Health Tips In hindi : कच्ची सब्जियों में छिपे सेहत के राज

0
health tips in hindi
health tips in hindi

Health Tips In hindi : अगर आप भरपूर भोजन के साथ acchi health का सपना पाले है तो, आप अपने भोजन में किसी कच्ची सब्जी या फल को जरूर शामिल करे. विशेषज्ञों का मानना है कि कच्चे फल और सब्जियां भोजन को पचाने में सहायक होने के साथ साथ शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी उपलब्ध कराते है. सब्जियों को पकाने से भोजन का पोषण चला जाता है और फाइटो केमिकल्स विषैले केमेकल्स में बदल जाते है. इसलिए अपने भोजन में कम से कम एक कच्ची सब्जी या फल को जरूर शामिल करे. आइये इस hindi health tips में कच्ची सब्जियों के फायदे के बारे में जानते है.

 

Health Tips In hindi : कच्ची सब्जियों में छिपे सेहत के राज

health tips in hindi
health tips in hindi

आयुर्वेद के अनुसार कच्ची सब्जियां और फलों के जितना पोषण भुने और उबली सब्जियों में नहीं रह जाता है. कच्चे फल और सब्जियां रेशे से भरपूर होने के कारण शेष भोजन के लिए पाचन तंत्र में रास्ता साफ़ करते है. उदाहरण के लिए आप Pizza खाने जा रहे है, तो उसके पूर्व सलाद खाए. यदि आप ice cream खाने जा रहे है तो उसके पूर्व एक सेब जरूर खाने की आदत डाले. यह प्रक्रिया गरिष्ठ भोजन को पचाने में बहुत ही सहायक होती है. इससे इनमे मौजूद फाइबर (रेशे) पेट में जाकर फैज जाते है जिससे कम भोजन करने से ही पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है और शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व अधिक से अधिक मात्र में हमें मिलते है. फाइबर युक्त भोजन से लीवर मजबूत बनता है और पेट की जठरअग्नि भी मजबूत होती है. दिन में एक हर बार भोजन करने से पहले एक कच्चा फल या सब्जी शरीर को तंदरुस्त बनाने में सहायक होती है.

कच्ची सब्जियों के फायदे :

  • कच्ची सब्जियों और फलों में पाचक एन्जाईम मौजूद होते है जो शेष खाने को पचाने में सहायक होते है.
  • कच्ची सब्जियों और फलों में विटामिन और खनिज भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते है.
  • कच्ची सब्जियों और फल प्रकृति द्वारा पके हुए होते है और उनको पचाने में भी कम समय लगता है.
  • कच्ची सब्जियों में एंटी आक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो रक्तचाप की समस्या को दूर करते है.
  • कच्ची सब्जियां और फल के सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं रहती है.

कच्ची सब्जियां जैसे : चुकंदर, गाजर, मटर, मुली और उसके पत्ते, शलजम, गोभी, खीरा, लौकी, शकरकंद, कुंदरू, टमाटर और बंधागोभी इत्यादि का सेवन बड़े मजे से किया जा सकता है और कच्ची खाने में भी ये सब्जियां स्वादिस्ट है.

जब कच्ची सब्जियों के इतने सारे फायदे है तो क्यूँ न हम आज से ही इसे अपने जीवन का अभिन्न अंग बना ले. आशा करता हूँ आपको ये Health Tips In hindi लेख पसंद आया होगा.

LEAVE A REPLY