Dark Web क्या है ? Surface Web, Deep Net Detail in Hindi

Dark Web kya hai Surface Web Deep Net Detail in Hindi
Dark Web kya hai Surface Web Deep Net Detail in Hindi

नमस्ते दोस्तों आज मैं आपको Dark Web kya hai, Surface Web और Deep Net कि पूरी Detail Hindi में देने जा रहा हूँ. दोस्तों जब आपने पहली बार डार्क नेट या डार्क वेब के बारे में सुना होगा होगा तो अपने मन में यही एक प्रश्न आया होगा यार इन्टरनेट तो जानते लेकिन ये dark net आखिर क्या बला है. तो आइये जानते है…

Dark net या Dark web kya hai? डार्क नेट को जानने की इच्छा आपको तब हुई होगी जब आपने किसी गेम या एप या फिर किसी जानकारी को गूगल में खोजा हो और लेकिन आपको वो जानकारी प्राप्त नहीं हुई तब आपके दिमाग में एक प्रश्न यही आया होगा क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम उन बातों के बारे में भी जान सकते जो पब्लिकली उपलब्ध नहीं है.

यानि इन्टरनेट एक छिपा हुआ हिस्सा जिसे हम डार्क नेट कहते है तो आइये जानते है Dark web kya hai? इसको समझने से पहले आपको कुछ तथ्य समझने होंगे मतलब कुछ Facts को जानना होगा |

आपने तो इंटरनेट में अनलिमिटेड वेबसाइट खोली होगी जब आप किसी चीज को सर्च कर रहे होंगे और वह मिली भी होगी लेकिन कुछ ऐसे जानकारी जिन्हें आप गूगल में खोज रहे हैं तो उसके लिए आपको कोई रिजल्ट ना मिले एक्चुअली यह बात आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जो इंटरनेट पर वेब साइट्स देखते हैं आपके सर्च के अनुसार वह सिर्फ 5% होती है मतलब सिर्फ 5% वेबसाइट को पब्लिकली देख सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं.

Dark Net / Dark Web kya hai ?

अब आपके दिमाग में यह सवाल चल रहा होगा कि आखिरकार वो 95% वेबसाइट कहां है ? कहीं वह मंगल ग्रह में तो नहीं है 😂 और इनको कौन इस्तेमाल कर सकते हैं ? अगर घुमा फिरा के बोलूं जो आप 5% वेबसाइट देखते हैं उनको सरफेस वेब (Surface Web) कहा जाता है या फिर Public Internet भी कहते हैं | जिस तरह से हर देश में अलग-अलग भाषा होती है ठीक उसी तरह से इंटरनेट को Access करने के लिए वेबसाइट को 3 पार्ट्स में अलग कर दिया गया है |

यह है इंटरनेट के तीन भाग :-

  1. Surface Web (सरफेस वेब)
  2. Deep Web (डीप वेब)
  3. Dark Web (डार्क वेब)

चलिए अब समझते हैं कि इन तीनों में क्या अंतर है ?

#1. Surface Web क्या हैं ?

Surface Web इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला भाग है जिसे कोई भी बंदा किसी भी समय कहीं भी एक्सेस कर सकता है. इसके लिए किसी परमिशन की जरूरत नहीं पड़ती है ✔ सरल शब्दों में बोलूं तो Surface Web वह हिस्सा है जो गूगल, बिंग (Bing) या फिर याहू (Yahoo) जैसे सर्च इंजन में सर्च करने पर हमें जानकारी मिल जाती है पर आपको यह बात बता दूं कि इंटरनेट पर उपलब्ध सारी जानकारी का यह सिर्फ 5% हिस्सा ही है.

Surface Web का पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है लेकिन एक बात है कि Surface Web में हम वही चीज पर लिख, पढ़ और देख सकते हैं जो उस वेबसाइट का मालिक हमें दिखाना चाहता हो मतलब Surface web लिमिट में रहकर ही एक्सेस किया जा सकता है हालांकि यह सरफेस वेब एक पब्लिक इंटरनेट है इसलिए गूगल या फिर कोई भी सर्च इंजन इसको साफ-सुथरा रखते हैं और इसमें कोई आपत्तिजनक सामग्री मिलती है तो छिपा देता है.

क्योंकि गूगल कानून के दायरे में रहकर काम करता है सरफेस वेब क्या है ? यह तो आपने समझ लिया और एक जानकारी दे दूं की गूगल में कोई चीज सर्च करने पर यदि कोई पेज ब्लैंक यानि का खली पेज खुलता है तो हो सकता है कि गूगल से रिक्वेस्ट करके उन जानकारियों को सरफेस वेब से हटा दिया गया हो. चलिए अब डीप वेब की और नजर डालते हैं और जानते है कि Deep Web kya है.

#2. Deep Web क्या हैं ? Deep Web Details In Hindi

Deep Web ऐसा इंटरनेट है जिसे गूगल नहीं पढ़ सकता है मतलब गूगल डीप वेब को इंडेक्स नहीं कर पाता है क्योंकि वेबसाइट का मालिक गूगल को No Sitemap की जरिए से उसको इंडेक्स होने से रोक देता है और इन वेबसाइट तक हम तभी पहुंच सकते हैं जब इसके लिए हमारे पास इसका फिक्स लिंक हो और उसका पासवर्ड हो.

दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस वेबसाइट में प्राइवेट जानकारी सेव की जाती है या सरकारी डाटा एक जगह से दूसरी जगह तक ट्रांसफर किया जाता है या फिर डाटा बेस बना कर रखा जाता है. अगर आसान भाषा में बोलूं तो इन वेबसाइट को वही लोग इस्तेमाल कर सकते हैं जो इसके मालिक हो या फिर जिसके पास परमिशन हो.

जब तक आपके पास यूआरएल और पासवर्ड नहीं होगा तब तक आप उनको एक्सेस नहीं कर पाएंगे. मिसाल के तौर पर आप किसी भी व्यक्ति का अकाउंट बैलेंस या फिर सीबीआई का सीक्रेट मिशन की जानकारी नहीं देख सकते हैं पर यह इंटरनेट पर मौजूद होती है लेकिन इसको Deep Web में रखा जाता है |

ये तो हुआ सरफेस वेब और डीप वेब के बारे में अब जानते है Dark Web क्या है?

#3. Dark Web क्या है ? What is Dark web in Hindi?

डार्क वेब इंटरनेट का ऐसा घर है जहां पर सभी गैर कानूनी काम होते हैं जैसे कि ड्रग्स बेचना, मर्डर की सुपारी देना, हैकिंग, बैंक से पैसे उड़ाना इत्यादि. यह इंटरनेट का ऐसा दुनिया है जहां कोई भी कुछ भी कर सकता है. Surface Web और Deep Web कानून के दायरे में होते हैं. पर यहां पर कोई नियम कोई कानून नहीं होता है.

अभी तक आप समझ गए होंगे कि Dark Web इंटरनेट का सबसे खतरनाक हिस्सा है लेकिन इंटरनेट का यह हिस्सा कोई भी इंसान सामान्य ब्राउज़र से एक्सेस नहीं कर सकता है क्योंकि नॉर्मल पब्लिक के लिए Dark Web में कोई जानकारी नहीं रखी जाती है और ना ही कोई सर्च इंजन इसको रखने की अनुमति देता है.

अगर यह सामान्य मानवीय को दिखा दिया जाए तो इंटरनेट का इमेज उनके लिए बदल जाएगा. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि सब लोग इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करने लगेंगे इसलिए Dark वेब को स्पेशल ब्राउज़र से एक्सेस किया जा सकता है उसका नाम है TOR ब्राउजर.

TOR browser आपको google play store से मिल जाएगा पर काम नहीं करेगा क्योंकि इसके लिए आपको एक सरवर प्रॉक्सी (Server Proxy) की जरूरत पड़ेगी जो आपको प्ले स्टोर में Orfox नाम से मिलेगा और TOR को आप OROT नाम से खोज सकते हैं. आप इसका सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए इस्तेमाल करें क्योंकि इसको इस्तेमाल करने पर आपको कानूनी कार्रवाई झेलनी पड़ सकती है.

डार्क वेब क्या है?

दोस्तों आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Dark Web क्या है? जरूर अच्छी लगी होगी. हमने आपके सारे डाउट्स को क्लियर कर दिया है ✔ अगर आपके मन में डार्क नेट क्या है से सम्बंधित किसी भी प्रकार कोई भी संशय है तो या कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके आप पूछ सकते हैं ||

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here