varishtha pension bima yojana : वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

0
varishtha pension bima yojana
varishtha pension bima yojana
Varishtha Pension Bima Yojana: अब वरिष्ठ नागरिकों को pension yojana का पहले से ज्यादा लाभ मिलेगा क्यूंकि कैबिनेट ने Varishtha Pension Bima Yojana 2017 को मंजूरी दे दी है. इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों के लिए निश्चित आमदनी का प्रावधान किया गया है. यह योजना निवेश पर आधारित है जिसमे निवेश के आधार पर  वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने पांच सौ रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की पेंसन मिलेगी. Varishtha pension bima yojana को क्रियान्वयन की जिम्मेदारी LIC को दी गयी है. इस योजना के तहत बीमा कम्पनी 10 वर्ष की अवधि के लिए न्यूनतम 8 परसेंट का लाभ देगी.

Varishtha Pension Bima Yojana :

वर्ष 2014-15 में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वरिष्ठ पेंसन योजना का प्रस्ताव किया था. जबकि इस योजना को 2003-04 में सर्वप्रथम डॉ० मनमोहन की सरकार लेकर आई थी. पहली दृष्टि में यह योजना बीमा जैसी कोई योजना लगती है क्यूंकि इस योजना में बीमा शब्द जुड़ा है लेकिन ये बीमा पालिसी जैसी कोई योजना नहीं बल्कि यह योजना बैंक की फिक्स डिपाजिट की तरह है जिस पर एक निश्चित व्याज मिलता है. इस योजना की सबसे खास बात यह है की इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम ब्याज दर 8 प्रतिशत और अधिकतम 10 प्रतिशत है. जबकि बैंक से मिलने वाले व्याज की दर सेविंग अकाउंट पर महज 4-6% और FD पर 6-7% है.

Varishtha Pension Bima Yojana
Varishtha Pension Bima Yojana

Varishtha Pension Bima Yojana की खास बातें :

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी की उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए.
  • निवेश करने के तीन सालो के पश्चात् ही ऋण ले सकते है.
  • कुल निवेश का मात्र 75% ही ऋण ले सकते है.
  • इस योजना में निवेश करने के लिए किसी भी प्रकार स्वस्थ्य प्रमाण पत्र की अनिवार्यता नहीं है.
  • पेंशन का भुगतान केवल ECS या NEFT द्वारा ही होगा.
  • निवेश की राशी योजना के निर्धारित अवधि के समाप्त होने पर वापस करने का प्रावधान है और यदि निर्धारित समय के भीतर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में मूल राशी नामित किये गए व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी.

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना – कितनी मिलेगी पेंशन :

इस योजना के अनुसार आपको उस अनुपात में पेंशन मिलेगी जिस अनुपात में आपने निवेश किया है. यदि आप 2 लाख रूपये इस योजना में निवेश करेंगे तो आपको 8% ब्याज के अनुसार आपकी हर महीने की पेंशन 1350 रूपये के करीब बैठेगी. इस योजना में निवेश करने की अधित राशी सीमा 750000 (साढ़े सात लाख) रूपये है. यदि आप अधिकतम साढ़े सात लाख रूपये निवेश करते तो आपको 5000 रूपये हर महीने की पेंशन मिलेगी. यह योजना केंद्र सर्कार की योजना है इसलिए इस इसमें जोखिम की संभावना न के बराबर है. बैंकों की ब्याज दर में उठा पटक चलती रहती है लेकिन इस योजना में ऐसा कुछ भी नहीं होगा क्यूंकि सरकार ने इस योजना के लिए लिए न्यनतम फिक्स ब्याज 8% किया है इसलिए योजना में निवेश करना बढ़िया रहेगा.

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का विश्लेषण :

जैसा की पहले बताया की इसमें अन्य बैंकों के ब्याज दरों के हिसाब से ज्यादा ब्याज मिलेगा साथ ही बैंकों की ब्याज दरों में कम-ज्यादा होता रहता है लेकिन इस योजना की ब्याज दर स्थिर है साथ ही केंद्र सरकार के सीधे हस्तक्षेप होने के कारण इस योजना में निवेश करना सुरक्षित है.

हालाँकि अभी तक इस योजना के लिए बजट का प्रावधान हो चूका है और जैसे ही varishtha Pension Bima Yojan लांच होती है हम आपको और भी अधिक जानकारी इस योजना के बारे में उपलब्ध करायेंगें |

LEAVE A REPLY