Link Aadhaar Card Number With PF Account by UMANG App

0
Link Aadhaar Card Number With PF Account by UMANG App
Link Aadhaar Card Number With PF Account by UMANG App

नमस्कार दोस्तों kyahai.in पर आप सभी एक बार फिर se हार्दिक स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं अपको Link Aadhaar Card Number With PF Account by UMANG App की पूरी जानकरी दूंगा.

आधार कार्ड आज के समय में भारत में उपयोग में लाया जाना वाला सबसे अहम् डॉक्यूमेंट बन चूका है। आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) या फिर UIDAI द्वारा जारी किया जाता है।यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण पत्र होता है। जैसा की मैंने कहा यह आज के समय में सबसे अहम् डॉक्यूमेंट बन चूका है। और आज कल बैंक अकाउंट से लेकर इनकम टैक्स भरने तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक ऐसी ही सरकारी जानकारी हम आपसे साझा करेंगे जो की आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

Link Aadhaar Card Number With PF Account by UMANG App

आज के समय में देश में डिजिटल क्रान्ति जोरो पर है। हम हर दिन technology में कुछ न कुछ नया देखते रहते है। बिजली का बिल भरना हो या पानी का बिल यह सब हम घर बेठे सरकार की apps के जरिये बड़ी आसानी से कर सकते है। इसी कड़ी में एक और app है जिसका नाम है UMANG app. UMANG एक Unified Mobile Application है जिसके जरिये आपको बहुत सारी गवर्नमेंट सर्विस को access कर सकते है। UMANG app के जरिये आप अपना इनकम टैक्स भी ऑनलाइन भर सकते है।

EPFO (Employees provident fund organizatiom) जो की retirement से जुड़े फण्ड के लिए कार्यरत है। उसने हाल ही में घोषणा की है की UMANG app के जरिये लोग अपना आधार कार्ड नंबर अपने बैंक अकाउंट से जोड़ सकते है। पर इस सबसे पहले आपको इस app को डाउनलोड करना होगा। आप UMANG app को Android या IPhone दोनों के लिए डाउनलोड कर सकते है।

Step by Step guide to link aadhaar with PF account by UMANG app

  1. सबसे पहले UMANG app को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले। आप को एंड्राइड फ़ोन के लिए गूगल प्ले स्टोर से और iPhone यूज़र्स app को एप्पल के app स्टोर से डाउनलोड कर सकते है या यहाँ से Umang App download कर ले।
  2. एप्प डाउनलोड करने के बाद एप्प को ओपन करें।
  3. एप्प ओपन करने के बाद आप देखेंगे की एप्प के होम पेज पेज पर बहुत से आप्शन दिखेंगे। आपको EPFO link पर क्लिक करना है।
  4. EPFO link पर क्लिक करने के बाद आपको 4 आप्शन ‘Employee Centric Services’, ‘General Services’, ‘Employer Centric Services’, और ‘eKYC Services’ दिखाई देंगे।
  5. आपको “eKYC services” पर क्लिक करना है।
  6. इस स्टेप में “Aadhaar Seeding” पर क्लिक करें । इस step के साथ अपना UAN से संभंधित व्योरा अपने पास रखें।

Link Aadhaar Card Number With PF Account by UMANG App

7. इस स्टेप में आपको कुछ डिटेल भरने होंगे । सबसे पहले अपना UAN नंबर डालें और उसके बाद आपके मोबाइल पर OTP भेज दिया जायेगा कृपया उसको डालें। OTP verify होने के बाद आपको अपने आधार से जुडी जानकारी और gender आदि जानकारी भरनी होगी। जो की बहुत आसान है और आप बड़े आराम से भर सकते है।

यह जानकारी भरते ही आपका आधार UAN नंबर से लिंक हो जायेगा।

LEAVE A REPLY