Intranet Kya hai? Intranet Meaning in Hindi

Intranet Kya hai Intranet Meaning in Hindi
Intranet Kya hai Intranet Meaning in Hindi

Intranet Meaning in Hindi: दोस्तों अगर आपसे कोई पूछे Intranet kya hai तो शायद एक बार आपको यही समझ में आएगा कि सामने वाला व्यक्ति आपसे Internet के बारे में पूछ रहा है. लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि Intranet और Internet दो अलग अलग शब्द है.

आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे कि Intranet kya hai? साथ ही हम यह भी जानेंगे कि Intranet और Internet में आपस में कितनी समानताएं हैं और ये एक दूसरे से कितनी भिन्न है. तो आइये शुरुवात करते है और सबसे पहले जानते है Intranet kya hai?

  Intranet Kya hai? Intranet Meaning in Hindi  

Intranet एक प्राइवेट नेटवर्क है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) के माध्यम से डेटा और एप्लीकेशन संसाधनों को आंतरिक रूप से साझा करता है। इस तरह के नेटवर्क में कई लोकल एरिया नेटवर्क आपस में जुड़े हुए हो सकते है और वाइड एरिया नेटवर्क में लीज्ड लाइन्स का भी इस्तेमाल हो सकता हैं। Intranet भी इन्टरनेट की ही तरह आपस में जुड़े कई कंप्यूटरों का network होता है लेकिन यह प्राइवेट network होता है.

इंट्रानेट का मुख्य उद्देश्य किसी कंपनी के कर्मचारियों के बीच की जानकारी और कंप्यूटिंग संसाधनों को साझा करना होता है। इंट्रानेट का उपयोग समूहों में काम करने की सुविधा के लिए और टेलीकांफ्रेंस के लिए भी किया जा सकता है। इस तरह के नेटवर्क का प्रयोग किसी कंपनी के एक ऑफिस को दूसरे ऑफिस के नेटवर्क से जोड़ने के लिए किया जाता है. यह network पूरी तरह से प्राइवेट रहता है. क्योंकि इंट्रानेट को Firewall के माध्यम से Global Network से अलग रखा जाता हैं. और इसे Access करने के लिए पासवर्ड की जरूरत भी पडती हैं. इसलिए इट्रानेट पर किया गया संचार Encrypted होता हैं.

दोस्तों ये तो था Intranet kya hai के बारे में आइये थोडा इन्टरनेट के बारे में भी जान लेते है जिससे हमें इन्टरनेट और इंट्रानेट के बीच का अंतर समझने में आसानी हो सके.

  Internet kya hai ? What is Internet in Hindi  

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का एक वैश्विक जाल है जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है. दो या दो से अधिक कम्प्यूटरों को आपस में जोड़ने के लिए TCP/IP Protocol का प्रयोग होता होता है.

इन्टरनेट हजारों-लाखों कम्प्यूटरों का एक जाल है इसे हिंदी में अंतरजाल या फिर सामान्य भाषा में “महाजाल” भी कह सकते है. इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा network है. Internet किसी भी जानकारी जैसे photo, ऑडियो , वीडियो आदि को भेजने और प्राप्त करने के लिए वायर और वायरलेस दोनों तरह के संचार का उपयोग करता है। यहाँ, डेटा “फाइबर ऑप्टिक केबल” के माध्यम से यात्रा करता है, जो टेलीफोन कंपनियों के स्वामित्व में है।

इंटरनेट नेटवर्क से जुड़ने पर प्रत्येक कंप्यूटर को एक पहचान देने के लिए IP address का इस्तेमाल किया जाता है. IP address सांख्य पर आधारित है. प्रत्येक कंप्यूटर को एक विशेष सख्या दी जाती है उदाहरण के तौर पर 100.107.111.144.

  Intranet और Internet में समानताएं  

इन्टरनेट और इंट्रानेट दोनों ही कम्पूटरों का एक नेटवर्क है इसलिए दोनों में समानता होना स्वभाविक है. आइये इनकी समानताओं के बारे में थोड़ा और विस्तार से जानते है.

  1. Internet और Intranet दोनों ही कम्प्यूटरों के जाल (network) होते है.
  2. इंटरनेट और इंट्रानेट दोनों को किसी भी ब्राउज़र का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है.
  3. डेटा ट्रांसफर करने के लिए Intranet इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते हैं.
  4. दोनों ही उपभोक्ताओं के साथ जानकारी साझा करने के लिए नेटवर्क का प्रयोग करते है.

  Intranet और Internet में अंतर  

Internet और Intranet जहाँ बहुत सी समानताएं है वही इन दोनों network के बीच आपस में बहुत सी भिन्नताएं भी है तो आइये जानते है दोनों नेटवर्क्स में अंतर

  • Internet का स्वामित्व किसी एक या एक से अधिक संगठन के पास नहीं है, जबकि Intranet एक निजी नेटवर्क है जो किसी फर्म या किसी संस्थान से संबंधित है.
  • इंटरनेट सभी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है जबकि इंट्रानेट कंपनी विशेष के लोगों के लिए ही उपलब्ध है.
  • इन्टरनेट एक वैश्विक कंप्यूटरों का जाल है जबकि इंट्रानेट एक प्राइवेट network है.
  • इंटरनेट की तुलना में एक इंट्रानेट सुरक्षित है. क्यूंकि इंट्रानेट कि पहुँच कंपनी के लोगों तक ही सीमित रहती है.
  • इन्टरनेट global नेटवर्क होने कि वजह से असीमित सूचनाओं को संरक्षित कर सकता है जबकि इंट्रानेट में कंप्यूटरों की संख्या सीमित ही रहती है और जानकारी भी आवश्यकता अनुसार ही सुरक्षित कि जाती है.
  • इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी जानकारी सार्वजानिक होती है जिसे हर कोई देख सकता है जबकि इंट्रानेट में डेटा संगठन के भीतर प्रसारित होता है.
  • इंटरनेट एक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है जबकि इंट्रानेट एक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है.
  • इंटरनेट कई LAN (लोकल एरिया नेटवर्क), WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) और MAN (मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क) से बना होता है जबकि इंट्रानेट या तो LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) या WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) या MAN (मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क) से बना होता है.

  निष्कर्ष:  

तो दोस्तों kya hai website पर मेरे द्वारा Intranet kya hai? Intranet Meaning in Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट्स में जरूर बताएं. आशा करता हूँ Internet और Intranet के बीच में क्या समानताएं है और दोनों एक दूसरे से कितना भिन्न है ये जानने के बाद आपके मन का शंशय भी दूर हो गया होगा. दोस्तों अगर आपको Intranet Meaning in Hindi की ये जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को लाइक जरूर kare और अपने दोस्तों के साथ इसे facebook और twitter पर जरूर शेयर करे. फिर मिलते है एक नयी जानकारी के साथ तब तक के लिए जय हिन्द .

#Intranet #kyahai #Meaning #Hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here