पुराने फ़ोन से CCTV Camera कैसे बनाये

0
apne-phone-ko-banaye-cctv-camera
apne-phone-ko-banaye-cctv-camera

पुराने फ़ोन से CCTV Camera कैसे बनाये : आजकल मार्किट में रोज-रोज नए features के साथ smartphones आ रहे है जिसकी वजह से हम अकसर नए नए फ़ोन ख़रीदा लेते है और पुराने फ़ोन को कम कीमत पर बेच देते है या फिर घर में किसी को दे देते है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने पुराने smartphone को CCTV कैमरे की तरह भी उसे कर सकते है. अगर नहीं तो मैं आज आपको बताऊंगा अपने पुराने फ़ोन से CCTV Camera कैसे बनाये.

purane-phone-ko-banaye-cctv-camera
purane-phone-ko-banaye-cctv-camera

अपने पुराने फ़ोन से CCTV Camera कैसे बनाये :

अगर आप छोटे दुकानदार है या फिर आप अपनी किसी चीज की निगरानी करना चाहते है और आपके पास cctv camera install करवाने का बजट नहीं है तो ये तरकीब आपके बहुत काम आ सकती है बस आपके पास पुराना smartphone होना चाहिए और आपके उस फ़ोन का कैमरा अच्छे से काम करना चाहिए. तो आप अपने पुराने फ़ोन को CCTV कैमरे की की तरह भी प्रयोग कर सकते है.

फ़ोन को cctv कैमरे में बदलने के लिए आवश्यक चीजें :

एक पुराना स्मार्टफ़ोन जिसमे wifi होना चाहिए. फ़ोन को cctv कैमरा की तरह प्रयोग करने के लिए आपको एक android एप्प की जिसका नाम है Athome Camera. हालाँकि Playstore पर ऐसी बहुत सारी application मौजूद है लेकिन उन सभी apps में से ये एप्प काफी काफी अच्छी है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है. आप इस एप्प को यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते है. Download Athome CCTV Camera apk app.

ऐसे बनेगा पुराने फ़ोन से CCTV Camera :

सबसे पहले अपने पुराने स्मार्ट फ़ोन में AtHome Video Streamer- Monitor app डाउनलोड कर इनस्टॉल कर ले. और फ़ोन को उस जगह अच्छी तरह सेट कर दे जिस जगह की आप रिकॉर्डिंग करना चाहते है. साथ ही उस जगह चार्जिंग की भी व्यवस्था कर ले ताकि आपका फ़ोन स्विच ऑफ न हो जाए जिससे की आपकी रिकॉर्डिंग बीच में रुक जाए और आपको दिक्कत का सामना करना पड़ जाये.अब आपको विडियो विडियो फीड को play करने के लिए आपको एक और फ़ोन या फिर टेबलेट की जरुरत पड़ेगी. आप चाहे तो अपने laptop या computer पर भी विडियो प्ले कर सकते है.

  1. सबसे पहले अपने पुराने स्मार्ट फ़ोन में AtHome Video Streamer- Monitor app डाउनलोड कर इनस्टॉल कर ले.
  2. अब आप जिस मोबाइल या टेबलेट में फीड विडियो देखना चाहते है उसमें भी AtHome Video Streamer- Monitor app इनस्टॉल कर ले.
  3. अब ‘Camera’ और Camera view feed करने वाले device पर App लॉन्च करें।
  4. जैसे ही App online होंगे AtHome Video Streamer एक user name और password के साथ unique connection Id जेनरेट कर देगा। इस जानकारी को आपको फीड को मॉनीटर करने वाले फोन में डालनी होगी।
  5. आगर आप इन सब झंझटों से बचना चाहते तो आप QR code से स्कैन कर अपना समय भी बचा सकते है.
  6. आप जिस फ़ोन में फीड मोनीटरिंग करना चाहते है उस फ़ोन में एटहोम मॉनीटर ऐप लांच करे.
  7. इसके बाद पहले फ़ोन में generate की हुई डिटेल डाले या फिर QR code का इस्तेमाल कर Add A Feed पर क्लिक करे.
  8. इसके बाद आपका CCTV Streamer और receiver काम करने लगेगा यानि की आप का cctv कैमरा चालू हो जायेगा.

कितना Data और Storage खर्च होगा :

ये जानना भी बहुत जरुरी है कि प्रति मिनट कितने mb storage हो जाएगा यानि कहने का मतलब यह है की अगर आपके फ़ोन में 2 gb डिस्क स्पेस है तो आप कितनी देर देर तक रिकॉर्डिंग कर सकते है. इस एप्प से एक मिनट की स्ट्रीमिंग स्टोर करने के लिये 3 mb की स्टोरेज की जरुरत पड़ेगी और 10 मिनट में 64 mb इन्टरनेट डाटा की खपत होगी. यानि कि 10 मिनट की रिकॉर्डिंग में आपका 30mb स्टोरेज हो जायेगा और लगभग 64 mb डाटा की खपत होगी.

तो देर किस बात की अगर आप के पास पुराना फ़ोन पड़ा है तो अभी आप इसे टेस्ट कर के देख सकते है. और अपने दोस्तों को भी दिखाए अपना Mobile cctv camera.

 

LEAVE A REPLY