Top 5 Health and Fitness Apps for Android In Hindi

Top 5 Health and Fitness Apps for Android In Hindi
Top 5 Health and Fitness Apps for Android In Hindi

Health and Fitness Tracking Apps: आज के दौर में पूरी तरह से फिटनेस को मेंटेन बनाए रखना बहुत ही मुश्किल काम है. बहुत से लोगों की दिनचर्या भी ऐसी होती जा रही है कि अपनी सेहत के लिए उन्हें समय ही नहीं मिलता है. तो दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी फिटनेस को लेकर पूरी तरह निष्क्रिय रहते हैं. ऐसे में से Health and Fitness को बनाए रखने के लिए Exercise से लेकर खानपान तक की सही खुराक की जानकारी होना आवश्यक है.

स्मार्ट हो चुके इस दौर में अगर आप फिटनेस ट्रेनर का खर्चा नहीं उठा उठा पा रहे हैं या फिर फिटनेस ट्रैकर पहनना अच्छा नहीं लगता है. तो आप Health and Fitness Apps की मदद ले सकते हैं. और टेक्नॉलजी की मदद से गलत खानपान के साथ गलत एक्सरसाइज से भी बच सकते हैं.

आज इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी स्मार्ट एंड्रॉयड एप्लीकेशंस मौजूद हैं. जो हमें हमारी दिनचर्या को मेंटेन रखने में हमारी बहुत सी मदद करती हैं. तो आज हम जानेंगे ऐसी Top 5 Health and Fitness Apps के बारे में. जिनकी मदद से हम अपने रोजाना की दिनचर्या एवं अपने खानपान को मेंटेन कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

Top 5 Health and Fitness Apps for Android In Hindi

1. Health Pal – Fitness, Weight loss coach, Pedometer: यह Body Health and Fitness tracker App है. जो आपकी डेली एक्टिविटीज जैसे working exercise, कैलोरी के साथ कितना पानी पीते हैं आदि को ट्रैक करता है. Pedometer के जरिए steps count, distance और कैलोरी की खपत पर नजर रख सकता है. इसमें बिल्ट-इन रियल टाइम पर Pedometer के साथ मैनुअल स्टेप्स अकाउंट की सुविधा भी है.

यह रियल टाइम में वर्किंग स्पीड, कैलोरी की खपत और डिस्टेंस को कैलकुलेट कर बताएगा. इसके अलावा इसमें बेहद उपयोगी वाटर एंड डायमंड रिमांडर फीचर है. जो पानी पीने के लिए सेट किए गए समय के अनुसार आपको याद दिलाएगा. साथ ही ब्रेकफास्ट लंच और टाइम पर डिनर के लिए भी नोटिफिकेशन की सुविधा इसमें उपलब्ध है. इसमें डेली वेट ट्रैकर फीचर है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है.

आप चाहे तो हेल्थ रिमाइंडर को अपने हिसाब से ऑन और ऑफ भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें आपको health calculator में बीएमआई, एनर्जी की खपत, ब्लड वॉल्यूम और alcohal calculator मिल जाता है. आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं. या फिर डायरेक्ट इस लिंक को फॉलो कर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.   Download Here  

2. Endomondo – Running & Walking: यह एक लोकप्रिय Fitness tracker और पर्सनल ट्रेनिंग ऐप है. इसमें रनिंग वॉकिंग साइकिलिंग के साथ साथ 40 से अधिक स्पोर्ट्स को ट्रैक करने की सुविधा दी गई है. इस ऐप की मदद से आप अपनी स्पीड, डिस्टेंस, कैलोरी की खपत आदि पर नजर रख सकते हैं. अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको ऑडियो फीडबैक भी मिलता है.

इसके अलावा एप्लीकेशन हार्ट रेट की जानकारी भी देता है. अगर आप चाहे तो इसका इस्तेमाल फिटनेस बैंड के साथ भी कर सकते हैं. इसकी खास बात यह भी है कि इसकी मदद से आप पूरे दिन की ट्रेनिंग प्रोसेस को देख सकते हैं. इसके अलावा वर्कआउट को एनालाइज करने में भी मदद मिलेगी. आप इसका इस्तेमाल एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस में भी कर सकते हैं. आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं. या फिर डायरेक्ट इस लिंक को फॉलो कर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.   Download Here  

3. Pedometer, Step Counter & Weight Loss Tracker App: इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप अपने पूरे दिन की एक्टिविटीज को ट्रेस करने के लिए कर सकते हैं. जब तक आपका फोन आपके साथ रहेगा यह आपकी एक्टिविटीज को ट्रैक करता रहेगा. अपनी एक्टिविटीज की हिस्ट्री देखने के लिए ऐप के अंदर ट्रेंड्स टैब को ओपन करना होगा. अगर फिटनेस के लिए किसी ग्रुप या चैलेंजेस में हिस्सा लेना चाहते हैं तो फिर यहां पर एक्सप्लोर टैब में जा सकते हैं.

इसके साथ आपको यहां पर प्लान का टैब मिलेगा. जिसमें हेल्थ गोल के लिए Daily exercise plan chart मिलेगा. यहां आपको अपने वेट को ट्रैक करने के लिए मी टैब में जाना होगा. इस ऐप के इस्तेमाल के लिए लॉग इन करने की जरूरत नहीं होती है. इसमें बिल्ट-इन Pedometer है. जो पूरे दिन आपके स्टेप्स को काउंट करता है यानी आप पूरे दिन में कितने कदम चलते हैं यह use काउंट करता है.

यह स्टेप को रिकॉर्ड करने के साथ-साथ कैलोरी एक्टिव टाइम जैसे वाकिंग, रनिंग, जोगिंग और डिस्टेंस के बारे में भी बताता है. इतना ही नहीं यह आउटडोर एक्टिविटीज के लिए भी प्रोत्साहित करता है. इसमें वेट और बीएमआई ट्रैकिंग की सुविधा दी गई है जिससे वेट को ट्रैक करने में मदद मिलेगी. आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं. या फिर डायरेक्ट इस लिंक को फॉलो कर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.   Download Here  

4. Strava: Track Running, Cycling & Swimming: फिटनेस को लेकर जो लोग ज्यादा फिक्र मंद रहते हैं. उनके लिए यह एप एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह एक तरीके का fitness tracker है जो रनिंग को एनालाइज करने के साथ साथ रूट और मैप को भी रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है. इसमें फिटनेस ट्रैकिंग के 3 तरीके हैं.

रिकॉर्ड रूट्स, ट्रैक रनिंग एंड एनालाइज में आपको डिस्टेंस को ट्रैक करने के साथ स्विम पेस, साइकिल स्पीड, कैलोरी बर्न आदि को काउंट करने की सुविधा मिलती है. Map Your Route  में अपने रूट को आसानी से मैप कर पाएंगे यानी की कितनी दूर तक दौड़ना है या फिर कितना चलना है. इसको लेकर रूट की मैपिंग कर सकते हैं.

वहीं मंथली चैलेंज में दूसरों को फिटनेस से जुड़ी चुनौती दे सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी रनिंग, साइकिलिंग स्पीड, और आदि के परफॉर्मेंस को भी कम्पेयर कर सकते हैं. आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल पर्सनल ट्रेनर के तौर पर भी कर सकते हैं. यहां पर फिटनेस गोल के हिसाब से कस्टमाईजेबल प्लान भी बना सकते हैं. यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है.

आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं. या फिर डायरेक्ट इस लिंक को फॉलो कर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.   Download Here  

5. Women Workout: Home Gym & Cardio: जो महिलाएं घर बैठे अपना वजन कम करना चाहती हैं. यह एप उनके लिए बहुत उपयोगी है. इसमें 180 से अधिक Exercise Videos हैं जो खासकर महिलाओं को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किए गए हैं. वीडियोस की क्वालिटी भी काफी अच्छी है. फ्लैक्सिबल वर्कआउट में गोल और वेट लॉस के लिए टाइम सेट करने की सुविधा दी गई हैं.

अगर ट्रेनिंग के दौरान कोई एक्सरसाइज अनफिट लगता है. तो आप उसे स्किप कर सकते हैं. इसमें वेट लॉस के लिए रेजिस्टेंस, फ्लैक्सिबिलिटी, और एरोबिक कार्यों से जुड़ी एक्सरसाइज दी गई हैं.

साथ ही इसमें अलग अलग तरह के एक्सरसाइज मिल जाएंगे- जैसे लंग्स एंड वन लेग लंग्स, जंपिंग, एक ही जगह पर जाग, Knee run,  विंडमिल, leg swing, चेस्ट चेयर डिप्स आदि. इसमें ट्रेनिंग के दौरान वॉइस फीडबैक की सुविधा भी उपलब्ध है. आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं. या फिर डायरेक्ट इस लिंक को फॉलो कर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.   Download Here  

निष्कर्ष :

स्मार्ट फ़ोन कि तकनीक ने हमारे जीवन को कितना आसान कर दिया है हमने इसकी कल्पना भी नहीं की थी. हमने कभी सोचा भी नहीं था कि एक एंड्राइड फ़ोन आज हमारे इतने काम आने वाला है. लोग अपनी अपनी जरूरतों के हिसाब से इन एप्प्स का स्तेमाल करते है.

Health and Fitness Tracking App हमारे वर्कआउट को काउंट ट्रैक करती है और हमारे दिए गए निर्देशानुसार शेड्यूल तैयार करती है. अब ये हम पर निर्भर करता है हम क्या करते है क्या नहीं. ये App हमारा हाथ पकड़ कर हमसे व्यायाम नहीं करवा सकती है. इसलिए हमारा इमानदार होना भी बहुत आवश्यक है.

तो आशा करता हूँ दोस्तों आपको मेरे द्वारा Top 5 Health and Fitness Tracking App की दी जानकरी अच्छी लगी होगी. आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे. तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here