Domain Authority Kya Hai ? What is DA hindi me

3
Domain Authority (DA) Kya Hai
Domain Authority (DA) Kya Hai

आज मैं आपको बताऊंगा कि Domain Authority Kya Hai और Domain Authority का search engine rank से क्या सम्बन्ध होता है. सभी  bloggers और website owners का एक ही मकसद होता है,  How to Get Higher Rank in search engine, blog या website ko search engine me top page par kaise laye .

Website ki Search Engine Rank increase करने में  hundreds of web metrics काम करते है, लेकिन  1 web metric ऐसा भी  है जो Search Engine Rank increase करने में very important role play करता है वो है,  Domain Authority (DA). बहुत से bloggers इस term से परिचित है और बहुत से नहीं भी. जो नहीं जानते है ये Hindi Blog special उन bloggers के लिए है.

Domain Authority Kya Hai :

Domain authority एक web metric है जो Moz (SaaS company) द्वारा create की गयी है, इसका उद्देश्य किसी वेबसाइट की rating का निर्धारण करना है. जो 1-100 के grade या scale के बीच होता है | जहाँ 1 grade मतलब Low Rank और 100 grade means higher Rank होता है. इसलिए किसी भी वेबसाइट का Domain authority grade जितना ज्यादा होगा वो वेबसाइट search engine में उतनी ही higher ranking पे आएगी.

अब अगर आप इसे किसी दूसरी tarike से समझना चाहते है तो मैं आपको एक example बताता हूँ | जिसे करके आप इसे और भी अच्छी तरह से समझ सकते है| जैसे कि आमतौर पे ब्लोगर backlink बना के , onpage seo करके और social sharing कर के सोचते है कि उनकी साईट की कोई भी पोस्ट पहले page पे आ जाएगी तो ये बात बचकानी हो सकती है क्यूंकि, सारे bloggers और website owners भी यही करते है तो ऐसे में पंगा (competition) बराबर हो जाता है और जिस साईट का Domain authority ज्यादा होता है वो बाजी मार लेता है. हांलांकि Domain authority बढ़ने में ये सारे फैक्टर काम करते है लेकिन मैं आपको कुछ और भी factor बताऊंगा जो आपकी DA को बढ़ने में आपकी मदद करेंगे .

 

Domain Authority (DA) Kya Hai
Domain Authority Kya Hai

अब मैं आपको अपना example देता हूँ. मैंने अपना blog का डोमेन 6 January 2016 ko register किया. लेकिन मैंने अपने इस blog पे कोई भी ध्यान नहीं दिया, क्यूंकि मैं और भी कई sites चलाता था, जो मैंने किन्ही कारणों से बंद कर दी. फिर मैंने November 2016 को अपनी इस blog साईट को फिर से चालू किया और tab से मै continue इस साईट पे वर्क कर रहा हूँ. और मैंने अपनी साईट का Domain authority इतना बढ़ा लिया है कि अब मैं कोई भी पोस्ट डालता हूँ तो वो Google में कम से दुसरे page पे आ रही है और कई पोस्ट मेरी 1st page पे आ रही है.

Domain Authority (DA) kaise check karte hai:

जैसा की मैंने ऊपर बताया की Domain authority Moz की एक web metric है | इसलिए आपको Moz.com पे जाना होगा जहा आप अपनी साईट की DA और अपने Competitor site की DA का analysis कर सकते hai. आज के लिए बस इतना ही अगले blog में मैं आपको बताऊंगा कि अपनी Website ki Domain Authority kaise  Increase करते hai.

 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY