Petrol Pump kholna hai kaise khole 2018-2019 में है आपके लिए सुनहरा मौका

petrol pump kholna hai kaise khole 2018-2019
petrol pump kholna hai kaise khole 2018-2019

दोस्तों यदि आपको Petrol Pump kholna hai तो सन 2018-2019 आपके इस सपने को सच कर सकता है क्यूंकि केंद्र सरकार ने सार्वजानिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को देशभर में 56000 petrol pump kholne की मंजूरी दे दी है. सरकार के इस फैसले से एक बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध होगा साथ ही उन लोगों को अपना सपना सच करने का मौका भी मिलेगा जो अपना खुद का petrol pump kholna chahte hai.

एक आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में पूरे देश में संचालित कुल पेट्रोल पम्पों की संख्या करीब 62,585 है. और आने वाले तीन सालों में करीब पूरे देश भर में 56000 पेट्रोल पंप खोले जाने है जो करीब करीब उतनी ही संख्या के बराबर है जितने पेट्रोल पंप वर्तमान में संचालित है.

Uttar Pradesh में खुलंगे 9367 नए  Petrol pump :

सरकारी तेल कम्पनियां उत्तर प्रदेश में 9367 नए पेट्रोल पंप खोलने जा रही है. इसके लिए Indian Oil Corporation limited (IOCL), Bharat Petroleum Corporation limited (BPCL) और Hindustan Petroleum Corporation limited (HPCL) ने 24 दिसंबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे है. इस पूरी प्रक्रिया की खास बात यह है कि Indian Oil की देख रेख में पहली बार पूरी आवंटन प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी.

Dealership में पारदर्शिता के लिए थर्ड पार्टी का सहयोग लेकर इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है. इच्छुक व्यक्ति नए पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाकर Petrol pump dealership registration Form भरना होगा.

यदि आप देश के किसी भी हिस्से से है और अपने प्रदेश में अपना खुद का पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपको सिर्फ एक आधिकारिक वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ध्यान रहे आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2018 है.

Petrol Pump Kholna hai ~ online awedan prakriya

Indian Oil, Bharat Petroleum या फिर Hindustan Petroleum का पेट्रोल kholne के अब आपको कई websites पर जाने की जरुरत नहीं है सिर्फ एक वेबसाइट के माध्यम से ही आप Petrol pump dealership registration Form भर सकते है.

  • रजिस्ट्रेशन करने लिए आपको www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको “Register Now” पर क्लिक करना होगा. नीचे दी गयी इमेज में देखेंPetrol Pump Kholna hai online awedan prakriya-2018-2019
  • Register Now पर क्लिक करने के बाद petrol pump online registration form ओपन हो जायेगा जो नीचे दी गयी इमेज जैसा होगा. यदि आप चाहें तो डायरेक्ट भी इस लिंक के माध्यम से Petrol Pump registration form ओपन कर सकते है.

    petrol pump kholna hai dealership online registration 2018-2019
    petrol pump kholna hai dealership online registration 2018-2019
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होने के आपको अपनी पर्सनल डिटेल जैसे कि Name, mobile number, email id, pan card की सही सही जानकारी भरनी है.
  • पूरी डिटेल भरने के बाद आपको “Generate OTP” पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके द्वारा दिए गए mobile नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा. इसके साथ ही आपका registration पूरा जाएगा.
  • रजिस्ट्रेशन कम्पलीट होने के बाद आपका पासवर्ड आपको email पर मिल जायेगा. उसके बाद लॉग इन करे और Available Advertisements पर क्लिक करे.
  • आप जिस भी कंपनी के पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करना चाहते है उसको सेलेक्ट करे फिर अपना state/राज्य चुने और फिर “View Details” पर क्लिक करे.
  • View Details पर क्लिक करने के बाद आपको अपना जिला चुनना है और Rural/regular सेलेक्ट करना है. सेलेक्ट करने के बाद आपके जिले में मौजूद सारी vacancy की जानकारी आपको मिल जायेगी.
  • उसके बाद आपको apply ऑनलाइन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद जो form ओपन होकर आएगा आपको उसे भरना है. आवेदन करने की एक निश्चित फीस है जो NON Refundable है.
  • सामान्य वर्ग के लिए यह रजिस्ट्रेशन फीस 8000 रूपये और आरक्षित वर्ग के लिए 2500 रूपये है.

Petrol pump आवेदकों का चयन Online Lucky Draw द्वारा होगा.

कितना खर्चा आएगा ?

यदि खर्चे की बात करे तो पेट्रोल पंप के व्यापर को देखते हुए यह बहुत ज्यादा नहीं है. यदि आप Rural एरिया में अपना पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपको 5 लाख रूपये का सिक्यूरिटी डिपाजिट करना होगा और यदि आप regular यानि की हाईवे या शहरी क्षेत्र में पंप खोलना चाहते है तो आपको लगभग 15लाख रूपये सिक्यूरिटी डिपाजिट करना होगा. और यह सिक्यूरिटी डिपाजिट आपको lucky draw में आपका नाम आ जाने के बाद जमा करनी होगी.

पेट्रोल पंप के आवेदन से पूर्व नियम व शर्ते जरुर जान ले :

जी हाँ दोस्तों अगर आपको पेट्रोल पंप खोलना है तो आपको पेट्रोल पंप खोलने की नियम व शर्तों की जानकारी जरुर होनी चाहिए. नियम व शर्तों की अधिक जानकारी के लिए पेट्रोल पंप खोलने के नियम हिंदी Pdf डाउनलोड कर ले और और पूरी नियम व शर्तों को अच्छे से जानकार ही आवेदन करे.

आशा करता हूँ दोस्तों आपको petrol pump kholna है की यह जानकारी आपको अवश्य अच्छी लगी होगी. मैं स्वयं भी इसके लिए आवेदन करना चाहता था लेकिन क्या करूँ मेरे एरिया में जो vacancy निकली है वो Sc वर्ग के लिए है और मैं सामान्य वर्ग से. मुझे लगता है कि मेरा ये सपना सपना ही रह जायेगा. खैर मेरी छोड़ो आप अपने सपने को साकार करने के लिए पूरे प्रोसेस को फॉलो करे और मैं ईश्वर से प्रार्थना करूँगा की आने वाला वर्ष आपके लिए सच में Happy New Year 2019 बन जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here