Google Tez App से Money Transfer Kaise kare

1
google tez app
google tez app

Google Tez App Kya hai

Google Tez App : इस हफ्ते सोमवार को गूगल ने अपनी डिजिटल पेमेंट एप्प तेज़(Tez app) भारत में लांच की है। गूगल की “तेज़ एप्प (Tez app)” भारत देश के वित्त मंत्री अरुण जैटली जी की मौजूदगी मैं लांच की गयी। इस app का मुख्य उद्देश्य है डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाना। “TEZ APP” के लांच के साथ ही गूगल ने भी भारत में चल रही Digital Payments Apps की जंग में अपना कदम रखा है।

TEZ APP भारत सरकार के UPI यानी की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (Unified Payment Interface) प्लेटफार्म पर चलेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ BHIM App भी UPI based App है. गूगल ने अपनी “Tez” एप्प को android और Apple दोनों Plateform के लिए लांच किया है।

Tez App के जरिये लोग सीधे अपने बैंक अकाउंट में पैसे ले या अपने बैंक अकाउंट से किसी और के बैंक अकाउंट में Money Transfer कर सकते है। यहाँ से भेजे गए पैसे तुरंत दुसरे के बैंक अकाउंट मैं पहुँच जायेंगे। Money transfer में लगने वाले समय को “TEZ App” के जरिये गूगल ने खत्म कर दिया है। अब आप किसी को भी instant Money transfer kar सकते है। इसके लिए गूगल ने चार बैंको से क़रार किया है। पर यह उन चार पार्टनर/सहयोगी बैंकों के साथ साथ 55 अलग बैंको के साथ भी काम करेगी जो सरकार के UPI प्लेटफार्म पर है और उसका इस्तेमाल करते है।

Caesar Sengupta जो की भारत में गूगल की next billion users के वाईस प्रेजिडेंट है उनके अनुसार तेज़ भारत के लिए बनायीं गयी है और तेज़ के जरिये पेमेंट्स कॅश पेमेंट या नगद जितनी सरल बना दी जाएँगी।

google tez app
google tez app

What is Tez app And how to use it ?

Google की TEZ APP  का इंटरफ़ेस इस्तेमाल करने में बहुत ही सरल है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट का ज्यादा जानकार होने की जरुरत नहीं है। App को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। जैसा की पहले बताया की Tez App digital transactions की दिशा मैं गूगल का एक कदम है। भारत में इस समय हर चीज़ के digitization की क्रान्ति चल रही है। और गूगल ने तेज़ (tez) के जरिये उसी मौके को भुनाने की कोशिश की है। तेज़ एप्प के जरिये आप किसी को भी अपने मोबाइल के जरिये इंस्टेंट पैसे भेज सकते है। या कोई आपके मोबाइल पर तेज़ एप्प के जरिये आपको पैसे भेज सकता है। इससे भेजा गया पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट मैं जाएगा।

How to use Google Tez App ?

आप android मोबाइल के लिए TEZ APP Google Play Store या फिर 9App से डाउनलोड कर सकते है और IOS के लिए Tez App Apple के App store से download की जा सकती है। Google App बहुत सारी क्षेत्रीय भाषाओँ मैं इस्तेमाल की जा सकती है। English, हिंदी , तमिल , तेलुगु , कन्नड़ , मराठी और गुजराती कुछ प्रमुख भाषाएँ है जिनमे आप गूगल Tez एप्प इस्तेमाल कर सकते है।

एप्प को खोलते ही सबसे पहले आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा । अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। यह वही नंबर होगा जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है। इसके बाद यह एप्प आपके मोबाइल से एक sms बैंक को भेजेगा , जिसके बाद आपको बैंक से UPI एक्सेस मिलता है। उसके बाद एक नयी UPI ID बना दी जाती है आपकी और उसको आपके गूगल अकाउंट से लिंक कर दी जाती है। ( गूगल तेज़ एप्प चलाने के लिए आपके पास गूगल अकाउंट होना अनिवार्य है।अगर आपके पास डाले गए बैंक अकाउंट पर पहले से ही UPI ID बनी हुयी है तो आपको उस पर अपना UPI PIN डालना होगा । इसके बाद आपका अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जायेगा।

गूगल ने तेज़ एप्प को सुरक्षित बनाने के लिए कई तरह के टेस्ट किये है। और गूगल की सुरक्षा और भरोसा इस एप्प को और भी ख़ास बनाता है। आप गूगल tez तेज़ एप्प को पिन के साथ लॉक कर सकते है या फिर आपका मोबाइल फिंगरप्रिंट स्कैनर से युक्त है तो आप अपनी एप्प को fingerprint से लॉक कर सकते है। जिससे कोई और इसका इस्तेमाल न कर सके।

Google Tez app se Money Transfer kaise kare :

तेज़ एप्प से पैसे भेजना और मंगाना बहुत ही आसान है। एप्प के अंदर आपको एक पेमेंट्स टैब मिलेगी उसके अंदर जाकर आपको अपने मोबाइल मैं मौजूद कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट मिलेगी आप उन नंबरों में से किसी पर भी एक बार में पैसे भेज सकते है। इसके साथ साथ आप UPI ID , फ़ोन नंबर व बैंक अकाउंट नंबर से भी पैसे भेज सकते है। इस सब के अलावा गूगल तेज़ एप्प मैं एक अनोखा फीचर है जिसे कॅश mode कहा जा रहा है। इसमें आपको अपनी डिटेल्स भेजने वाले को नहीं देनी पड़ेगी। इसमे पैसे भेजने के लिए मोबाइल का आपके आसपास होना जरुरी है। इस cash mode के लिए tez app गूगल की QR टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है।

इस सब के अलावा गूगल भेजने वाले और और जिसके पास पैसे भेजे गए है दोनों को ही बहुत से उपहार दे रहा है। 50 रुपये से ज्यादा भेजने पर गूगल भेजने वाले और लेने वालों को एक स्क्रैच कार्ड दे रहा है। स्क्रैच कार्ड के जरिये यूजर 1000 रुपये तक का इनाम जीत सकता है। एप्प अभी अपने शुरूआती दौर मैं इसलिए उपभोगताओं को लुभाने ले लिए कंपनी द्वारा कई स्कीम लायी जा रही है और आगे भी लायी जाएँगी। अगर आप ऑनलाइन इंस्टेंट मनी ट्रान्सफर करना चाहते है और चाहते है तो आपको tez app इस्तेमाल मैं लानी चाहिए।

Download Google Tez App

भारत मैं चल रही डिजिटल पेमेंट्स की जंग मैं गूगल का जुड़ना, इस बात को साबित करता है की भारत में कैशलेस transactions का भविष्य बहुत ही उज्जवल है। अब देखना ये है की गूगल की tez app कहाँ तक भारत के नकदी प्रधान लोगों के मष्तिष्क को परिवर्तित करके कैशलेस transactions की और मोड़ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY