Haunted places in india in Hindi : भारत के रहस्यमय डरावने स्थान

0
haunted places in India
Haunted places in india : बचपन में हम सब ने अपने घर पर अपनी दादी या नानी से भूतों की कहानियाँ तो सुनी ही होती है। और हम उनपर यकीन भी कर लेते थे। पर जैसे जैसे हम बड़े हुए वो कहानियाँ कहीं गुम सी हो गयी हमारी ज़िन्दगी से, हम नहीं जानते की वो कहानियाँ सच थी या नहीं पर उनको सुन कर हमको डर जरूर लगता था। आज हम उसी प्रकार की haunted places और उनसे जुडी कहानियों के बारे मैं बात करेंगे।

वैसे तो रहस्मयी बातें या रहस्मयी जगहें हमेशा से मनुष्य के चित को आकर्षित करती रही है। और शायद आगे भी करती रहेंगी। भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर लोग हज़ारों सालों से भूतों में विश्वास करते आये है। जहाँ पर आज भी ज्यादातर लोग भूतों के अस्तित्व पे यकीन रखते है। और वो मानते है की भूत पिसाच या चुड़ैल जो भी नाम दे वो होते है।

भारत में कुछ जगहें ऐसी है जहाँ पर जाने से लोग घबरातें है । उन जगहों के बारे मैं अजीब अजीब किस्से कहानियाँ सुनने को मिले है। वक़्त के साथ उन जगहों को “haunted places of india” या “भारत की सबसे डरावनी जगहों का नाम दे दिया गया” है। भारत में ऐसी Haunted places और उनसे जुडी कहानियों की कोई कमी नहीं है। पर आज हम उनमे से आपके लिए चुन कर लाये है सबसे डरावनी जगहों से जुडी जानकारी, चाहे आप भूतों मैं यकीन रखते हो या नहीं पर शायद ये पढ़ने के बाद आपको एक बार डर जरूर लगेगा।

Haunted places in India : भारत की डरावनी व सबसे रहस्मयी जगहें

अग्रसेन की बावड़ी – दिल्ली : राजधानी दिल्ली की सबसे मशहूर जगहों मैं से एक कनॉट प्लेस से सिर्फ थोड़ी सी दूरी पर स्थित है अग्रसेन की बावड़ी। 14वीं शताब्दी में महाराजा अग्रसेन ने इस बावड़ी का निर्माण कराया था। इस बावड़ी के बारे मैं अफवाह कहें या हकीकत पर कहा ये जाता है की इसका काला पानी लोगों को आत्महत्या के लिए सम्मोहित करता है। इसके तल तक पहुँचने के लिए 106 सीढ़ियों से उतारना पड़ेगा। इसके बारे मैं डर कुछ इस तरह से फैला हुआ है की अगर आप किसी से कनॉट प्लेस पर इसके बारे मैं पूछेंगे तो शायद ही वो बता पाएं। शाम के समय यहाँ जाने से लोग कतराते है। Agrasen-ki-Baoli-New-Delhi-India

Haunted places in India In hindi

दुमास बीच (Dumas Beach) – सूरत, गुजरात : गुजरात के सूरत शहर से 22 km की मामूली दूरी पर स्थित यह तट भारत की सबसे डरावनी जगहों मैं से एक है। दुमास तट पर हिन्दू दाह संस्कार करने आते है। ऐसा कहा जाता है की यहाँ पर आत्माएं वास करती है। शाम को अँधेरा होते ही यहाँ से चीखने चिल्लाने की आवाज़ें आने लगती है। लोग यहाँ तक बताते है की उनको दुमास तट से किसीके रोने की आवाज़ आती है। ये चीखें और आवाज़ें काफी दूर से भी सुनाई देती है।

Dumas-beech
Dumas-beech

Dumas beach पर पायी जाने वाली रेत का रंग काला है। दिन मैं सुन्दर दिखाई देने वाला यह beach अँधेरा होते होते डरावनी तस्वीर मैं बदल जाता है। यहाँ के स्थानीय निवासी तो दिन के समय मैं भी यहाँ पर जाने मैं घबराते है।
स्थानीय लोग कहते है की यहाँ पर आकर कुत्ते इधर उधर भागने लगते है और रोने लगते है। ये सब वहां पर मौजूद आत्माओं की वजह से होता है। ऐसा कहा जाता है जो इस beach पर अँधेरा होने के बाद गया है वो आज तक लौट कर नहीं आया । अब इस कथन में कितना सच है कितना झूठ हम नहीं जानते पर अगर आप रोमांच के शौक़ीन है तो एक बार यहाँ जाना बनता है।

Haunted places in India In Hindi

कुलधरा गांव (kuldhara village)जैसलमेर, राजस्थान : राजस्थान राज्य के जैसलमेर जिले का गांव कुलधरा जो एक समय लोगों की चहल पहल से भरा रहता था आज बिलकुल सुनसान है। यहाँ पर इंसान तो दूर जानवर भी रहने से कतराते है। इस गाँव की कहानी शुरू होती है आज से लगबग 170 वर्ष पूर्व । उस समय राज्य के दीवान सालेम सिंह की नजर कुलधरा के गांव के एक पुजारी की लड़की पर पड़ी। और उस सालेम सिंह ने उस खूबसूरत लड़की से विवाह करने की ज़िद पकड़ ली। गांव के लोगों ने अपनी इज्जत के खातिर कुलधरा गांव को एक ही रात मैं खाली कर दिया। 5000 पालीवाल ब्राह्मणों के परिवारों ने एक ही रात मैं गांव छोड़ दिया। और कुलधरा गांव वीरान हो गया।
पालीवाल ब्राह्मण जाते वक़्त गांव को श्राप दे गए की यहाँ पर कभी भी कोई नहीं बस पायेगा। तबसे यह गांव वीरान पड़ा है। उसी दिन से यहाँ पर रूहानी ताक़तों ने वास कर लिया है।

Kuldhara
Kuldhara

आज खंडहर बन चूका यह गांव टूरिस्ट प्लेस बन चूका है। यहाँ पर आने वाले लोगों के मुताबिक यहाँ पर उनको हर वक़्त ऐसा लगता है जैसे कोई उनके साथ चल रहा है । कोई उनको देख रहा है। बाजार मैं चहल पहल की आवाज़ आती है। लोग कहते है की उनको औरतों की बात करने की आवाज़ , उनकी पायल की आवाज़ सुनाई देती है। लोगों ने यहाँ पर परछाई देखने की भी बातें कही है। आज वीरान पड़े इस गांव में दिन मैं टूरिस्ट होते है पर रात को यहाँ का मंजर डरावना होता है । अँधेरा होते ही गांव के अंदर का नजारा भयवाह होता है। आज प्रशासन ने गांव के बाहर एक दरवाज़ा बना दिया है । इस गांव मैं रात मैं रोकने की साफ़ मनाही है। रोमांच के शौक़ीन यहाँ जरूर आएं।

Haunted places in India In Hindi

भानगढ़ का किला (fort of bhangarh)- अलवर, राजस्थान : भानगढ़ का किला भारत का सबसे डरावनी जगह मानी जाती है। शायद ही कोई है जिसने इसके बारे में न सुना हो। भानगढ़ का किला बहुत ही प्रसिद्द है। भानगढ़ की कहानी कुछ इस प्रकार है। भानगढ़ की राजकुमारी जिसका नाम रत्नावती था। वह बहुत ही सुन्दर थी। उसकी सुंदरता से मोहित होकर एक तांत्रिक उसके प्यार में पढ़ गया और उसको पाने के लिए उसने एक काला जादू किया जो की उल्टा हो गया और वो तांत्रिक अपने ही जादू के कारण मर गया पर मरने से पहले उसने भानगढ़ को श्राप दिया की भानगढ़ पूरी तरह से तबाह हो जायेगा । कहा जाता है तांत्रिक की मृत्यु के ठीक एक महीने बाद एक पडोसी राजा ने भानगढ़ पर हमला कर दिया और उस हमले में भानगढ़ के सारे लोगों को मार दिया गया था। उस हमले में भानगढ़ पूरी तरह से तबाह हो गया । और उस तांत्रिक का श्राप सच हो गया। आज उन्ही लोगों की आत्माएं भानगढ़ में भटकती है।

bhangarh-fort
bhangarh-fort

भानगढ़ के किले में शाम के बाद प्रवेश निषेध है। यहाँ रात के समय कई तरह की आवाज़ें सुनाई देती है। कही महिलाओं की चीखें , तो कहीं बजती हुयी पायल , यहाँ पर महिलाओं की टूटती हुयी चूड़ियों की आवाज़ सुनाई देने के किस्से भी आम है। स्थानीय लोग बताते है की युद्ध मैं मारे गए लोगों की आत्माएं आज तक उस तांत्रिक के श्राप के कारण मुक्त नहीं हो पायी है और वो आत्माएं ही दहशत कर कारण बनी हुयी है भानगढ़ में। स्थानीय लोग रात के समय की बात तो दूर उस किले में दोपहर मैं भी जाना नहीं चाहते। भानगढ़ आज भारत सरकार की देखरेख में है और दिन के समय मैं टूरिस्ट प्लेस है। रोमांच पसंदीदा इंसान इस जगह पर एक बार जरूर जाएँ।

Haunted places in India In Hindi

शनीवारवाडा किला (पुणे) : महाराष्ट्र के सबसे बड़े किलों मैं शनीवारवाडा का नाम शुमार किया जाता है। इस किले में सूरज ढलते ही अप्राकार्तिक घटनाएं घटित होने लगती है। इसके बारे मैं कहानी कुछ यूँ है की एक छोटे राजकुमार को उसके किसी रिश्तेदार के कहने पर मार दिया गया था। वह बचने के लिए पूरे महल मैं इधर उधर भागता रहा और मदद के लिए अपने चाचा को आवाज़ लगाता रहा की “चाचा बचाओ , मुझे बचाओ |” पर किसीने उसकी मदद नहीं की और उसकी मृत्यु कर दी गयी ।

Shaniwar-Wada-fort-Pune
Shaniwar-Wada-fort-Pune

आज भी किले के अंदर से राजकुमार की मदद के लिए लगायी गयी अपने चाचा को आवाज़ें और उसके उस रात भागते हुए रोने की आवाज़ें सुनाई देती है । इस किले के अंदर रात का समय बहुत की खतरनाक रहता है ।

आप के लिए ये थी हमारी 5 खतरनाक डरावनी (haunted places in India) जगहें । आप इन जगहों पे जाकर अपने रोमांच के शिखर पर पहुँच जायेंगे। अगर आपके आस पास भी कोई कहानी है जो आप हमारे साथ बांटना चाहते है तो कमेंट बॉक्स मैं लिखिए।

LEAVE A REPLY