गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता कैसे करे ?

0
bike-car-number-owner-detail-information
bike-car-number-owner-detail-information

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको bike, car या फिर किसी भी vehicle के number से vehicle owner ki detail कैसे पता  लगाये लगाये इस की जानकारी दूंगा. ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है और कभी भी आपके काम आ सकती है.

गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता कैसे करे ?

दोस्तों कभी कभी हमारे सामने या फिर हमारे साथ कोई ऐसी दुर्घटना हो जाती जब कोई गाड़ी वाला एक्सीडेंट कर के भाग जाता है और हम उसका नंबर तो नोट कर लेते है लेकिन गाड़ी के मालिक का पता कैसे करे ये नहीं जानते है. इसके अलवा अगर आप Second hand car, bike या फिर कोई अभी वाहन खरीदना चाहते है तो आप इस तरीके से Auto owner  का पता, गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डेट और भी बहुत कुछ जान सकते है. पहले के समय में जब टेक्नोलॉजी बहुत कम विकसित थी तब RTO office के माध्यम से गाड़ी के मालिक का पता चलता था और उसमे भी हमें बहुत से पापड़ बेलने पड़ते थे. जबकि आज के दौर में हम सिर्फ दो मिनट में ही vehicle number plate पर दिए गाड़ी के नंबर से गाड़ी के owner का पता कर सकते है.

तो आइये जानते है Gadi ke number se malik ke bare me kaise pata kare”

Bike-Car Ke Number Se Owner Ki Detail Kaise Pata Kare

Bike या car के मालिक या फिर गाड़ी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन पता करने के तीन तरीके है.

  1. RTO Vehicle Information App
  2. SMS के द्वारा
  3. परिवहन विभाग के वेबसाइट से.

1. RTO Vehicle Information app se Vehicle Information pata kare :

RTO Vehicle Information App के माध्यम से किसी भी गाड़ी से सम्बंधित जानकारी जैसे गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी मालिक का नाम, रजिस्ट्रेशन डेट, मॉडल, क्लास, इंजन नंबर और चेसिस नंबर इत्यादि की पूरी जानकारी मिल जाती है. इस app को चलाना भी बहुत आसान है इस App को आप यहाँ से Download कर सकते है  RTO Vehicle Information app .

इस Android App को download करने के बाद इसे install कर लें फिर एप्प को ओपन करे इसके बाद vehicle Information बटन पर क्लिक करे इसके बाद जो स्क्रीन आपके सामने आएगी. उसमे आपको गाड़ी नंबर डालना होगा जिसके बाद आपको वहां से सम्बंधित उपरोक्त जानकारी मिल जायेगी.

यदि आप के पास android मोबाइल नहीं है या फिर आपके पास इन्टरनेट की सुविधा नहीं है तो आप एक sms कर के भी

vehicle information app
vehicle information app

2. SMS द्वारा किसी भी vehicle की detail कैसे पता करे :

परिवहन विभाग ने sms सेवा की शुरुआत की है. वाहन से सम्बंधित जनकारी के लिए परिवहन विभाग ने एक नंबर जारी किया है जिस पर नंबर sms कर के आप वाहन की जानकारी प्राप्त कर सकते है. विभाग ने जो नंबर जारी किया है वह है 7738299899. आपको इस नंबर 7738299899 पर VAHAN <SPACE> VEHICLE NUMBER  लिख कर मेसेज करना है. परिवहन विभाग आपसे इसका कोई शुल्क नहीं लेगा. लेकिन मेसेज करने का शुल्क आपकी टेलिकॉम कंपनी नार्मल दरों से लेंगी जो 1 रूपये से लेकर 1.5 रुपया हो सकता है.

3. परिवहन विभाग की वेबसाइट से vehicle detail कैसे पता करे

Vehicle information करने के लिए आप परिवहन विभाग की वेबसाइट http://parivahan.gov.in/parivahan पर जाकर भी आप गाड़ी के बारे में जान सकते है.

तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको vehicle information की जानकारी अच्छी लगी होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और उन्हें भी इसके बारे में बताये.

LEAVE A REPLY