Virtual ID Generate karne ka Process in Hindi

0
Virtual ID Generate karne ka Process in Hindi
Virtual ID Generate karne ka Process in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा aadhar card की Virtual ID Generate karne ka Process in Hindi. इससे पहले की पोस्ट में मैंने आपको बताया था Aadhar card virtual ID kya hai अगर आपने पहले की पोस्ट नहीं पढ़ी है तो फिर भी मैं आपको एक बार संक्षेप में बता देना चाहूंगा वर्चुअल ID क्या है ?

वर्चुअल ID क्या है What is Virtual Id in Hindi :

Virtual ID अस्थाई रूप से जनरेट किया गया 16 डिजिट का एक नंबर है जो आधार नंबर से लिंक होता है यह नंबर अस्थाई है और बदलता रहता है यह आपके आधार के लिए मास्क यानि कि एक मुखोटे की तरह कार्य करता है इससे असली आधार नंबर को नहीं पाया जा सकता है. जिस तरह किसी व्यक्ति की पहचान को स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग किया जाता है ठीक उसी तरह वर्चुअल ID का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके इस्तेमाल से किसी व्यक्ति के आधार नंबर को जानना संभव नहीं हो पाएगा वर्चुअल ID नंबर देने पर आथराइज्ड एजेन्सी जैसे मोबाइल कंपनियों को नाम पता और फोटो जैसी सीमित जानकारियां ही मिलेंगे जो कि किसी भी वेरिफिकेशन के लिए पर्याप्त है.

Virtual Id ke Fayde :

  • वर्चुअल ID की मदद से अपने ओरिजिनल आधार नंबर को गुप्त रख पाएंगे आप जिसके साथ भी अपना वर्चुअल ID साझा करेंगे वह सिर्फ आपका नाम पता और आपकी फोटो को ही उस वर्चुअल ID से देख पाएगा.
  • अपनी जरूरत के हिसाब से तय सीमा के लिए वर्चुअल ID को जनरेट कर सकेंगे इसका मतलब यह है कि अगर आप सिर्फ 1 हफ्ते के लिए एक वर्चुअल ID को जनरेट करते हैं और जिसके साथ साझा कर रहे हैं वह सिर्फ एक हफ्ते तक ही आपके डेटा को access कर सकेगा आठवें दिन वह नंबर कार्य नहीं करेगा.
  • आप जब चाहे और जितनी बार चाहे वर्चुअल ID जनरेट कर सकते हैं.
  • वर्चुअल ID का इस्तेमाल वह आधार कार्ड धारक कर सकते हैं जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है.

Virtual ID Generate karne ka Process in Hindi :

  • सबसे पहले आपको UIDAI यूआईडीएआई की वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा. इसके बाद आपको Aadhaar Online Services के सेक्शन में जाना होगा जहाँ पर Aadhaar Services दी हुई है वहां अपको सबसे नीचे की तरफ Virtual ID (VID) Generator का ऑप्शन दिखेगा इस लिंक पर आपको क्लिक करना है ध्यान रहे प्रक्रिया तभी संभव है जब आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के डाटा भोज पर रजिस्टर है क्योंकि रजिस्टर मोबाइल पर ही वन टाइम पासवर्ड आता है.
  • Virtual ID (VID) Generate पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड यानी कि कैप्चा code भरना होगा. पूरी डिटेल देने के बाद आपको send otp पर क्लिक करना है. इसके बाद ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आ जाएगा.
  • इसके बाद आपको अपना वर्चुअल ID जनरेट करने के लिए ओटीपी कोड डालना होगा कोड डालने के बाद में आप जैसे ही चल क्लिक जनरेटर करेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपकी जनरेटेड वर्चुअल ID प्राप्त हो जाएगी.
  • वर्चुअल ID केवल आधार कार्ड होल्डर ही जनरेट कर सकता है अभी वर्चुअल आईडी के लिए 1 दिन का समय सेट किया गया है यानी कि आप हर दिन एक नया वर्चुअल ID जनरेट कर सकते हैं जैसे ही आप नया वर्चुअल ID जनरेट करेंगे पुराना एक्टिव वर्चुअल ID एक्सपायर हो जाएगा.
  • यदि कार्ड फोल्डर ID को भूल जाते हैं तो इसे फिर से हासिल करने का पिकअप यूआईडीएआई फोटो पर मौजूद है फिलहाल वर्चुअल ID जनरेट करने की सुविधा केवल यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है.
  • Virtual ID तत्कालिक होता है आधार कार्ड फोल्डर से जब चाहे तब बदल सकते हैं इसलिए एजेंसी द्वारा स्टोर किए गए वर्चुअल ID की कोई वैल्यू नहीं रह जाती हैं.
  • अभी भी ID के लिए कोई एक्सपायरी डेट तय नहीं किया गया है जब तक आधार कार्ड होल्डर कोई नया वर्चुअल ID नहीं जनरेट कर लेता तब तक क्या फल देता है

आशा करता हूँ दोस्तों आपको ये जानकरी Virtual ID Generate karne ka Process in Hindi अच्छी लगी होगी. यदि अपको कोई भी प्रॉब्लम आती है तो आप हमें कमेंट में भी पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY