Virtual Id Kya hai : Apne Aadhar Card ki Virtual Id Kaise Banaye

0
Virtual Id Kya hai Apne Aadhar Card ki Virtual Id Kaise Banaye
Virtual Id Kya hai Apne Aadhar Card ki Virtual Id Kaise Banaye

Virtual Id : आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों को ध्यान में रखते हुए अब इसमें कुछ बड़े बदलाव किये जा रहे है. भारतीय पहचान पत्र प्राधिकरण UIDAI ने Aadhar Card की Virtual Id को लागु करने का फैसला किया है. अब सरकारी या अन्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए या फिर aadhar card को mobile/sim number verification करने के लिए 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर देने की अनिवार्यता नहीं रहेगी. इसके बदले लोग 16 अंकों की vertual Id का प्रयोग कर सकेंगे.

Virtual Id Kya hai Apne Aadhar Card ki Virtual Id Kaise Banaye
Virtual Id Kya hai Apne Aadhar Card ki Virtual Id Kaise Banaye

Virtual Id Kya hai :

Virtual Id 16 अंकों की एक अस्थायी ID होगी जो आधार नंबर से बनायीं जायेगी. इससे किसी भी व्यक्ति का आधार नंबर नहीं निकला जा सकेगा. किसी भी समय पर एक आधार से एक ही वर्चुअल आईडी बन सकती है. कोई भी व्यक्ति जितनी बार चाहे उतनी वर्चुअल आईडी बना सकेगा. New Virtual Id generate होते ही पुराना id नंबर निरस्त हो जायेगा. यह वर्चुअल नंबर आधार की website UIDAI से प्राप्त होगी.

जहां भी आपको खुद को प्रमाणित करना है, आप अपनी आधार संख्या के बजाय अपनी वर्चुअल आईडी का उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, सिम कार्ड लेने के लिए या मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के लिए या आप अपने बैंक खाते को सत्यापित करने के लिए आपको आधार संख्या नहीं देनी है आपको अपना वर्चुअल आईडी नंबर देना होगा. फिंगरप्रिंट आधार प्रणाली को पता चल जाएगा कि यह वर्चुअल आईडी इस आधार नंबर से संबंधित है. वर्चुअल आईडी को किसी भी समय बदला जा सकता है.

Virtual Id के लाभ :

  • उपभोक्ता जितनी बार चाहे उतनी बार new virtual id generate कर सकता है.
  • कोई भी कंपनी वर्चुअल आईडी नंबर से आपका आधार नंबर नहीं निकाल सकेगा.
  • आपकी बैंक डिटेल से लेकर आपकी व्यक्तिगत जानकारी गुप्त रहेगी और कोई भी आपके आधार नम्बर का गलत उपयोग नहीं कर सकेगा.
  • सिर्फ वर्चुअल आईडी नंबर देकर ही किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर सकते है.

Virtual Id Kaise Banaye :

UIDAI 1 march 2018 तक इसका software जारी कर देगा. नए सॉफ्टवेर के काम शुरू करते ही आधार कार्ड धारक UIDAI या आधार एनरोलमेंट सेण्टर की वेबसाइट और मोबाइल के Aadhar card mobile App Download करके भी आप apni virtual id bana sakte है. अब आधार कार्ड धारक को अपने फिंगरप्रिंट के साथ सिर्फ यह वर्चुअल नंबर देना होगा. इस नंबर की अवधि सीमित होगी. यदि आप अपना वर्चुअल नंबर भूल भी जाते है तो इसे आसानी से फिर भी पा सकते है.

दोस्तों जैसे ही ये प्रोसेस चालू होगा मैं इस पेज पर आपको वर्चुअल आईडी बनाने की पूरी जानकारी step by step दूंगा. आशा करता हूँ आपको यह जानकरी अच्छी लगी होगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूले.

LEAVE A REPLY