Mobile/Sim Number ko Aadhar Card Se kaise Link Kare

3
Mobile-Sim Number ko Aadhar Card Se kaise Link Kare
Mobile-Sim Number ko Aadhar Card Se kaise Link Kare

Link Mobile Number To Aadhar Card : दोस्तों आपको ये पता ही होगा कि Mobile Number ko Aadhar Card Se kaise Link Karna अनिवार्य हो गया है और यदि आपने अभी तक apne sim को aadhar card se link नहीं किया है तो आपका mobile number बंद हो जायेगा. अभी भी बहुत सारे कस्बों और गाँव में mobile number को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पायी है या फिर बहुत सारे लोग समयाभाव के कारण अपना mobile number आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए है तो आज यह जानकारी उन लोगों के बहुत काम आने वाली है. आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की घर बैठे Apne Mobile Number ko Aadhar Card Se kaise Link Kare.

Apne Mobile Number ko Aadhar Card Se kaise Link Kare

यदि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते है तो यह प्रक्रिया बहुत ही सरल है। बस आपको अपने आधार कार्ड नंबर  की आवश्यकता है चाहे आप Airtel, Idea, Docomo, Jio, BSNL, Vodafone या फिर किसी अन्य Telecom company के उपभोक्ता हो, बस आपको अपने फ़ोन नंबर से एक टोल-फ्री नंबर पर कॉल करना होगा वह नंबर है 14546 । काल करने के बाद आपको कंप्यूटर द्वारा बतायी गयी बातों का अनुसरण करना होगा और बस आपका Mobile Number aadhar kard से लिंक हो जाएगा.

चलिए मैं आपको वो स्टेप्स यहाँ बताये देता हूँ जो आपको काल करने के बाद फॉलो करने होंगे.

  • जब आप 14546 पर काल करेंगे तो आपको सबसे पहले आपको भाषा चुनने को कहा जाएगा जिसमे हिंदी चुनने का आप्शन 1 है.
  • इसके बाद, आपको 1 नंबर दबाकर अपने फोन नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए सहमति देनी होगी.
  • उसके बाद, आपको अपनी आधार संख्या प्रदान करने और पुष्टि करने के लिए 1 दबाना होगा.
  • इस चरण में आपको एक OTP यानि कि One time password मिलेगा जो आपके अपने मोबाइल फोन पर sms द्वारा मिलेगा.
  • इसके बाद आपको अपना फ़ोन नंबर दर्ज करना होगा.
  • अब आपको UIDAI डाटा बेस से अपना नाम, फोटो और जन्म तिथि लेने के लिए अपने ऑपरेटर को सहमति देने के लिए कहा जायेगा . इसका मतलब यह है की आप अपने टेलिकॉम ऑपरेटर को इस बात की अनुमति देते हैं की वह आधार की वेबसाइट पर उपलब्ध आपकी जानकारी जैसे आपकी फोटो,  जन्म तिथि एवं आपका पता इत्यादि की जानकारी  को अपने database में सुरक्षित कर ले.
  • आईवीआर (Interactive voice response) अब यह पुष्टि करने के लिए आपके द्वारा दर्ज किये गए नंबर के अंतिम चार अंकों का उल्लेख करता है कि आपने सही संख्या दर्ज की है.
  • यदि नंबर सही है, तो आपको उस OTP को डालना होगा जो आपने sms द्वारा प्राप्त किया है.
  • इसके बाद आपको आपके द्वारा किये गए आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी को सुनिश्चित यानि conform करने के लिए 1 दबाना होगा इसके बाद आपका Mobile/Sim Number Aadhar Card Se kaise Link हो जाएगा.
  • यदि आप एक से ज्यादा सिम प्रयोग करते है तो आप अब आप 2 दबाकर अपने अन्य सिम नंबर को भी लिंक कर सकते हैं और आईवीआर सिस्टम द्वारा दिए गए चरणों का पालन कर सकते है.

Note : आप जो OTP sms द्वारा प्राप्त करते है उसकी की वैद्यता सिर्फ 30 मिनट की है. यदि इस बीच आपका कॉल कट जाता है तो आप पुनः काल करके इस otp को वेरीफाई कर सकते है. Mobile/Sim Number ko Aadhar Card Se  Link Karne की अंतिम तारीख 31 मार्च है इसलिए इसके पूर्व ही इस प्रक्रिया को पूर्ण कर ले अन्यथा  आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

आप को Mobile-Sim Number ko Aadhar Card Se kaise Link Kare की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY