Voter List Me Name Add Karna Hai Kaise Kare

Voter List Me Name Add Karna Hai Kaise Kare
Voter List Me Name Add Karna Hai Kaise Kare

Voter List Me Name Add Karna: दोस्तों जैसा की आप जानते ही है कि देश में election माहौल है. ऐसे में Vote डालना हम सभी मतदाताओं के बहुत ही जरुरी हो जाता है. हमारा नाम वोटर लिस्ट यानि कि मतदाता सूचि में है या नही यह जानना बहुत ही जरुरी है.

क्यूंकि कभी कभी ऐसा हो जाता है जब हम वोट करने के लिए जाते है और हमें पता चलता है कि Voter list me name nahi है तब बहुत ही ज्यादा बुरा लगता है. इसलिए सबसे पहले तो आपको ये check कर लेना चाहिए कि voter list me आपका नाम है या नहीं.

अगर आपका नाम मतदाता सूची यानि कि voter list में है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो आपको क्या करना होगा और कैसे आप voter list me name kaise darj करा सकते है.

Voter List me name kaise pata kare जानने के लिए क्लिक करे.

दोस्तों अगर आपके पास आपका मतदाता पहचान पत्र है लेकिन आपका नाम voter list में नहीं है तो मैं आपको इस लेख में बताऊंगा कि Voter List Me Name Add Karna Hai Kaise Kare. तो आइये सबसे पहले जानते है

Voter List Me Name कब तक जुड़वाँ सकते है

दोस्तों अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है या फिर उसमे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी है तो आप उसको ठीक करवा सकते हैं और नाम ना होने कि स्थिति में आप उसे मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। आप मतदाता सूची में अपना नाम तभी तक जुड़वाँ सकते है जब कि चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता ना लागू कर दी जाए.

यदि चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू कर दी है तो आप अपना नाम voter list में add नहीं करा सकते है. चुनाव आयोग सामान्यतः आचार संहिता लागू होने के एक हफ्ते पहले तक ही मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की सुविधा देता है। इसलिए आपको मतदाता सूची में अपना नाम आचार संहिता लागू होने के पूर्व ही दर्ज करवा लेना चाहिए.

Voter List Me Name Add Karna Hai Kaise Kare

दोस्तों voter list में name add करवाने के  दो तरीके है. पहला तरीका है online voter list me name add करवाने का और दूसरा तरीका है offline voter list me name add करवाने का. मैं आपको यहाँ ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम कैसे जोड़े इसके बारे में बताने जा रहा है.

यदि आप 18 साल के हो गए है और अभी तक आपका voter id card नहीं बना है या फिर आपके पास आपका voter id card तो है लेकिन आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो आप online ही अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाकर कर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते है.

Online Voter List me apna name कैसे जुड़वाएं :

मतदता सूची में अपना नाम जुडवाने के लिए या फिर नया voter id card banwane के लिए आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो डायरेक्ट ही यहाँ क्लिक करके निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जा सकते है.

NVSP की वेबसाइट ओपन करने के बाद जो पेज ओपन होकर आएगा उसमे आपको कुछ फॉर्म भरने को मिलेंगे जैसे कि फार्म 6, फार्म 6A फार्म 7, फार्म 8 और फार्म 8A निचे इमेज में देखें

voter list me name kaise judwaye
voter list me name kaise judwaye

फार्म 6: यदि आपको नया voter id card बनवाना है या फिर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है अथवा एक निर्वाचन क्षेत्र से अन्य निर्वाचन क्षेत्र में स्‍थानांतरण करवाने के लिए आपको फार्म 6 भरना होगा.

फार्म 6 को ओपन करने के बाद अपनी भाषा चुन ले. भाषा चुनने के बाद आपको अपना नाम, आयु, जन्म तिथि, जन्म का स्थान, वर्तमान पता, डाकघर, पिन कोड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि जानकारी भरनी होगी. आपको सारी जानकारी बिलकुल सही भरनी होगी. सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपना फोटो, आयु प्रमाण और पता प्रमाणित करने के लिए आपको स्कैन कॉपी की जरुरत होगी.

आयु प्रमाण के लिए आप Pan card, 10th की marksheet, आधार कार्ड अथवा ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी डाक्यूमेंट्स स्कैन कर के अपलोड कर सकते है. और पता प्रमाणित करने के लिए आप Driving license, bank passbook, Indian passport, राशन कार्ड, टेलीफ़ोन बिल या बिजली बिल इत्यादि में से कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते है.

फॉर्म सबमिट करने से पूर्व एक बार फिर से check कर लें कि फॉर्म में कहीं कोई त्रुटी तो नहीं रह गई है। चेक करने के बाद के बाद इसे सब्मिट कर दें। फॉर्म सब्मिट करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर पर एक लिंक आएगा। इस लिंक पर क्लिक करके आप अपना Voter Id Card status ट्रेक कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद वोटर आईडी कार्ड जारी होने में करीब 30 दिन तक का समय लगता है।

मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए आवेदन कैसे करे :

फार्म 7 का प्रयोग निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित किए जाने या निर्वाचक नामावली से नाम हटाए जाने पर आपत्ति के लिए आवेदन करने के लिए होता है. यदि आपका नाम आपकी कालोनी या मोहल्ले की जगह किसी दूसरी कालोनी या मोहल्ले में चढ़ गया है या फिर आपने अपना निवास बदल लिया है और आप चाहते है कि आपको उस निवास स्थान के नाम पर नया पहचान पत्र मिल जाए तो आप फॉर्म 7 का प्रयोग कर voter लिस्ट से नाम हटाने के लिए इस फार्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Voter Id Card Me name kaise change Kare

फार्म 8 का प्रयोग निर्वाचक नामावली में प्रविष्टि विशिष्टियों की शुद्धि के लिए किया जाता है . यदि आपका मतदाता पहचान पत्र में नाम गलत है तो आप इस form को भर कर मतदाता पहचान पत्र में संशोधन करवा सकते है. इसके लियें आपको फॉर्म 8 भरना होगा जिसमे आपको form में मांगी गयी सभी जानकारियों का सम्पूर्ण ब्यौरा सही सही भर कर के फॉर्म को सबमिट करना होगा.

जबकि फार्म 8A को भर कर के आप स्थान परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपना पता मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद भी सही करवा करवा सकते हैं. यदि आप स्वयं से उपरोक्त दी गयी जानकारी के अनुसार अपना अपने मतदाता पहचान पत्र या मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने में असुविधा महसूस करते है तो आप अपने नजदीकी CSC Center में जाकर के अपनी समस्या का समाधान करवा सकते है.

दोस्तों आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Voter List Me Name Add Karna Hai Kaise Kare अच्छी लगी हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों को facebook, twitter या whatsapp पर शेयर कर उन तक यह जानकारी पंहुचा सकते है.

check my name in voter list, voter id search by name, voter id online registration, voter id card online application form, Voter List Me Name Add Karna Hai Kaise Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here