Tik Tok और Hello App हो जायेंगे India में Ban

Tik Tok और Hello App हो जायेंगे India में Ban
Tik Tok और Hello App हो जायेंगे India में Ban

लाखों लोगों को रातों रात स्टार बनाने वाला, खुरापतियों, बेरोजगारों और दिलजले आशिकों के दिलो कि धड़कन बन चुके Tik Tok और Hello App पर India में एक बार फिर से ban लग सकता है.

Tik Tok और Hello App हो जायेंगे India में Ban

भारत सरकार ने फिर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिक टॉक और हेलो को नोटिस भेजा है. ऑफिशियल सूत्रों का कहना है कि सरकार ने नोटिस के साथ में 21 सवाल भी भेजे है. इसके साथ नोटिस में यह भी कहा गया है कि इन सवालों का उचित जवाब नहीं देने की स्थिति में इन दोनों एप्स को बैन कर दिया जाएगा.

इलेक्ट्रॉनिक और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से यह सूचना राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ( SJM ) की शिकायत करने के बाद भेजी गई है. एसजीएम की ओर से आरोप लगाए गए थे टिक टॉक और हेलो एप्स का इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों के लिए क्या जा रहा है, जिससे राष्ट्र की एकता भंग हो सकती है.

टिक टॉक पर हेलो की ओर से एक ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा गया है उनकी प्लानिंग Next 3 years में 1 बिलियन यूएस डॉलर (मतलब करीब 68 अरब रुपए) का निवेश करने की है जिससे एक तकनीकी सिस्टम Ready किया जाएगा. इसके मदद से हमारे प्लेटफार्म में अपलोड होने वाली वीडियो को लोकल कम्युनिटी मॉनिटर करेगी.

भारत सरकार ने टिक टॉक और हेलो से उन आरोपों पर जवाब मांगा है जिनमें कहा गया है कि “इन दोनों प्लेटफार्म में देश विरोधी लोगों का ठिकाना बन गया है”. इसके साथ ही इस पर भी जवाब देने के लिए कहा गया है कि इंडियन यूजर का डाटा किसी भी विदेशी सरकार या Third पार्टी या प्राइवेट कंपनी को नहीं भेजा जा रहा और फ्यूचर में भी नहीं भेजा जाएगा.

#Fake News से संबंधित सवाल

नोटिस में यह भी पूछा गया है कि प्लेटफार्म पर फेक न्यूज़ चेक करने और इसके खिलाफ कदम उठाने के लिए क्या किया जा रहा है ? भारतीय कानून का पालन करते हुए क्या प्रयास किया जा रहा है ?

# भारत सरकार के सहयोग को तैयार

Tik Tok और हेलो ने ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा है कि भारत की तेजी से बढ़ती डिजिटल कम्युनिटी से उन्हें काफी समर्थन मिल रहा है. बयान में यह भी कहा गया है कि “स्थानीय समुदाय के समर्थन के बिना भारत में सफल होना संभव नहीं हो पाता. हम इसे लेकर अपने जिम्मेदारियों को समझते हैं. साथ ही साथ यह भी कहा गया है कि हम भारत सरकार के साथ में मिलकर अपनी सीमाओं में काम करते रहेंगे और बेहतर प्लेटफॉर्म यूजर को देंगे “.

खैर अब देखना तो यह है कि अगर भारत सरकार को इन दोनों प्लेटफॉर्म की तरफ से संतोषजनक जवाब मिला है तो टिकटोक हेलो इंडिया में बंद नहीं होगा अगर उनका जवाब असंतुष्ट जनक होता है तो इन दोनों को भारत सरकार इंडिया में बंद कर देगी.

#tiktok #hello

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here