Bharat Ke Rajya Name aur Unki Rajdhani ki Puri Jankari In Hindi

Bharat Ke Rajya Name aur Unki Rajdhani ki Puri Jankari In Hindi
Bharat Ke Rajya Name aur Unki Rajdhani ki Puri Jankari In Hindi

Bharat Ke Rajya aur Unki Rajdhani : दोस्तों मैंने देखा बहुत से लोग Bharat ki Rajdhani google पर search कर रहे है तो मुझे आश्चर्य हुआ क्या वाकई में लोग भारत की राजधानी क्या है ? यह भी नहीं जानते है. मैंने थोडा सा और रिसर्च किया फिर मुझे समझ में आया कि दरअसल ये छोटे बच्चे या विद्यार्थी है जो इन्टरनेट पर Bharat ki Rajdhani सर्च कर रहे है. फिर मैंने सोचा क्यूँ ना एक पोस्ट छोटे बच्चों के लिए लिख दी जाए जिसमे उन्हें भारत के राज्यों के नाम और उनकी राजधानी क्या है की पूरी सी जानकारी दे दी जाए. तो आज की ये पोस्ट उन सभी लोगों के लिए जिन्हें भारत के राज्य और उनकी राजधानियों के नाम नहीं पता है.

Bharat ki Rajdhani : भारत की राजधानी

Bharat ki Rajdhani : भारत की राजधानी दिल्ली है. दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश है और यहां विधानसभा का भी चुनाव होता है इसीलिए दिल्ली को राज्य का भी दर्जा प्राप्त है. ये तो हुई भारत की राजधानी अब भारत के अन्य राज्य एवं उनकी राजधानियों के नाम जानते है.

Bharat Ke Rajya Name aur Unki Rajdhani

Bharat Ke Rajyon ki Rajdhani : वर्तमान भारत में कुल 28 राज्य है और 9 केंद्र शाशित प्रदेश है. अभी हाल में ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र को केंद्र शाशित प्रदेश के रूप में घोषित किया गया है. इसके पूर्व तेलंगाना के रूप में नए राज्य का गठन हुआ था तब भारत में कुल 28 राज्य और 7 केंद्र शाशित प्रदेश ही थे. लेकिन तेलंगाना के गठन के बाद भारत के कुल राज्यों की संख्या 29 हो गयी थी. जो कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शाशित प्रदेश घोषित कर देने बाद पुनः भारत के कुल राजों कि संख्या एक बार फिर से 28 हो गयी और केंद्र शाहित प्रदेशों कि संख्या 9 हो गयी. भारत के सभी राज्य एवं उनकी राजधानियों के नाम नीचे क्रमवार है.

क्रमांक राज्य राजधानी
1 आंध्र प्रदेश हैदराबाद *
2 बिहार पटना
3 गोआ पणजी
4 गुजरात गांधीनगर
5 हरियाणा चंडीगढ़
6 हिमाचल प्रदेश शिमला
7 कर्नाटक बेंगलुरू
8 केरल तिरुवनंतपुरम
9 महाराष्ट्र मुम्बई
10 मध्य प्रदेश भोपाल
11 ओडिशा भुवनेश्वर
12 पंजाब चंडीगढ़
13 राजस्थान जयपुर
14 सिक्किम गंगटोक
15 तमिलनाडू चेन्नई
16 उत्तर प्रदेश लखनऊ
17 पश्चिम बंगाल कोलकाता
18 असम दिसपुर
19 अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
20 मणिपुर इम्फाल
21 मेघालय शिलांग
22 मिज़ोरम आइजोल
23 नागालैंड कोहिमा
24 त्रिपुरा अगरतला
25 छत्तीसगढ़ रायपुर
26 झारखंड रांची
27 उत्तराखंड देहरादून
28 तेलंगाना हैदराबाद *

केंद्र शाशित प्रदेश

केंद्र शासित प्रदेश
1 दिल्ली नई दिल्ली
2 दादरा और नगर हवेली सिल्वासा
3 लक्षद्वीप कवारत्ती
4 दमन और दीव दमन
5 अंडमान एवं निकोबार पोर्ट ब्लैर
6 पुदुचेरी पुदुचेरी
7 चंडीगढ़ चंडीगढ़
7 जम्मू और कश्मीर श्रीनगर और जम्मू
7 लद्दाख लद्दाख

 

नोट : तेलंगाना और आँध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी हैदराबाद है जोकि सन 2024 तक दोनों की राजधानी रहेगी. इसके बाद आंध्र प्रदेश की अलग राजधानी होगी जिसका नाम अमरावती है. जम्मू और कश्मीर की दो राजधानियाँ है. शीतकाल के दौरान जम्मू-कश्मीर की राजधानी जम्मू और ग्रीष्म काल के दौरान राजधानी श्रीनगर रहती है. लाद्द्ख में किसी भी विधान सभा गठन नहीं हुआ है इसे एक राज्य के तौर मान्यता नहीं मिली है यह पूरी तरह से केंद्र के आधीन ही रहेगा.

केंद्र शाशित प्रदेश क्या होता है ?

केंद्र शाशित प्रदेश का अर्थ है वह राज्य जहाँ पर भारत सरकार सरकार का सीधा नियंत्रण होता है. भारत का राष्ट्रपति हर केन्द्र शासित प्रदेश का एक सरकारी प्रशासक या उप राज्यपाल नामित करता है । दिल्ली भी एक केंद्र शाशित प्रदेश लेकिन इसे अर्ध राज्य का दर्जा प्राप्त है इसलिए यहाँ विधान सभा का भी चुनाव होता है और इसका मुख्यमंत्री भी चुना जाता है. परन्तु केंद्र शाशित प्रदेश होने के कारण इस राज्य का नियंत्रण सीधे सीधे भारत सरकार के हाथों में रहता है जबकि यहाँ की विधान सभा को मात्र सीमित अधिकार ही प्राप्त रहते है.

आशा करता हूँ दोस्तों अपको Bharat Ke Rajya aur Unki Rajdhani की जानकारी अवश्य अच्छी लगी होगी. मेरा खुद का भी एक बार रिवीजन हो गया और बच्चों का भी ज्ञान बढेगा. दोस्तों अगर आपको कुछ नया जानना है तो आप कमेंट में मुझसे पूछ सकते है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here