Mutual funds in hindi : Mutual fund kya hai

1
Mutual funds in hindi
Mutual funds in hindi

Mutual Funds In Hindi : दोस्तो आज मैं आपको Business Tips In Hindi में बताऊंगा की Mutual Funds Kya Hai ? Mutual fund भी पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. और आप चाहे तो मात्र 500 रूपये से भी इसकी शुरुआत कर सकते है तो आइये जानते है म्यूच्यूअल फंड्स क्या है ?

Mutual funds in hindi : Mutual fund kya hai

Mutual Funds In Hindi : Mutual Funds एक तरह का फण्ड होता है जिसके अंतर्गत एक ही फण्ड में बहुत सारे लोगों का पैसा लगाया जाता है। म्यूच्यूअल फण्ड मैं सारे निवेसकों से पैसा जमा किया जाता है तथा उस जमा हुए पैसे को शेयर मैं निवेश के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शुरूआती समय मैं म्यूच्यूअल फण्ड को सिर्फ अमीर लोगों के लिए समझ जाता था पर आज ये विचारधारा बदलती हुयी नजर आती है। म्यूच्यूअल फण्ड आज हर व्यक्ति और हर वर्ग की पहुँच में है। आज व्यक्ति छोटी सी राशि से म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करना शुरू कर सकता है। म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करने की न्यूनतम राशि आज के समय मैं 500 रुपये है। कोई भी व्यक्ति जो छोटी बचत करके बड़ा मुनाफा करना चाहता है वो आज ही मात्र 500 रुपये से म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करना शुरू कर सकता है।

Mutual funds in hindi
Mutual funds in hindi

म्यूच्यूअल फण्ड मैं निवेश करना बहुत आसान होता है इसमें आप स्वयं निवेश कर सकते है या आप किसी ब्रोकर की सहायता लेकर उसके जरिये म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश कर सकते है।

Types of mutual funds : म्यूच्यूअल फंड्स के प्रकार

Mutual Funds कई प्रकार के होते है इनको इनके मुनाफे व अवधी के माध्यम से बांटा जा सकता है । कुछ मुख्य म्यूच्यूअल फंड्स के प्रकार नीचे दिए गए है :-

  1. Open end mutual fund :ओपन एंडेड फंड्स = इस योजना में निवेशक किसी भी समय पर फंड्स बेच सकता है या खरीद सकता है । इसमें कोई निश्चित तिथि या अवधी नहीं होती फंड्स को खरीदने या बेचने के लिए।
  2. Debt funds : डेब्ट फंड्स = इस तरह के फंड्स मैं निवेशक को जोखिम बहुत कम होता है। यह एक सुरक्षित निवेश है। debt फंड्स निश्चित रिटर्न प्रदान करते है । अगर आप एक स्थिर आय चाहते है तो यह फण्ड आपके लिए है।
  3. Liquid mutual funds : लिक्विड फंड्स= अगर आपके पास कम अवधी के लिए पैसे है तो आप उनको लिक्विड फंड्स मैं निवेश कर सकते है । यह भी निवेश करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। लिक्विड फण्ड कम समय वाले ऋण उपकरणों मैं निवेश करते है।
  4. Equity funds : इक्विटी फंड्स = इक्विटी फंड्स के जरिये आप शेयर बाजार मैं निवेश करते है ।इक्विटी फण्ड मैं मुनाफा होने के ज्यादा मौके होते है इसमें जोखिम भी होते है अगर कम अवधी के लिए निवेश किया जाए तो। इसलिए पूरी जानकारी कर लेना आवश्यक है निवेश करने से पहले।

इनके अलावा की कई तरह के म्यूच्यूअल फंड्स होते है उनमे से कुछ प्रमुख प्रकार इस प्रकार है ।

  • Growth Mutual Funds
  • Income mutual funds
  • Pension funds
  • Tax Saving Fund
  • Fixed maturity Funds
  • Capital protection fund
  • इनके अलावा भी कई तरह के फंड्स होते है जिनमे आप निवेश कर सकते है। आपको अपने हिसाब से चुनना होता है और आप निवेश के लिए तैयार है।

Benefits Of Mutual Funds : म्यूच्यूअल फंड्स के फायदे

म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करने के बहुत सारे फायदे हो सकते है। म्यूच्यूअल फंड्स के कुछ फायदे नीचे दिए गए है ;-

  1. म्यूच्यूअल फंड्स मेहेंगे शेयरों मैं निवेश करने का एक सस्ता तरीका है। इसमें आपकी राशि एक यूनिट की तरह या एक भाग की तरह काम करती है तथा दूसरे निवेशकों की राशि से मिलकर मेहेंगे शेयरों मैं निवेश किया जाता है अतः यह एक सस्ता तरीका है निवेश करने का।

2.) म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश की गयी राशि को निवेशक जब चाहे तब निकाल सकता है कुछ म्यूच्यूअल फंड्स ऐसे भी होते है जिनमे एक निश्चित समय जिसे लॉक इन पीरियड कहा जाता है वो पूरा होने के बाद ही राशि निकाली जा सकती है।

3.) कुछ म्यूचुअल फंड्स में ऐसे भी होते है जिनमे निवेश करके निवेशक आयकर में छूट हासिल कर सकता हैं। निवेशक को आयकर की धारा 80C के तहत निवेश की गयी राशि पर छूट मिलती है। छूट मिलने की अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये है।

4.) म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करने का सबसे जरुरी फायदा यह है की यहाँ पर नुकसान होने की संभवता कम होती है । आपका पैसा अलग अलग जगहों पर इन्वेस्ट या निवेश किया जाता है जिससे निवेशक को नुकसान कम होता है। अथवा रिस्क भी कम होता है।

म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश कैसे करें ?

म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश करना आजकल बहुत ही आसान है। आप म्यूच्यूअल फंड्स में ऑनलाइन निवेश कर सकते है या आप किसी ब्रोकर / कंपनी के जरिये म्यूच्यूअल फंड्स मैं निवेश कर सकते है अगर आप इस चीज़ मैं नए है तो आपके लिए किसी एक्सपर्ट के जरिये निवेश करना सबसे अच्छा रहेगा। वह इस क्षेत्र मैं बहुत समय से काम कर रहा होगा और उसको मार्केट की आपके मुक़ाबले अच्छी जानकारी होगी इसलिए आपको ब्रोकर के जरिये निवेश करना चाहिए । वह आपके पैसे आपकी जरुरत के हिसाब से उन्ही म्यूच्यूअल फंड्स मैं लगाएगा जिस तरह का मुनाफा आप चाहते है। अगर आप कम रिस्क वाले मैं निवेश करना चाहते है तो वह आपको उसी प्रकार के फंड्स मैं निवेश करायेगा ।
आप म्यूच्यूअल फंड्स मैं डायरेक्ट रूप से भी निवेश कर सकते है । इसके लिए आपको म्यूच्यूअल फंड्स की वेबसाइट पर जाकर निवेश करने की सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। Mutual Funds In Hindi क्या है.

Top performing mutual funds in hindi India

यहाँ निचे कुछ अच्छी कम्पनीज के म्यूच्यूअल फंड्स की लिस्ट है जिसमे निवेश करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है.

  1. Axis Mutual Fund
  2. Birla Sun Life Mutual Fund
  3. DSPBR Mutual Fund
  4. SBI Mutual Fund
  5. HDFC Mutual Fund
  6. ICICI Pru Mutual Fund
  7. IDBI Mutual Fund
  8. IDFC Mutual Fund
  9. JM Financial MF
  10. Kotak Mutual Fund
  11. L&T Mutual Fund
  12. LIC Mutual Fund
  13. Reliance Mutual Fund
  14. Sundaram Mutual Fund

Mutual Funds In Hindi Video

1 COMMENT

LEAVE A REPLY