Hair Tips in Hindi : बालों की देखभाल के लिए हेयर टिप्स

3
Hair tips in hindi
Hair tips in hindi

Hair Tips in Hindi : बालों की समस्या से हर कोई घबराता है. खूबसूरत बने रहने के लिए खूबसूरत बाल भी होने चाहिए. आज कल सबसे बड़ी समस्या बालों का झाड़ना ही है. दिखावा करने के चक्कर में आजकल का युवा बालों को कलर करने के चक्कर में अपने बालों को नुक्सान ही पंहुचा रहे है. Hair Care Products के नाम पर मार्केट में अधिक से अधिक केमिकल पदार्थों का प्रयोग किया जाता है. कुछ hair Care products में तो फोटो प्रिंटिंग में प्रयोग होने वाले केमिकल का प्रयोग तक हो रहा है. ऐसे हानिकारक उत्पादों के प्रयोग करने से बालों की जड़ कमजोर होने लगती है.

Hair Tips In Hindi For Dry hair

Beautiful दिखने के चक्कर में लोग बालों को रंगीन, फैशनेबुल और स्टाइलिश कराने लगते है जिससे बालों की जड़े कमजोर, रूखे और दो मुह वाले हो जाते है. बालों की जड़े कमजोर हो जाने से बाल असमय झड़ने लगते है. अगर आपके बाल Dry है और कंघी करते समय, नहाने के बाद तौलिये से पोछते समय बाल टूटते है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. इस Hair tips In Hindi में आपको बालों को मजबूत बनाने के घरेलु नुख्से बताएँगे जिनके प्रयोग से आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा.

hair tips in hindi
hair tips in hindi

Hair Fall Tips in hindi : बाल झड़ने के मुख्य कारण :

  • Improper Digestion की वजह से होने वाले कब्ज, गैस इत्यादि की समस्या के कारण प्रॉपर नियुट्रिशन बालों तक तक नहीं पहुच पाता है जिसकी वजह से बाल झड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है.
  • धुल मिटटी के कारण बाल गंदे और रूखे हो जाते है जिसके कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है.इसलिए सफ़र के दौरान बालों की care करे.
  • अधिक केमिकल वाले शैम्पू, बालों में बहुत ज्यादा ड्रायर करवाने से भी बालों की जड़ों को नुक्सान पहुचता है इसलिए हार्ड केमिकल वाले शैम्पू, डाई से बचे.
  • शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों को भी vitamins, minerals और protein की आवश्यता होती है. उचित आहार न लेने के कारण भी Hair fall होने  लगता है.
  • अनुवांशिक कारणों से भी बालो के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. किसी जीन विशेष या क्रोमोसोम के कारण भी एक ही परिवार के लोगों में बालों का झड़ना क्रमिक रूप से पाया जाता है.
  • बार बार कंघी करने की वजह से बाल टूटते रहते है. दिन में 2-3 बार से ज्यादा कंघी न करे.
  • महिलाओं में बाल झड़ने का प्रमुख कारण तनाव या मानसिक परेशानी होते है.

Long Hair Tips in Hindi :

लम्बे बालों का झड़ना आम बात है यदि 20 से 30 बाल रोज झड़ते है तो ये एक सामान्य प्रक्रिया है आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है यदि बालों के टूटने की संख्या बहुत अधिक है तो आपको आपने लम्बे बालों देखभाल की जरुरत पड़ेगी.

  • बालों में रोज शैम्पू न करे. अच्छी कम्पनी का शैम्पू प्रयोग करे. संभव हो घरेलु कंडिशनर जैसे, अंडा, दही इत्यादि से बालों को धुले.
  • मोटे दांत वाले कंघे का प्रयोग करे और दिन में 2 बार से ज्यादा कंघी न करे.
  • नहाने के बाद तौलिये से बालों को हलके से सुखाएं न की जोर से रगड़ कर सुखाएं.
  • क्लोरीन या नमकयुक्त पानी से बालों को बचाएं, क्लोरीन या नमक युक्त पानी बालों को रुखा बनाता है.
  • कभी भी गीले बालों में कंघी कभी न करें इससे बालों की जड़ों पर जोर पड़ता है और Hair Follicle भी कमजोर होते हैं

Hair Growth Tips in Hindi

बालों के बढ़ने की गति सामान्यता एक महीने में आधे से पौन इंच है. इसलिए अपने मन से ये भ्रम निकाल दे कि किसी खास दवा या तेल से बाल तेजी से बढ़ेंगे. नियमित देखभाल और प्रॉपर डाईट से बाल अपेक्षाकृत सामान्य अवस्था से कुछ ज्यादा बढ़ सकते है लेकिन वो फर्क सिर्फ कुछ मिलीमीटर में ही होगा. Hair growth के लिये गीले बालों पर कंघी न करें इससे बालों को जड़ से नुकसान पहुंचता है। इसलिए किसी भी ऐसी दवा या तेल जो दावा करते है कि उनके प्रयोग से बालों के बढ़ने की गति बढ़ जायेगी दूर रहे. नारियल का तेल, आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, सरसो का तेल आदि में से किसी एक तेल का प्रयोग करे ये पूरी तरह से नेचुरल होते है और बालों को मजबूती भी देते है.

इस Hair Tips in Hindi में दी गयी जानकारी का अनुसरण कर के आप अपने बालों की सुरक्षा कर सकते है और उन्हें मजबूत बना सकते है.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY