अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय : Amitabh Bacchan Life Biography in Hindi

1
अमिताभ बच्चन जीवनी

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय : Amitabh Bacchan Life Biography in Hindi

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan) को दुनिया भर में उनके असाधारण अभिनय क्षमता के लिए जाना जाता है । विश्वभर में उनको अलग अलग नामों से बुलाया जाता है जैसे शहंशाह, बिग बी(Big B)। अमिताभ बच्चन एक आम आदमी से भारत देश के सबसे बड़े अभिनेता बने । इसके लिए उनको कठिन परिश्रम करना पड़ा। वह अपनी मेहनत से एक आदमी से देश का सबसे चहेता सितारा बने।

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय : Amitabh Bacchan Life Biography in Hindi
Amitabh-Bachchan-biography-in-hindi
Amitabh-Bachchan-biography-in-hindi

अमिताभ बच्चन का आरंभिक जीवन परिचय :

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 October 1942  को उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर इलाहाबाद में हुआ था. वह निश्चित रूप से कुछ बड़ा करने ले लिए पैदा हुए थे। Amitabh Bacchan के पिता जी का नाम हरिवंश राय बच्चन और मां का नाम तेजी बच्चन था, अमिताभ बच्चन के पिता जी हरिवंश राय बच्चन हिंदी के प्रसिद्ध कवि थे और उनकी सबसे प्रसिद्ध कविता मधुशाला है जो आज भी सुनाने वाले को नशे में कर देती है. दो भाइयों में अमिताभ बच्चन सबसे बड़े है उनके छोटे भाई का नाम अजिताभ बच्चन है.

फिल्मी करियर की शुरुआत : Filmy Career Of Amitabh Bacchan

स्नातक करने के बाद अमिताभ बच्चन ने एयर इंडिया रेडियो में एक नौकरी के लिए आवेदन किया और उनके आवेदन को खारिज कर दिया गया। फिल्म उद्योग में उनकी पहली नौकरी 1969 में मृणाल सेन की फिल्म भुवम शोम में एक वाद्य कथाकार के रूप में थी। अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म “सात हिंदुस्तानी” में एक नायक के रूप में थी। प्रारंभ में उनकी फिल्म थिएटरों में अच्छी नहीं चली। लेकिन जब राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में उनको सहायक भूमिका मैं सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद उन्होनें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा इसके बाद उन्होनें बहुत काम किया । उन्होंने प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित फिल्म जंजीर द्वारा ‘angry young man’ के रूप में स्टारडॉम अर्जित किया। उनके जीवन ने इधर से एक नया मोड़ और उनकी ज़िन्दगी और उनका फ़िल्मी सफ़र नयी ऊंचाइयों को छूने लगा। बच्चन ने अपनी असाधारण अभिनय क्षमता और बहुमुखी प्रतिभा को रोटी, कपडा और मकान, मजबोर, चुपके चुपके, मिल्ली जैसी फिल्मों मैं बखूबी दर्शया है । उन्होंने यश चोपड़ा की फिल्म में शशि कपूर, निरुपा रॉय और नीतू सिंह के साथ अभिनय किया। दीवार जो की एक बड़ी सफलता थी ।

अमिताभ बच्चन की पहली सुपर हिट फिल्म :

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय
अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय

15 अगस्त 1975 को शोले रिलीज़ हुयी । जो की भारत वर्ष की सबसे बड़ी फ़िल्म बनी। शोले सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी बहुत चली और मुद्रास्फीति के बाद भी अविश्वसनीय रूप से अच्छी कमाई की थी। और आज भी रिलीज़ होने के दो दशकों से भी अधिक समय बाद उनकी इस फ़िल्म को और उनके किरदार को बहुत प्यार किया जाता है। अमिता मल्होत्रा की फिल्म कभी कभी में एक युवा कवि के रूप में नजर आये । उनकी इस भूमिका ने उनकी छवि को ‘angry young man’ से एक रोमांटिक नायक के रूप में बदल दिया। उन्होंने विनोद खन्ना और ऋषि कपूर के साथ अमर अकबर एंथनी में एंथनी गोंसाल्वेस की भूमिका के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। उन्होंने कसमें वादे और डॉन में डबल रोले किया । बच्चन जी की सफलता नटवरलाल, काला पत्थर, द ग्रेट जुआल जैसी फिल्मों के साथ सिर्फ बढ़ ही रही थी। 1 9 82 में उनकी फिल्म सटे पे साता और देश प्रीमे बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय : Amitabh Bacchan Life Biography in Hindi

अपनी फिल्म कूलि के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक स्टंट करते वक़्त खुद को घायल कर लिया था उस सीन मैं उन्हें मेज पर गिरने और फिर फर्श पर गिरने की आवश्यकता थी। वह टेबल की तरफ कूद गए और स्टंट ठीक तरह से न हो सका और वह घायल हो गए। इस चोट के बाद उनके प्रशंसकों को उनके अस्पताल के सामने दिन और रात उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करते हुए देखा जा सकता था। लोगों ने मंदिरों और मस्जिदों मैं उनके जल्द से जल्द ठीक होने की दुआएं मांगी। दुआओं का सिलसिला जारी था । एक अभिनेता एक तरफ जहाँ अपनी ज़िन्दगी की जंग लड़ रहा था वहीँ उसके समर्थक उसके लिए दिन रात दुआएं करके उनके साथ लड़ रहे थे । उनकी चोट के दौरान उन्होंने बहुत खून खो दिया था और रक्त हस्तांतरण के दौरान उन्हे हेपेटाइटिस बी हो गया, जिसके खिलाफ वो आज भी अभियान चलाते है ।

1988 में, फ़िल्म शहंशाह में उनकी शीर्षक भूमिका एक सफल वापसी साबित हुई। इस फ़िल्म की सफलता के बाद भी ऐसा लग रहा था की अब यहाँ से उनका फ़िल्मी कैरियर खत्म हो जायेगा। 1991 में, उन्होनें फिल्म मैं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एक और फिल्मफेयर अर्जित किया। अमिताभ बच्चन के करियर ने फिल्मों में फिल्मों की कमी की शुरुआत हो चुकी थी।
इसके बाद भी उन्होंने अग्निपथ फिल्म में शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। “angry young man” को अब पिता की भूमिका में पदोन्नत किया गया था और उनके किरदार पिताजी वाले होने लगे थे। 2000 से उनकी भूमिकाएं और बाद में वे पिता के किरदार मैं नजर आने लगे । मोहब्बतें,एक रिश्ता: प्यार का बांड, कभी ख़ुशी कभी गम, बागाबान मैं उन्होनें एक पिता का अभिनय किया । संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक मैं उन्होंने अंधे-बहरी लड़की के मार्गदर्शक की भूमिका निभाई थी, उनके उस अभिनय कोे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता से नवाजा गया। यह पल उनके जीवन मैं पहली भी आ चूका था पर इस उम्र पे आना इस बात का साक्षी था की वो कितने अच्छे अभिनेता है। इसके बाद उन्होनें शूटआउट ऐट लोखंडवाला जैसे हिट्स को अपनी सफल फिल्मों की लिस्ट मैं जोड़ा। उन्होंने बच्चों को पीड़ित प्रोजेरिया की भूमिका निभाई और अपने वास्तविक जीवन के पुत्र अभिषेक बच्चन के पुत्र के रूप मैं भूमिका निभाई, और एक बार फिर साबित किया की वह कोई भी किरदार करने मैं सक्षम है।

अमिताभ बच्चन जीवनी

उन्होंने भूतनाथ और भूतनाथ रिटर्न्स जैसी फिल्मों में भूत की भूमिका निभाई। उनकी हॉलीवुड मैं एंट्री 2013 में हुयी, उन्होंने लियोनार्डो डिकैप्रियो की द ग्रेट गेट्सबी मैं अपने अभिनय की एक झलक दिखलायी। शुजीत सिरकार की फिल्म पिक्कू जिसमे उन्होंने दीपिका पादुकोण के कब्जबद्ध पिता की भूमिका निभाई। इसके लिए उनको सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपने चौथी बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला ।

वह अब भी 74 साल की उम्र में काम कर रहे हैं और अभी भी उनकी फिल्में रिलीज के लिए कतार मैं है। बिग बी ने ब्रिटिश शो की भारतीय रूपांतरण के साथ अपना टेलीविज़न पदार्पण किया, जिसे ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के रूप में प्रसारित किया गया और यह टेलीविजन पर एक बड़ा हिट था और इसका एक और सीजन जल्द ही प्रसारित किया जा रहा है।

अमिताभ बच्चन का जीवन एक प्रेरणा  :

अमिताभ बच्चन उन व्यक्तित्वों में से एक है जिनसे हमें संघर्ष करने का हौंसला मिलता है। अमिताभ बच्चन भारत देश के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता है। उनका जीवन हमें सिखाता की परिस्थिति कैसी भी हो हमको उसका डटकर सामना करना चाहिए । अमिताभ बच्चन जी आप और मेरे जैसे लाखों युवा दिलों को अपने काम के जरिये आज भी प्रेरित करते है और शायद हमेशा करते रहेंगे।

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय, Amitabh Bacchan Life Biography in Hindi, अमिताभ बच्चन जीवनी

1 COMMENT

  1. संघर्ष कर कैसे एक महान व्यक्तित्व के धनी बना जाता है, यह प्रेरणा अमिताभ बच्चन जी से मिलती हैं
    बहुत अच्छी प्रस्तुति हेतु धन्यवाद

LEAVE A REPLY