Hair Care Tips in Hindi : बाल झड़ने के कारण और उपाय

3
hair care tips in hindi
hair care tips in hindi

Hair Care Tips in Hindi: आइये इस लेख में जानते है hair fall problem के क्या कारण है और चमकते, घने बालों को बनाये रखने की long hair care tips in hindi.

Hair Care Tips in Hindi

चमकते और लहराते बालों की ख्वाहिश हर किसी की होती है. और बालों की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए हम जाने-अनजाने में बहुत से ऐसे केमिकल प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने लगते है जिनकी वजह से हमारे बाल रूखे हो जाते है और अक्सर झड़ने लगते है जिसे हम hair fall problem कहते है. तो आइये hair care tips in hindi में जानते है कि वो कौन से कारण है जिनकी वजह से बाल टूटने लगते है और बालों को असमय झड़ने से कैसे रोका जा सकता है.

hair care tips in hindi
hair care tips in hindi

Hair Fall Tips in hindi (बाल झड़ने के कारण) :

  • बाल झड़ने मुख्य कारण धुल मिटटी होती है अगर आप धुल-मिटटी से बालों को बचाकर रखोगे तो आप के बाल कम झडेंगे.
  • हार्ड केमिकल युक्त शैम्पू, डाई के अधिक प्रयोग करने के कारण बालों में रुसी होने के साथ साथ बालों की जड़ कमजोर हो सकती है और Hair fall का Reason बनते है.
  • बालों की कंडीशनिंग के लिए, या बालों को नया लुक देने के लिए लोग अक्सर जेल, हेयर स्प्रे का प्रयोग करते है जो केमिकल युक्त होते है, ऐसे उत्पाद बालों को नुकसान पहुचाते है.
  • शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों को भी vitamins, minerals और protein की आवश्यता होती है. उचित आहार न लेने के कारण भी Hair fall होने  लगता है.
  • बालों के झड़ने के पीछे अनुवांशिक कारण भी हो सकते है. किसी विशेष जीन या क्रोमोसोम के कारण भी एक परिवार के लोगों में बालों का झड़ना क्रमिक रूप से पाया जाता है.
  • बार बार कंघी करने की वजह से बाल टूटते रहते है. दिन में 2-3 बार से ज्यादा कंघी न करे.
  • महिलाओं में बाल झड़ने का प्रमुख कारण तनाव या मानसिक परेशानी होते है.

Height badhane ki yoga tips

Hair Care tips in hindi / बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ उपाय

बालों को झड़ने से रोकना का सबसे अच्छा उपाय ये है की सबसे पहले बालों को जड़ों को मजबूत किया जाये| तो मैं जो आपको hair care tips in hindi में बताने जा रहा हूँ उसको कर के आप 7 दिन में अपने बालों को झड़ने से रोक लेंगे. और 1 महीने अन्दर आपके बालों का झाड़ना पूरी तरीके से बंद हो जायेगा.

    1. सबसे पहले तो ऐसे शैम्पू, डाई और तेल से किनारा कर ले जिनमे डिटर्जेंट या केमिकल का प्रयोग अधिक होता है. नारियल का तेल, आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, सरसो का तेल आदि में से किसी एक तेल का प्रयोग करे ये पूरी तरह से नेचुरल होते है और बालों को मजबूती भी देते है.
    2. यदि आपको रुसी (dandruf) भी है तो नीम के पत्त्तों को पानी में उबल कर गुनगुना होने तक ठंडा कर ले फिर उस पानी से अपने बालों को 1 हफ्ते तक नियमित धुले इससे बालों की रुसी ख़तम होती है व गंजेपन को रोकता है| उसके बाद हफ्ते में 1 से 2 बार नीम के पानी का प्रयोग जारी रखे. बालों के लिए Neem ke fayde बहुत है. नीम बालों के लिए बहुत अच्छा एंटीसेप्टिक है.
    3. बालों को जल्दी जल्दी कलर करने से बचे. इसके स्थान पर आप प्राकृतिक मेंहदी का प्रयोग करे. प्राकृतिक मेहँदी में आप थोड़ा सा सिरका, और पिसा हुआ बहेड़ा मिला ले. इससे मेहंदी के रंग में हल्का सा कालापन भी आएगा और बालों की चमक भी बढती है.
    4. धूल मिटटी से अपने बालों से बचाए रखे. बाइक से सफ़र करते समय कैप का प्रयोग करे.
    5. यदि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो इससे भी बालों की जड़ कमजोर होती है क्युकी बालों का सीधा सम्बन्ध पेट से होता है. इसलिए अपने खान-पान पर नियंत्रण रखे.
    6. बालों की कंडीशनिंग के लिए दही का प्रयोग करे. बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में दही के बहुत से फायदे है.
    7. अपने आहार में सलाद, अंकुरित अन्न और मौसमी फलों का सेवन बढ़ा दे. क्यूंकि Long Hair Growth के लिए High Protein Diet की बहुत जरुरत होती है.
    8. hair care tips in hindi में बताई गयी बातों का 3 महीने तक लगातार अनुसरण करने से गिर चुके बालों के फिर से उगने की सम्भावना भी बढ़ जाती है.