate , bluehost Affiliate आदि वेबसाइट में से कोई सी भी ज्वाइन कर सकते है। आपको उस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना चाहिए जिस का प्रोडक्ट आपके ब्लॉग या वेबसाइट से मेल खाता हो । ऐसे में उत्पाद की बिक्री के ज्यादा मौके होते है।

Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आप अपने affiliate अकाउंट खोलिए उसमे आपको कई सारे प्रोडक्ट्स के विकल्प मिलेंगे। अपना प्रोडक्ट चुन लीजिये। आपको उस प्रोडक्ट के लिए एक कोड मिलेगा जो आपको अपनी वेबसाइट पर लगाना है। इस कोड को लगाने के बाद अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर लगे हुए उस प्रोडक्ट के कोड पे क्लिक करेगा तो वो सीधा प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेगा । वहां पर अगर वो प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको आपका कमीशन मिलेगा।

आपके द्वारा भेजे गए यूजर को track करने के लिए ही आपके द्वारा लगाये गए कोड में affiliate ID होती । जिससे कंपनी ये सुनिश्चित करती है की यूजर आपकी वेबसाइट के जरिये आया है।

Types of Affiliate Marketing :

Affiliate प्रोग्राम कई प्रकार के होते है आप उन विकल्पों में से अपनी पसंद के अनुसार चयन कर सकते है।

  • Pay per sale (PPS): इस प्रकार में आपको पैसे मतलब अपनी कमीशन तभी मिलेगी जब प्रोडक्ट बेचा जायेगा । हम इस पोस्ट में इसी प्रकार का विवरण करते रहे है।
  • Pay per click (PPC): इसमें आप प्रोडक्ट की वेबसाइट पर भेजे जाने वाले यूजर के पैसे कमाते है। इसमें आपको pay per sale का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आपके द्वारा भेजा गया यूजर प्रोडक्ट खरीदता भी है तब भी आपको सिर्फ pay per click का ही फ़ायदा मिलेगा।
  • Pay per Lead (PPL): यह भी एक प्रकार की affiliate marketing है जहां विज्ञापन कंपनी लीड्स के बनाने पर पैसों का भुगतान करता है, जैसे फ़ाइल या सॉफ्टवेयर डाउनलोड, एक न्यूज़लेटर,किसी भी वेबसाइट के लिए sign up, या अन्य वांछित कार्यवाही के लिए साइन-अप फ़ॉर्म पूरा करना। यदि कोई ग्राहक विज्ञापनदाता की साइट से संबद्ध लिंक का अनुसरण करता है और सहबद्ध समझौते के अनुसार आवश्यक कार्रवाई पूरी करता है, तो सहबद्ध भुगतान किया जाता है।

affiliate प्रोग्राम के ज्यादा मुनाफा करने के लिए अच्छे प्रोडक्ट्स का चयन कीजिये। अपने ब्लॉग वेबसाइट की क्वालिटी अच्छी रखें और यूज़र्स बढ़ाएं। जितने ज्यादा यूजर उतना ज्यादा मुनाफा। तो देर किस बात की है आज ही शुरू कीजिये घर बेठे पैसे कमाना।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY