Top 5 Mutual Funds to invest in 2018

1
Top 5 Mutual Funds to invest in 2018
Top 5 Mutual Funds to invest in 2018

Mutual Funds to invest in 2018 : म्युचुअल फंड ने पिछले साल के दौरान निवेशकों को काफी खुशी प्रदान की है। म्यूच्यूअल फंड्स ने निवेशकों को बहुत अच्छा रिटर्न दिया है। विशेष रूप से कुछ छोटी और मिड-कैप योजनाएं हैं, जिनके कारण असाधारण रिटर्न उत्पन्न हुए हैं।सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के माध्यम से निवेश करने वाले निवेशकों ने भी काफी लाभ कमाया है।

आज हम ऐसे Mutual Funds के बारे में बात करेंगे जो आपके लिए 2018 में भी बेहतरीन रिटर्न्स दे सकते है।  आइये जानते है कौन से है वो Mutual Funds जिनमे अच्छे रिटर्न्स की संभावना औरों से ज्यादा है।

Top 5 Mutual Funds to invest in 2018 :

  1. Birla Sun Life Tax Relief 96 (बिड़ला सन लाइफ टैक्स रिलीफ 96 फंड) : यह फण्ड आपको धारा 80 सी के तहत टैक्स को बचाने में मदद करेगा और साथ ही इक्विटी निवेश में निवेश करके पूंजी को बढ़ने में भी मदद कर पाएगा।  यह फण्ड 1996 में शुरू हुआ था। इसका फंड मैनेजर 2006 से फंड का प्रबंधन कर रहा है और उसने फण्ड के लिए शानदार काम किया है। स्थापना के बाद से ही इस फण्ड ने लगभग 17.37 प्रतिशत के एसआईपी रिटर्न दिया है। जो कि बहुत ही प्रशंसनीय है।

    birla sun life tax relief fund 96
    birla sun life tax relief fund 96

2. Reliance Tax Saver Fund (रिलायंस टैक्स सेवर फंड) : रिलायंस टैक्स सेवर फंड एक ओपन एंडेड ईएलएसएस है यह फंड बड़े-कैप और मिड-कैप कंपनियों के बीच संतुलन बनाए रखने का प्रयास करता है। यह फंड अगले 2 से 3 वर्षों में बहुत ही अधिक लाभ देने की क्षमता रखता है। स्थापना के बाद से इस फंड ने 18.23 प्रतिशत के एसआईपी रिटर्न दिया है

Reliance Tax Saver Fund
Reliance Tax Saver Fund

3. Mirae Asset India Opportunities Fund (मिराए एसेट इंडिया ऑपर्च्युनिटीज फंड) : मिराए इंडिया ऑपर्च्यूनिटीज फंड भी एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है यह फंड वर्ष 2008 में शुरू हुआ था और इसका प्रबंधन 2 बहुत ही काबिल managers निलेश सुराना और हर्षद बोरावके द्वारा किया जाता है। स्थापना के बाद से, मिराए एसेट इंडिया ऑपर्च्यूनिटीज फंड ने 20.06 प्रतिशत के एसआईपी रिटर्न दिया है जो की बहुत अच्छा है।

Mirae Asset India Opportunities Fund
Mirae Asset India Opportunities Fund

4. Mirae Asset Emerging Bluechip Fund (मिरा एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड) : मीरा एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड हाल ही में अच्छे return देकर शानदार MF बना है। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है। इस फंड की शुरुआत 2010 में हुयी थी और इसका प्रबंधन नीलेश सुराना द्वारा किया गया है। स्थापना के बाद से, इस फंड ने एसआईपी रिटर्न 29.10 प्रतिशत तक पहुँचाया है। जो की किसी भी MF के लिए असाधारण है।

Mirae Asset Emerging Bluechip Fund
Mirae Asset Emerging Bluechip Fund

5. HDFC Mid-Cap Opportunities Fund (एचडीएफसी मिड कैप ऑपर्च्यूनिटीज फंड) : यह फंड शुरुआत से ही स्टार फंड मैनेजर चिराग सेतलवाड़ द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह एक ओपन एंडेड योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य एक लंबी अवधि में अच्छा रेतुर्न पहुंचाना है। स्थापना के बाद से, इस फंड ने 22.94 प्रतिशत का शानदार SIP return दिया है जो की काफी प्रशंसनीय है।

HDFC Mid-Cap Opportunities Fund
HDFC Mid-Cap Opportunities Fund

2017 में जिस प्रकार का फायदा लोगों को म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करके मिला है उसे देखते हुए यही लगता है की 2018 में म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करना फायदेमंद रहेगा. यदि आपका budget ज्यादा नहीं है और आप ज्यादा निबेश नहीं करना चाहते है या फिर आप सोचते है की mutual fund में निवेश करने पर ज्यादा पैसा लगेगा तो आप मात्र 500 रूपये प्रतिमाह के हिसाब से निवेश कर सकते है. mutual funds के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़े Mutual funds in hindi

  1. 10 low investment Business ideas in hindi 2018
  2. Insurance kya hai ? Life Insurance Policy in hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here