Sbi Net Banking Online Registration Process in Hindi

1
Sbi net banking में online registration
Sbi net banking में online registration

Sbi Net Banking Online Registration process : इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा SBI net banking के लिए आवेदन कैसे करे. मैं जो तरीका आपको बताने जा रहा हूँ उसमे आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप घर बैठे ही आप अपना SBI Net banking का account बना सकते है.

Sbi Net Banking Online Registration Process

Net banking ke liye awedan करने का पूरा प्रोसेस बहुत ही आसान है Online SBI Net banking में आवेदन करने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी. जो कि निम्नवार है.

  1. SBI Bank Passbook
  2. Mobile Phone नंबर जो बैंक में Registered है.
  3. ATM Card

Apply For Online Sbi Net Banking

  • Sbi net banking में online registration करने के लिए आपको सबसे पहले retail.onlinesbi.com site पर जाना होगा.
  • अपनी Sbi bank की passbook और मोबाइल फ़ोन साथ में रख ले.
  • इसके बाद Personal banking में New User Registration पर क्लिक करे. नीचे इमेज में देखें
Sbi net banking में online registration
Sbi net banking में online registration

New User Registration पर क्लिक करने के बाद एक नयी टैब खुलेगी जिसमे आपको आपनी बैंक का account number, CIF Number, Branch Code, Country, Registerd Mobile Number, Facility Required और उसके बाद captcha code भरना होगा .

  • CIF Number आपके बैंक की पासबुक में आपको मिल जायेगा.
  • Country में India Select करे.

 

Sbi Net Banking Online Registration
Sbi Net Banking Online Registration

Facility Required में आपको तीन आप्शन मिलेंगे जिसमे पहला है Full Transaction Right इस आप्शन के तहत आपका अपने अकाउंट पूरा अधिकार रहता है . दूसरा आप्शन Limit Transaction Right इस आप्शन के तहत आपके अपने account की limited सर्विसेज मिलेंगी. और तीसरा view rights आप्शन इसमें आप अपने अकाउंट से fund transfer जैसी सुविधाओं से वंचित रहेंगे केवल अपने अकाउंट का बैलेंस, लेनदेन इत्यादि की जानकारी हासिल कर सकेंगे. इसलिए आपको जिस प्रकार के अकाउंट की आवश्यकता हो आप वैसा अपना अकाउंट बना सकते है.

सारी डिटेल भरने के बाद Submit Button पर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद आपको आपके registerd mobile नंबर पर आपको एक OTP आएगा. OTP conform करने के बाद अगली screen में आपको अपना अकाउंट activate करना होगा. SBI NET Banking account activate करने के लिए आपको दो आप्शन मिलेंगे.

  • पहला जिसे आप ATM card के द्वारा बिना बैंक जाये अपना अकाउंट online activate कर सकेंगे.
  • दुसरे में आपको बैंक जाना होगा. नीचे इमेज में देखे
Net banking ke liye awedan
Net banking ke liye awedan

Online एक्टिवेशन के लिए आपको पहला आप्शन (I Have my ATM Card) चुनना होगा. आप्शन चुनने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन में आपको ATM Card verify करने के लिए आपको सिर्फ 1 रूपये का transaction करना होगा. बाद में यह एक रुपया आपके अकाउंट में वापस आ जाएगा.

ATM कार्ड Verify करने के लिए आपको आपके ATM Card का नंबर, ATM Card की वैलिडिटी डेट और एटीएम कार्ड धारक का नाम और एटीएम का पिन कोड की डिटेल आपको डालनी होगी. डिटेल भरने के बाद captcha कोड डाले और सबमिट बटन पर क्लिक करे.

sbi-net-banking-new-user
sbi-net-banking-new-user

सबमिट करने के बाद 1 रुपया pay करने की टैब खुलेगी और आपके pay बटन पर क्लिक करते ही आपके खाते से एक रुपया कट जाएगा और आपको आपके मोबाइल पर User Name का मेसेज मिल जायेगा. अगली स्क्रीन में आपको Temporary Net banking User Name  मिलेगा ये यूजर नेम और sms में आया यूजर नेम एक ही है.

इस स्क्रीन में आपको पासवर्ड चुनने का आप्शन मिलेगा. आप अपनी पसंद का कोई भी पासवर्ड इंटर कर सकते है. बस इतना ध्यान रहे की पासवर्ड कठिन से कठिन डाले. अपना नाम जन्म तिथि या मोबाइल नंबर इत्यादि का पासवर्ड में प्रयोग न करे.

internet-banking-online
internet-banking-online

पासवर्ड डालने के सबमिट करे इसके साथ ही आपको एक नयी स्क्रीन दिखाई देगी जिस पर आपको Netbanking successfully Activate का message show karega. यानि की आपकी SBI Netbanking Activate हो गयी है.

इस सारी प्रक्रिया के पूरी होने के बाद retail.onlinesbi.com साईट को फिर से खोले और पर्सनल बैंकिंग में मिले हुए Username और password के साथ log in करे.  लॉग इन करने के बाद SBI आपसे फिर से एक नया usename और password चुनने को देगा. इसमें आप अपना नया यूजरनाम और पासवर्ड डाले और आपकी नेट बैंकिंग चालू हो जाएगी.

Note: अपनी SBI Net Banking का यूजर और पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करे.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY