Lost mobile phone kaise find kare ?

0
Lost mobile phone kaise find kare

Lost mobile phone kaise find kare : हेल्लो दोस्तों आज जो जानकारी मैं आपको देने जा रहा हूँ वो आपके बहुत काम आ सकती है. अक्सर हम लोग ऐसी परिस्थिति से गुजरते है जब हमारा mobile चोरी हो जाता है या फिर gum हो जाता है. तब हम सोचते है कि अपना chori ya gum hua mobile kaise pata kare. तो चलिए आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि आप अपना Lost mobile phone kaise trace kare ?

Lost mobile phone kaise find kare :

तो दोस्तों अगर आपका मोबाइल खो गया है तो उसकी location trace करने की दो trics मैं आपको बताने वाला हूँ. पहले जो mobile phone को trace वाली trick है उसके लिए आपको laptop या फिर computer की आवश्यकता पड़ेगी. और दूसरी ट्रिक का प्रयोग करने के लिए आपके पास Android Phone की जरुरत होगी. तो आइये सबसे पहले जानते  Laptop की मदद से बिना किसी app या software की सहायता से अपना chori, khoya या फिर lost mobile phone trace कैसे करते है.

Laptop se Lost mobile phone kaise Trace kare :

Laptop या computer की मदद से अपना lost mobile phone trace करने के लिए आपको google android device manager की साईट पर जाना होगा जहाँ आपको आपके खोये हुए मोबाइल की जानकारी मिल जायेगी. आइये जानते है कैसे करना है.

Note:- यह trick तभी काम करेगी जब Phone ka GPS and Internet Connection ON होगा.

  • Laptop या Computer में internet browser open करे.
  • url box में Android device manager की साईट open kare.
  • अब आप अपने उस gmail account से लॉग इन करिए जिसका प्रयोग आप अपने मोबाइल में करते थे.
  • यदि आपके खोये हुए मोबाइल का इन्टरनेट और GPS on होगा तो आपको आपके मोबाइल की बिलकुल सही लोकेशन पता चल जायेगी.

आइये इमेज के माध्यम से जानते है हम क्या क्या पता कर सटे है और क्या कर सकते है,

Lost mobile phone kaise find kare
Lost mobile phone kaise find kare

जब हम Android device manager की साईट पे लॉग इन करेंगे तो हमें कुछ इस तरह से दिखाई देगा जिसमे हमें हमारे खोये हुए मोबाइल फोन का मॉडल नंबर और लास्ट ऑनलाइन की डिटेल दिखाई देगी. साथ ही साथ हमें तीन आप्शन और भी दिखाई देंगे जिनमे एक आप्शन Ring का, दूसरा Lock का और तीसरा आप्शन Erase का दिखाई देगा.

  1. Ring To lost Android Mobile : Ring आप्शन का प्रयोग आपके चोरी या गायब हुए मोबाइल फ़ोन पे रिंग करने के लिए होता है. जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका फ़ोन फुल valume में 5 मिनट तक बजेगा. यानि की यदि आपका चोरी हुआ मोबाइल आपके आस पास ही है तो आपका मोबाइल बजने लगेगा. चाहे वह वाइब्रेशन मोड पर ही क्यूँ न हो.

    Chori hua mobile kaise pata kare
    Chori hua mobile kaise pata kare
  2. Lock phone : दूसरा आप्शन आता है फ़ोन को लॉक करने का यानि की इस आप्शन का प्रयोग करके आप अपने चोरी हुए मोबाइल को लॉक कर सकते है और फ़ोन का लॉक भी चेंज कर सकते है.

    lock lost mobile
    lock lost mobile
  3. Erase : तीसरा आप्शन होता है phone के डाटा को erase करने का यानि कि आपके चोरी हुए मोबाइल फ़ोन में आपका जो भी डाटा पड़ा हुआ है आप उसे इस आप्शन के माध्यम से डिलीट कर सकते है.

जैसा की मैंने आपको पहले बताया कि इस तरकीब को प्रयोग में लाने लिए आपके गायब हुए मोबाइल में इन्टरनेट एक्टिवेट होना आवश्यक है. यदि आपके चोरी हुए मोबाइल में इन्टरनेट चालू नहीं है तो आप अपने फ़ोन Lock बटन के आप्शन को use कर के लॉक कर सकते है. जब यूजर आपके चोरी हुए मोबाइल फ़ोन में इन्टरनेट चालू करेगा तो आपका चोरी हुआ फ़ोन लॉक हो जायेगा और वो उसका प्रयोग नहीं कर पायेगा.

अब मैं आपको Android mobile phone की मदद से आपका lost mobile phone trace करने की तरकीब बताऊंगा.

Mobile App की मदद से Lost Mobile Trace करना :

Lost mobile phone kaise find kare : हेल्लो दोस्तों आज जो जानकारी मैं आपको देने जा रहा हूँ वो आपके बहुत काम आ सकती है. अक्सर हम लोग ऐसी परिस्थिति से गुजरते है जब हमारा mobile बहुत सारे लोगों के पास लैपटॉप नहीं होता है या फिर कोई ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है जब आपके पास लैपटॉप नहीं होता है तो आप Find My Device app की मदद से अपने गायब हुए मोबाइल की लोकेशन को पता कर सकते है. यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे मैंने आपको लैपटॉप की मदद से lost mobile को ढूँढना बताया है. इसमें भी आपके गायब हुए मोबाइल में इन्टरनेट चालू होना चाहिए.

अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल में gmail की id से लॉग इन नहीं किया है तो आप आज ही अपने फ़ोन में अपनी जीमेल id से लॉग इन कर ले. इसके और भी बहुत सारे फायदे है जो भविष्य में आपके काम आ सकते है.

 

LEAVE A REPLY