Insurance kya hai ? Life Insurance Policy लेते समय न करे ये गलतियाँ

0
life insurance kya hai jiwan bima kya hai
life insurance kya hai jiwan bima kya hai

दोस्तों Life Insurance यानि जीवन बीमा क्या है ये तो आप सब लोग जानते ही होंगे. अगर नहीं जानते है तो मैं आपको संक्षेप में बताता हूँ Life Insurance kya hai, जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है और life insurance कराते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Life Insurance kya hai: जीवन बीमा क्या है ?

जीवन बीमा एक प्रकार की व्यवस्था जिसके अंतर्गत आपके साथ घटने वाली किसी भी प्रकार की दुर्घटना, नुकसान, बीमारी, या फिर मृत्यु होने की अवस्था में insurance company यानि कि बीमा कंपनी आपको मुआवज़ा देने की गारंटी देता है.

life insurance kya hai
life insurance kya hai

जीवन बीमा के प्रकार : Types of Life Insurance

जीवन बीमा मुख्यतः चार प्रकार के होते है.

  1. टर्म इन्शोरंस (Term Insurance) : टर्म इन्शोरंस बेसिक और अन्य जीवन बीमा के मुकाबले काफी सस्ता बीमा होता है इसमें केवल जीवन बीमा कवर दिया जाता है. Term Insurance में एक निश्चित बीमा राशि बीमा धारक को मृत्यु होने की स्थिति में लाभार्थी को दिया जाता है. जबकि पालिसी की अवधी पूरी होने पर भी बीमा धारक के जीवित रहने पर कोई भी भुगतान नहीं किया जाता है.
  2. एंडोमेंट प्लान (Endowment Plan) :  Endowment insurance Plan की प्रीमियम टर्म इन्शोरंस प्लान की अपेक्षाकृत ज्यादा होता है. एंडोमेंट प्लान में पालिसी की अवधि समाप्त होने पर पालिसी मैच्योर हो जाती है तो बीमा धारक को बीमा राशि के साथ बोनस जोड़ कर दिया जाता है. बोनस पालिसी अवधि में हर साल घोषित किया जाता है.
  3. यूलिप ULIP (Unit Linked Insurance Plans) : यूलिप (ULIP) या यूनिट लिंक्ड इन्श्योरेंस प्लान बीमा कम्पनियों द्वारा प्रस्तुत एक बीमा एवं निवेश योजना है जो न केवल बीमा ही देती है बल्कि निवेश के लाभ भी प्रदान करती है।
  4. मनी बैक पालिसी (Money Back Policy) : Money Back Policy एक प्रकार से Endowment Plan के जैसे ही होती है. इसमें बीमा राशि का एक निश्चित हिस्सा बीमा अवधि के दौरान एक निश्चित अवधि के अंतराल में बीमा धारक को अदा किया जाता है. अवधि के अंत में शेष बची बीमा राशि बोनस के साथ अदा कर दी जाती है.

Note : उपरोक्त जानकारी एवं प्रकार जीवन बीमा (Life Insurance) से सम्बंधित है.

Life Insurance Policy लेते समय न करे ये गलतियाँ :

आइये अब जानते हैं life insurance कराते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

  1. Life Insurance Policy लेते समय परिवार को बताएं : आप जब भी जीवन बीमा कराये तो अपने परिवार और अपने नजदीकी लोगों को इसके बारे में जरूर बताएं. क्योंकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने की स्थिति में परिवार वालों को कागजी कार्यवाही से गुजरना पड़ता है. यदि आपके परिवार वालों को बीमा के बारे में नहीं पता है तो इससे आपके परिवार को नुक्सान उठाना पद सकता है.
  2. कम बीमा राशि ना चुने : जीवन बीमा पालिसी लेना अनिवार्य नहीं बल्कि एक कर्तव्य है. यदि आप बड़ी से बड़ी बीमा पालिसी का चुनाव करते है तो पालिसी पूरी होने की अवस्था या फिर दुर्घटना की अवस्था में अधिक से अधिक बीमा कवरेज मिलेगा जो आपके या आपके परिवार वालों के लिए फायदेमंद रहेगा.
  3. बिना पर्याप्त रिसर्च पालिसी न खरीदें : जब कभी life insurance policy खरीदनी हो तो आपको पालिसी के प्रकार, बीमा का स्तर, अवधी आदि का पता होना चाहिए. इसकी जटिलताओं से अवगत होने के लिए और अपना मार्गदर्शन करने के लिए कई उपकरण, बीमा कैलकुलेटर, और साहित्य सामग्री ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध है.
  4. बीमा पालिसी लैप्स ना करे : बीमा पालिसी तभी ले जब आप आर्थिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से तैयार हों. यदि आप अपने प्रीमियम का भुगतान रोक देते हैं या पालिसी अवधि से पहले ही पालिसी से बाहर निकलने का निर्णय लेते हैं इसे ही policy laps कहते हैं. पालिसी लैप्स करके आप अपने परिवार को जीवन के बुनियादी अधिकार से वंचित कर देते हैं.

आशा करता हूँ आपको Insurance kya hai की जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY