बजट 2019 की कुछ महत्वपूर्ण योजनायें और घोषणाएं Budget 2019

budget-2019-mahatvpurn-yojna-ghosna-hindi
budget-2019-mahatvpurn-yojna-ghosna-hindi

Budget 2019: मोदी सरकार ने अपने पंचवर्षीय कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री अरुण जेटली का स्वास्थ्य ठीक ना होने के चलते रेलमंत्री पियूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट को पेश करते हुए पीयुश गोयल ने बताया कि यह बजट देश के सभी वर्गों की आकाँक्षाओं को पूरा करना वाला अभूतपूर्व बजट है.

बजट 2019 की कुछ महत्वपूर्ण योजनायें और घोषणाएं : #Budget 2019 Hindi me

बजट 2019 बहुत हद तक सभी वर्गों को ध्यान में रख कर बनाया गया है. इस बजट में निम्न वर्ग से लेकर, मध्यम वर्ग, किसान, मजदूर तथा सेना तक का खास ख्याल रखा गया है. सरकार ने जहाँ इस Budget 2019 को मास्टर स्ट्रोक बताया है वही विपक्ष ने इसे बजट में वादे अनेक, काम नहीं एक बताया है. ये तो आम आदमी ही तय करेगा कि यह बजट कैसा है. फ़िलहाल पेश है बजट 2019 (Budget 2019) की महत्वपूर्ण योजनाओं और घोषणाओं के कुछ खास अंश.

इनकम टैक्स की सीमा में छूट : Income Tax ki sima 2019

सरकार ने मध्यम वर्ग का ख्याल रखते हुए आयकर की सीमा को 2.5 लाख रुपए सालाना से बढ़ा कर 5 लाख रूपये कर दिया है. यानि की अब 5 लाख रूपये सालाना की आमदनी तक कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा. 5 लाख रूपये से ऊपर की आमदनी पर टैक्स की दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. इनकम टैक्स की सीमा बढ़ा देने से करीब देश के 3 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा.

इस योजना से कर्मचारी वर्ग और व्यापारी वर्ग जो 5 लाख रूपये की सालाना इनकम के अंतर्गत आते है उनके लिए यह ख़ुशी की बात है. कई सालों से यह वर्ग टैक्स की सीमा को बढ़ाने का अनुरोध कर रहा था जिसे सरकार ने इस वर्ष 2.5 लाख से बढ़ा कर 5 लाख रूपये कर माध्यम वर्ग को एक बड़ी रहत दी है.

PM किसान सम्मान योजना : PM Kisan Samman Yojna 2019

PM किसान सम्मान योजना : किसानो की समस्या को देखते हुए सरकार ने PM Kisan Samman Yojna के माध्यम से छोटे किसानो को 6 हजार रूपये सालाना भत्ता देना तय किया है जिससे वह जुताई बुवाई के काम में लगा सकते है या फिर अपने किसी भी जरुरत के काम में लगा सकते है. यह योजना किसानो के बहुत लाभ की योजना साबित होने वाली है.

सरकार इस योजना के लिए 75 हजार करोड़ रूपये सालाना का खर्च वहन करेगी. इस योजना के अंतर्गत वो छोटे किसान आयेंगे जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है. इस योजना के तहत किसानो तीन किस्तों में पैसा मिलेगा जो प्रति चार माह में 2 हजार रूपये की किस्तों में होंगे. जो सालाना 6 हजार रुपया होता है.

सरकार के अनुसार इस योजना से देश के करीब 12.5 करोड़ छोटे किसानो को लाभ मिलेगा जिससे वह बैंक के कर्ज वगैरह से छुटकारा पा सकते है. अब उन्हें जुताई बुवाई के लिए किसी से भी कर्ज नहीं लेना पड़ेगा.

यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो जायेगी यानि की जल्द ही किसानो की इसकी पहली क़िस्त मिलने वाली है.

श्रम योगी मान धन योजना : Sram Yogi manav Yojna 2019

श्रम योगी मानव योजना के माध्यम से मजदूरों का खास ख्याल रखते हुए मोदी सरकार ने देश के गरीब मजदूरों को बहुत बड़ी सौगात देते हुए उन्हें प्रतिमाह 3 हजार रूपये पेशन देने का प्रावधान किया. इस योजना से देश के करीब 10 करोड़ मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे असंघटित मजदूरों को लाभ मिलेगा. इस योजना का लाभ उन श्रमिकों को मिलेगा जिनकी आयु 60 वर्ष की है. साथ ही श्रमिक की दुर्घटना से मृत्यु होने पर 6 लाख के बीमा का भी प्रावधान किया है. यह अब तक की पहली ऐसी योजना है जिसमे श्रमिकों का भी खास ख्याल रखा गया है.

रक्षा बजट : Raksha Budget 2019

सरकार ने देश की सीमा पर तैनात जवानों का भी पूरा ख्याल रखा है. देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार में रक्षा बजट को बढ़ा कर 3 लाख करोड़ रूपये कर दिया है. इससे देश जवानों को आधुनिक सैन्य उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे. साथ ही साथ सैनिकों को दिया जाने वाला बोनस भी बढ़ा कर 7 हजार रूपये कर दिया गया है.

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग योजना : Rashtriy Kamdhenu ayog Yojna 2019

सरकार ने गायों के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने की भी घोषणा की है जिसके लिए केंद्र सरकार ने 750 करोड़ रूपये के बजट की घोषणा की है. इस योजना के अंतर्गत गाय के नस्ल में सुधार के साथ साथ उनके दूध उत्पादन की सीमा को बढाया जा सके जिससे पशुपालन को और भी अधिक लाभदायक बनाया जा सके. इस योजना से पशु चिकित्सा यानि कि वेटरिनरी डॉक्टरों के सहयोग से गाय की नस्ल में सुधार किया जाएगा.

गरीब युवओं के लिए बीमा प्रीमियम पेंशन योजना :

18 साल की उम्र के लोगों को 55 रूपये महीने का बीमा प्रीमियम देने का भी इस बजट 2019 में प्रावधान किया गया है जिससे 60 वर्ष की अवस्था में पहुचने पर गरीबों को 3000 रूपये प्रतिमाह की निश्चित पेंशन का लाभ मिलेगा. हालाँकि अभी तक इस विषय की बहुत अधिक जानकारी नहीं मिल पायी है.

बजट 2019 की अन्य खास बाते:

  • ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख से बाधा कर 20 लाख तक की.
  • महिलाओं के लिए 40 हजार रूपये तक के ब्याज पर TDS नहीं.
  • कर्मचारियों की मृत्यु पर EPF 2.5 लाख से बढ़ा कर 6 लाख रूपये की.
  • पशुपालन और मत्स्य पालन के कर्ज के ब्याज में 2% की छूट.
  • राष्ट्रीय कामधेनु योजना की शुरुआत होगी.
  • 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानो को 6 हजार रूपये सालाना मिलेंगे.
  • स्टैण्डर्ड डिक्शन 50 हजार किया गया.
  • निवेश करने पर 6.5 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं.
  • 60 साल की आयु के मजदूरों को 3 हजार रूपये मासिक पेंशन
  • उज्ज्वला योजना में 8 करोड़ गैस कनेक्शन और बाते जायेंगे.
  • सस्ते अनाज के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ का बजट.
  • मनरेगा की लिए 60 हजार करोड़ का प्रावधान.
  • सभी घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन.
  • नई कंपनियों को 25% कॉर्पोरेट टैक्स देना होगा.
  • 21 हजार रूपये वेतन वाले कर्मचारियों को 7 हजार रूपये के बोनस का ऐलान.
  • 31 मार्च, 2020 तक सस्ते घरों ने टैक्स छूट जारी.
  • आयुष्मान भारत योजना का बजट बढाया जायेगा.

गरीब सवर्णों को आरक्षण देने पर विपक्ष ने इसे चुनावी चाल बताया था. तब अरुण जेटली ने इशारा करते हुए कहा था कि स्लांग ओवरों में सिक्स़र ही लगते है. ऐसा ही कुछ इस #budget #2019 में देखने को मिला जहाँ गरीब, किसान, मजदूर और मध्यम वर्ग का पूरा ख्याल रखा गया.

दोस्तों अब तो यह जनता ही तय करेगी की यह बजट उनकी जरूरतों को पूरा करती है या नहीं फिर भी यह अंतरिम बजट अभी तक तो काफी लोक लुभावन है. जब इसका क्रियान्वन होगा तभी इसके फायदे लोगों को मिलेगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here