बिना इन्टरनेट भी चलेगा Paytm

दोस्तों Paytm के बारे में आप तो जानते ही होंगे, और जो नहीं जानते थे अब वो भी नोट बंदी के बाद Paytm use कर रहे है। तो आप ये भी जानते होंगे की Paytm use करे के लिए इन्टरनेट की जरुरत होती है | तो आज हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे है जो निश्चित रूप से आपके लिए लाभप्रद होगी | आइये आपको बताता हूँ  How to use paytm without internet in hindi.

paytm

पेटीएम एक तरह का ऑनलाइन वॉलेट हैं, जिसका प्रयोग ऑनलाइन पेमेंट्स के लिए किया जा सकता है। लेकिन इस एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की जरुरत होती है। तभी आप ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन कर पाते हैं।

यानी कि बिना इंटरनेट के आप पेटीएम का लाभ नहीं उठा सकते हैं? नहीं! अब ऐसा नहीं है। अब आपको पेटीएम से रिचार्ज करने व दुकान आदि में अपना बिल चुकाने के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप बिना इंटरनेट के भी भुगतान कर सकते हैं।

पेटीएम को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल करने के लिए कंपनी ने एक टोल फ्री नंबर 1800 1800 1234 लॉन्च किया है। आपको अपना पिन सेट करने के लिए इस पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से कॉल करना होगा।

इसके बाद आपको एक वॉयस मैसेज मिलेगा, जिसमें आपको एक कॉल बैक आने की बात की जाएगी। तब अपना पिन सेट कर सकते हैं।

पिन सेट करने के बाद आप टोल फ्री नंबर के साथ बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन का प्रयोग किए पेटीएम पेमेंट्स कर सकते हैं।
इसके लिए आपको ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है, इसके बाद प्राप्तकर्ता का नंबर टाइप करना है, फिर भुगतान राशी और अपना पिन टाइप करना है।