Jan Aushadhi scheme ke liye online Awedan

16
jan aushadhi scheme online application
jan aushadhi scheme online application

Jan Aushadhi scheme: जन औषधीय स्कीम के तहत VLE भारतीय नागरिकों को सस्ती और अच्छी क्वालिटी की Generic दवाइयां बेच सकते है. Jan Aushadhi scheme के अंतर्गत मेडिकल स्टोर खोले के आप online आव्दन कर सकते है अधिक इसप्रधान मंत्री जन औषधीय परियोजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़े – क्या है Jan Aushadhi scheme.

Jan Aushadhi scheme ke liye online Awedan Prakriya

Jan Aushadhi scheme में online आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगा जैसे की आधार कार्ड. सबसे पहले Jan Aushadhi scheme ke liye online Awedan करने के आपको CSC की वेबसाइट पर जाना होगा. जिसके बाद ऑनलाइन application के लिए पेज खुलेगा. निचे दी इमेज में देखें.

jan aushdhi scheme
jan aushdhi scheme

इसके बाद आपको For CSC Jan Aushadhi Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा.  लिंक पे क्लिक करने के बाद एक नया पेज दिखाई देगा जहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा. लेकिन सबसे अहम् बात यह है कि आपका मोबाइल नंबर आधर कार्ड से जरूर लिंक होना चाहिए. क्यूंकि आधार नंबर वेरीफाई करने के आपको तीन आप्शन मिलेंगे. जिनमे से दो आप्शन वेरीफाई करने के लिए आपको CSC के सेण्टर जाना पड़ेगा. यदि आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आप तीसरा आप्शन चुन सकते है. जिसमे आपको OTP आएगा. OTP  कन्फ़र्म करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म आ जायेगा. ऑनलाइन फॉर्म की कॉपी निचे इमेज में देख सकते है.

जन औषधि फॉर्म
जन औषधि फॉर्म

फॉर्म सबमिट करने के बाद BPPI रजिस्ट्रेशन करने के लिए 2000 हजार रूपये का खर्चा आएगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद VLE को ड्रग लाइसेंस के लिए State Drug Authority या Cheif Medical Office में अप्लाई करना होगा. लाइसेंस मिलने के बाद लाइसेंस की स्कैन कॉपी [email protected] पर भेजनी होगी. हेल्थ id पर लाइसेंस भेजने के बाद VLE उसकी जरुरत के अनुसार सम्बंधित distributor को हेल्थ पोर्टल द्वारा दवाइयों का आर्डर दे सकता है.

रिटेल जन औषधि परियोजना के लिए आवेदन हेतु आवश्यक योग्यता :

जन औषधि परियोजना मके अंतर गत यदि आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो निचे दी गयी इमेज में साड़ी जानकारी उपलब्ध है. जिसका अनुसरण कर के आप online  आवेदन कर सकते है.

जन औषधि
जन औषधि

यदि आप Jan Aushadhi Scheme में online apply करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का अनुभव कर रहे है तो आप अपने किसी नजदीकी CSC में जा कर आवेदन कर सकते है. और अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-180-8080  पर भी बात कर सकते है.

 

16 COMMENTS

  1. […] यदि आप online आवेदन करना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया के लिए यहाँ विजिट करे. Jan Aushadhi Scheme ke liye Online Awedan kaise kare […]

  2. Sir
    Requested for you
    My name Rajesh kumar
    Subject : for Applications – jan aushdhi store I am a pharmacist
    10th years Experience
    Mai jan aushdhi store kholna chata hu mujhay yai store kholny ki anumati di jay thank you

    • पूर्ण सहमत नहीं हूँ आपसे. भाई जन औषधि स्टोर खोलने के लिया b-फार्मा और d-फार्मा होना जरूरी है. फिर भी जानकारी प्रदान करने के लिए धन्यवाद

  3. Sir
    Requested for you
    My name mahaveer sharma
    Subject : for Applications – jan aushdhi store my brother is pharmacist
    5th years Experience . Sir hemare area mai medical service ki kami h or public ko iski jarurat h ish liye
    Mai jan aushdhi store kholna chata hu mujhay yai store kholny ki anumati di jay thank you

    • भाई इस विषय पे दो लेख के माध्यम से जानकारी दी है. आप दोनों लेख पढ़े साडी शंकाए दूर हो जाएँगी.

LEAVE A REPLY