Chest Badhane ki exercise at home

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Chest Badhane ki exercise

Chest Badhane ki exercise : क्या आप भी किसी बॉडी बिल्डर जैसी चेस्ट(chest) चाहते है? पर इसके लिए आपके पास जिम जाने का पर्याप्त समय नहीं है तो चिंता मत कीजिये । जिम जाने के अलावा भी बहुत सारी exercises है जिनकी मदद से आप घर पर अपनी chest का साइज़ बड़ा सकते है और पा सकते है एक अच्छा दिखने वाला सीना।
जानिये Chest Badhane ki exercise at home in hindi.

Chest Badhane ki exercise at home in hindi

जिम जाना या भारी भरकम उपकरण उठाना ही chest बढ़ाने का एकमात्र तरीका नहीं है। आप घर पर ही कुछ exercise कर के अपना सीना बढ़ा सकते है और एक आकर्षक शारीर के मालिक बन सकते है. आप नीचे दी गयी exercises को फॉलो करके घर पर ही एक अच्छी बॉडी पा सकते है। Chest Badhane ki exercise को नियमित रूप से करे और डाइट पर भी पूरा ध्यान दें.

Chest Badhane ki exercise

पुश अप्स push ups exercixe : push ups एक ऐसी exercise है जिसे आप कहीं भी और कभी भी कर सकते है। इसके लिए आपको बस एक छोटी सी जगह की जरुरत होगी जहाँ आप अपनी पोजीशन बना सके बस और आप तैयार है push up करने के लिए।  Push ups एक साथ कई मांशपेशियों के समूह पर असर डालता है। इससे न केवल आपकी chest बल्कि आपका core भी ताक़तवर होता है। ये exercise करने से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

  1. रेगुलर पुश अप (regular push up) : रेगुलर push up , push ups का सबसे आसान प्रकार माना जाता है । अगर आप नए है तो आपको सबसे पहले इसी से शुरुआत करनी चाहिए। रेगुलर पुश अप करने के लिए अपने दोनों हाथों को फर्श पर रखें, अपनी कमर को एकदम सीधी रखें । अब अपनी कोहनियों को मोडें और अपने सीने को फर्श के पास ले जाएँ और वापस उसी स्थिति मैं आ जाएँ। ऐसा 10-12 बार कीजिये । इसके बाद कुछ पलों का ब्रेक लेकर दोबारा से शुरू कर दीजिये । आपको इसके कम से कम 3 सेट जरूर लगाने चाहिए। Chest Badhane ki exercise  regular Push up
  2. डिक्लाइन पुश अप ( Decline push ups) : Chest Badhane ki exercise में decline pushups एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. इसको करने के लिए आपको अपने पैर जमीन से 1 फुट की ऊंचाई पर रखने होते है और ठीक रेगुलर pushup जैसे ही अपने सीने को जमीन के पास ले जाना होता है। पर इसको ज्यादा असरदार बनाने के लिए आप जब नीचे की तरफ अपने शरीर को ले जाते है तो धीरे धीरे ले जाएँ और जब ऊपर की तरफ तेज़ी से आएं । इसके भी 3 सेट कीजिये आप। इससे आपकी चेस्ट और शोल्डर खूबसूरत और ताक़तवर बनेंगे।

    Chest Badhane ki exercise decline pushup
    decline pushup exercise
  3. डायमंड पुश अप्स (Diamond push ups) : डायमंड पुश अप और तरीकों से थोडा कठिन है पर इससे मिलने वाले परिणाम औरों से अच्छे है। इसमें आप अपने हांथों को एकदम नजदीक रखते है कुछ इस तरह की वो डायमंड जैसी मुद्रा मैं आ जाएँ। उसके बाद हर push up की तरह नीचे की तरफ जाएँ और वापस उसी पोजीशन मैं आ जाएँ । इसको 10-12 बार दोहराएं । इसके 3 सेट लगाने की कोशिश करें। हांथों का नजदीक होना इस कसरत को चुनौतीपूर्ण बना देता है। अतः इसके परिणाम भी औरों से काफी अच्छे है। ये triceps को भी बढ़ाता है।

    Diamond Pushup exercise
    Diamond Pushup exercise
  4. वाइड पुश अप्स ( wide push ups) : इसमें आपको अपने हांथों को थोडा दूर – दूर (wide) रखना होता है । इससे आपका सारा दबाव आपके सीने पर आता है। और चेस्ट पर पूरा भार होने की वजह से chest अच्छे से develop करती है। इसके लिए अपने हांथों को थोडा दूर दूर रखें और अपने शरीर को नीचे की तरफ ले जाएँ और फिर वापस आ जाएँ । याद रखें इन सब push ups को करते समय आपकी पोजीशन ठीक रखें। जितना सामर्थ्य है उतना ही करें । किसी भी चीज़ की अति न करें ।

    wide pushup exercise
    wide pushup exercise
  5. Plyometric pushup : ये अपर बॉडी के लिए बेहतरीन व्यायाम है। इसको करने के लिए सबसे पहले आप रेगुलर पुश अप् की पोजीशन बना लीजिये और अपने शरीर को धीरे धीरे से फर्श की तरफ ले जाइये । जब आप ऊपर की तरफ आएं तो हाथों से इतना जोर लगाएं की आपके हाथ फर्श से ऊपर हो जाएँ और हवा मैं आ जाएँ। और फिर जब आप जैसे ही नीचें आएं तुरंत की इसको दोहराएं। इसके 10-12 दोहराएं एक सेट मैं।

    plyometric pushup exerciseplyometric pushup exercise
    plyometric pushup exercise

ये सब व्यायाम करते वक़्त याद रखें की आप अपने सामर्थ्य के अनुसार ही करें। ज्यादा जोर डालने की कोशिश न करें। एक दिन व्यायाम करने के बाद एक दिन का विश्राम लेकर अगले दिन दोबारा से कसरत करें। विश्राम अच्छे शरीर के लिए बहुत जरुरी है। अपने शरीर को हर दिन चुनौती दे और पहले से बेहतर करने की कोशिश करें।
ये हिंदी मैं आपको 5 अलग अलग व्यायाम बताएं गए है जिनकी सहायता से आप अपने घर पर बैठ कर , बिना किसी जिम के अपने शरीर को आकर्षक बना सकते है। तो इंतज़ार किसका है आज से ही शुरुआत कीजिये।

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