Web designing Career में है बेहतर संभावनाएं Career in hindi

0
web designing career in hindi
web designing career in hindi

Web designing Career : दोस्तों आज के इस career in hindi लेख में हम जानेगे Web designing kya hai,  web designer kya होता है, Web developing और Web designing में kya difference है, Web designing में हम अपना career कैसे बना सकते है और Web Web designing के क्षेत्र में करियर की कितनी संभावना है साथ ही इस करियर से हम प्रतिमाह कितना कमा सकते है इन सब की पूरी जानकारी मैं आपको आज के इस लेख में देने वाला हूँ.

Web designing में बनाये Career

दोस्तों हम में से बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो अब तक तो इस कैरियर के बारे में नहीं जानते हैं. अगर आपके अन्दर क्रिएटिविटी है और आप कुछ नया करना चाहते है जो technology से related हो साथ ही कुछ ऐसा जो आपको मजेदार भी लगे तो web Web designing का क्षेत्र आपके लिए एक अच्छा career साबित हो सकता है.

दोस्तों तकनीक को विकास के चरम तक पहुंचाने में कंप्यूटर और इन्टरनेट का बहुत बड़ा योगदान रहा है. आज जहाँ बड़ी से बड़ी तकनीकी समस्या का समाधान कंप्यूटर है वहीँ छोटी से लेकर छोटी समस्या का समाधान भी कंप्यूटर है. किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए सिर्फ एक क्लिक ही काफी है. आज के समय में हर प्रकार की जानकारी इन्टरनेट websites पर उपलब्ध है.

लेकिन क्या आप जानते है website designing के पीछे एक रचनात्मक करियर छुपा हुआ है. एक ऐसा करियर जो आपके लिए करियर के साथ साथ मनोरंजन या फिर एक challenging puzzle जैसा भी हो सकता है जी हाँ web Web designing एक ऐसा ही career है जहाँ creativity के लिए ब्रश और पेंट की जगह pixel, pointer, Photoshop और visual elements ही आपके औजार होते है.

आज web designing IT क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण अंग बन चूका है. यह ऐसा क्षेत्र है जो अगर आपको दिल से अच्छा लगता है तो ही इस क्षेत्र में अपना career बनाये. इस लाइन में अपना करियर बनाने के लिए आपको हमेशा अपडेट रहना होता है, नए नए ideas तलाश करना, industry के trends की पूरी जानकारी का होना इसके अलावा प्रोफेशनल अप्रोच और समय से काम पूरा करने का माद्दा होना चाहिए क्यूंकि web designing व development का क्षेत्र काफी प्रतिस्पर्धा से भरा हुआ होता है. आइये सबसे पहले जानते है

Web designing kya hai : किसी भी वेबसाइट को आकर्षक रूप देना ही Web designing कहलाता है.

Web designer kya होता है : किसी भी वेबसाइट को आकर्षक रूप एक कुशल Web designer ही देता है. किसी भी वेबसाइट का मुख्य पेज ही आमतौर पर पाठकों को आकर्षित करने का काम करता है. Web designing के लिए वह लोग उपयुक्त होते है जिन्हें नए ट्रेंड के अनुसार वेबसाइट को डिजाईन करना और उसमे कंटेंट को प्रस्तुत करना आता हो. इस करियर के लिए creativity का होना बहुत जरुरी है.

Difference Between Web designer and Web developer

जैसा की ऊपर बताया कि Web designer का प्रमुख कार्य किसी भी वेबसाइट को आकर्षक बनाना होता है साथ ही उसके प्रमुख औजार pixel, pointer, Photoshop और visual elements होते है वहीँ एक web developer का कार्य किसी भी वेबसाइट को functionally प्रोग्राम करना होता है साथ ही उसके प्रमुख और html, css, Javascript, PHP और अन्य  programming languages होती है जिनकी सहायता वह किसी भी वेबसाइट को बनाता है.

Web designing में कौन कौन से कोर्स होते है ?

web designing के अंतर्गत बहुत सारे कोर्स होते है जो मैं आपको निम्न्वार बताने वाला हूँ. यह courses यूनिवर्सिटी से लेकर कई प्राइवेट संस्थान तक कराते है.

  • Diploma in Graphic and Design
  • Diploma in certificate course in web design and web production
  • BA in multimedia
  • Advanced certificate in web design and intective  multimedia
  • Graphic and web design short term courses
  • Diploma in advanced level web designing and web production

Web designing career के लिए शैक्षणिक योग्यता

रचनात्मक होना इस करियर की पहली शर्त है लेकिन शैक्षिक योग्यता की बिना करियर का सपना अधूरा ही है. बैचलर डिग्री में पवेश पाने के लिए किसी भी विषय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12th पास होना बहुत जरुरी है चाहे आपने साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स या किसी भी विषय से 12th किया हो.

कहाँ कहाँ है Web designing career में सम्भावना ?

किसी भी web डिज़ाइनर के लिए कई क्षेत्रों में बेहतर करियर की संभावना उपलब्ध है. जिनमे Electronic media, print media, online campaign, social media तथा advertisement में करियर की बेशुमार संभावनाएं है.

कितना कमा सकते है : हालाँकि इस क्षेत्र में पैसों की कोई कमी नहीं है फिर भी आप शुरुआअति दौर में 15 से 20 हजार रूपये प्रतिमाह की नौकरी पा सकते है. साथ ही आप freelancing करके भी खूब सारा पैसा कम सकते है. Freelancing kya hai यह मैं आपको आने वाली पोस्ट में बताऊंगा.

Web Designing career Course करने वाले प्रमुख शिक्षण संस्थान

  • TGC Animation and Multimedia, नई दिल्ली
    website : www.tgcindia.com
  • Indra Gandhi open University, नई दिल्ली
    website : www.ignou.ac.in
  • Jamia Millia Islamia, नई दिल्ली
    website : www.jmi.ac.in
  • National Institute of Design, अहमदाबाद
    website : www.nid.edu

आशा करता आपको kya hai.in पर Web designing Career in hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी. दोस्तों मैं और भी रोचक जानकारियां आपके लिए लेकर आता रहूँगा.

LEAVE A REPLY