गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है खीरा

0
khire ke fayde
khire ke fayde

खीरे के फायदे: खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सौंदर्य लाभ के बारे में तो आप जानते ही है, लेकिन खीरा आपकी सेहत के लिए कितना और किस तरह फायदेमंद है इसके बारे में मैं आज आपको बताऊंगा. कम फैट और कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई गंभीर  बीमारियों से बचाने में सहायक है..

khira ke fayde
khira ke fayde

खीरे के फायदे :

सलाद के तौर पर प्रयोग किये जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नमक एन्जाइम होता है जो पप्रोटीन को पचाने में सहायक होता है. खीर पानी का बहुत अच्छा श्रोत है., इसमें 96 % पानी होता है. खीरे में विटामिन A, B1, B6, C, D पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यदि खीरे के जूस का नियमित तौर पर प्रयोग किया जाए तो यह शारीर को अन्दर से लेकर बाहर तक मजबूत बनता है.

पेट रोग में खीरे के फायदे : खीरा कब्ज से निजात दिलाने के साथ पेट से जुड़ी कई समस्याओं के लिए लाभदायक है. यह पेट में होने वाली एसिडिटी, छाती की जलन इत्यादि में बहुत शीघ्र प्रभाव दिखाता है.

बालों व त्वचा के लिए खीरे के फायदे : खीरे में सिलिकन व सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो skin care और hair care के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसके लिए आप खीरे का जूस निकाल ले और उससे अपने चेहरे और बालों का मसाज करे. इससे आपके चेहरे पर निखर आएगा साथ ही बाल भी मुलायम बनेंगे और बालों का झड़ना भी रुक जाएगा.

कैंसर में खीरे के फायदे : खीरे के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है. खीरे में साईकोइसोल और पाईनोरिस्रोल तत्त्व पाए जाते है. ये तत्व सभी तरह के कैंसर के रोकथाम में सहायक होते है.

मासिक धर्म में खीरे के फायदे : खीरे के नियमित सेवन से मासिक धर्म मर होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है. लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है. वो दही में खीरा, पुदीना, कला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग दाल कर रायता बना कर खाए इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा.

मधुमेह और रक्तचाप में फायदेमंद है खीरा : महुमेह और रक्तचाप जैसे बीमारियों में खीरे का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. खीर खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है. खीरे में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है जो ब्लड प्रेसर को संतुलित रखता है.

खीरे के अन्य लाभ व फायदे :

  • खीरे के नियमित सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.
  • खीरे में मौजूद तत्व भोजन को जल्द पचाने में सहायक होते है.
  • खीरे में कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते है
  • खीरा खाने से मसूड़ों में होने वाली समस्या भी ख़तम हो जाती है.

LEAVE A REPLY