Fiverr se Online Paise Kaise kamaye Jate hai : Fiverr Kya hai In Hindi

0
Fiverr se Paise Kaise kamaye
Fiverr se Paise Kaise kamaye

Fiverr se Online Paise Kaise Kamaye : नमस्कार दोस्तों Kyahai.in के इस लेख में आज हम जानेगे Fiverr kya hai और Fiverr se paise kaise kamaye जाते है. दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है कि Internet online paisa kamane का एक शशक्त माध्यम है. जहाँ कई लोग Internet पर Full time online work करके पैसे कमाते है वही कुछ लोग Part Time work on Internet पर करके भी मतलब भर के पैसे कमा लेते है. Internet par Part Time karke paise kamane का एक साधन है Fiverr. तो आइये सबसे पहले जानते है :-  Fiverr Kya hai ? Fiverr In Hindi

Fiverr Kya hai : Fiverr In Hindi

Fiverr एक website है जो Fiverr.com के नाम से जानी जाती है. Fiverr दुनिया की सबसे बड़ी Freelance marketplace hai है जहाँ seller अपनी services को sale करता है वहीँ buyer अपनी जरुरत के हिसाब से service को buy करता है और Fiverr buyer और seller के बीच मध्यस्तता निभाता है. उदाहारण के लिए जैसे मुझे अपनी वेबसाइट का logo design करवाना है और मुझे लोगो डिजाईन करना नहीं आता या फिर मेरे पास समय नहीं है तो मैं फाइवर पर $5 देकर अपनी website का design करवा सकता हूँ. मैं यह $5 फाइवर को पे करता हूँ और काम पूरा हो जाने के बाद फाइवर इस पैसे को seller के account में transfer कर देता है. इसी प्रकार से fiverr पर बहुत सारी Freelance services उपलब्ध है और इन सर्विसेज को GIG कहते है. जिनमे से कुछ के उदाहरण देता हूँ :-

A list of best Fiverr gigs

  • Logo creation
  • Video introductions
  • Infographics
  • Content creation
  • Video and Audio Editing
  • Facebook Likes
  • Youtube Subscriber
  • Guest Post Writting

Why Fiverr is Best Part Time Business On Internet :

दोस्तों अगर आप स्टूडेंट्स तो दोस्तों अब तक आप समझ गए होंगे की Fiverr Kya hai ? और कैसे काम करता है. और अब मैं आपको बताउंगा की Fiverr se Paise Kaise kamaye ?

Fiverr se Paise Kaise kamaye :

Fiverr se paise kamane ke liye आपको सबसे पहले अपनी क्वालिटी को समझना होगा. क्यूंकि आपको किसी न किसी फील्ड में दक्ष होना पड़ेगा. यदि आप Video and Audio Editing या Logo creation का काम करना चाहते है तो आपको इस लाइन का अच्छा नॉलेज होना चाहिए क्यूँ Buyer के असंतुष्ट होने की स्थिति में buyer रिफंड के लिए request भी कर सकता है ऐसी स्थिति में पैसा buyer को वापस कर दिया जाता है. इसलिए काम कोई भी करे उसमे आपको पूरी तरह निपुण होना आवश्यक है. तो आइये step by step fiverr पर अकाउंट बनाते है और अपनी पहली Gig बनाते है ये जानने के लिए कि Fiverr se Paise Kaise kamaye जाते है.

Fiverr पर पार्ट टाइम कर कमाए हर महीने 5 से 10 हजार रूपये

Fiverr In Hindi :

दोस्तों जहाँ हजारों लोग फाइवर पर full time work करके हजारो डॉलर हर महीने कमा रहे है वही part time करके भी बहुत सारे लोग अच्छा पैसा कमा रहे है. अगर आप इन्टरनेट पर पार्ट टाइम कर के पैसा कमाना चाहते है तो Fiverr आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म रहेगा लेकिन आपके पास इसके लिए कुछ न कुछ हुनर जरूर होना चाहिए.

Fiverr par Account Kaise Banate hai ?

सबसे पहले हमें अपने मोबाइल या लैपटॉप पर Fiverr.com की वेबसाइट को ओपन करना है. ओपन करने बाद जो इंटरफ़ेस खुलता है वो कुछ इस तरह होता है निचे इमेज में देखेFiverr se Online Paise Kaise kamaye Jate hai Fiverr Kya hai In Hindi

इसके बाद लाल घेरे में Join बटन पर क्लिक करना है.Join पर क्लिक करने के बाद join करने का पेज खुल के आएगा जो निचे दी गयी इमेज के जैसा होगा.

Fiverr se Paise Kaise kamaye Fiverr In Hindi
Fiverr se Paise Kaise kamaye Fiverr In Hindi

यहाँ पर आपके पास join करने के तीन आप्शन है.
1. Continue With Facebook : अगर आप फेसबुक के माध्यम से ज्वाइन करना चाहते है तो Continue With Facebook पर क्लिक करे.
2. Continue With Gmail : यदि आप gmail के माध्यम से ज्वाइन करना चाहते है तो Continue With gmail पर क्लिक करे.
3. यदि आप सीधे सीधे ही signup करना चाहते है तो box में अपना email id डाले और continue पर क्लिक करे. Continue करने के बाद जो पेज खुल के आएगा उसमे अपना Username और Password चुनने का option आएगा. आप अपनी मर्जी का username और password दाले और join पर क्लिक करे. नीचे इमेज में देखें.

fiverr in hindi

join करने के बाद जो सबसे पहला पेज खुल के आएगा उसमे आपको अपना Email confirm करने को कहा जाएगा. इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी खोलनी होगा और वहां पर आपको एक Fiverr का confirmation mail मिलेगा. जिसमे एक लिंक दिया होगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका अकाउंट Activate हो जाएगा.

अकाउंट activate होने के बाद हम अपनी पहली सर्विस जो GIG कहलाती है वो बनायेंगे. तो आइये जानते है fiverr पर GIG कैसे बनाते है ?

Fiverr Par Gig Kaise banate hai ?

दोस्तों अपनी पहली Gig बनाने के लिए सबसे पहले हम ऊपर मेनू में दिए लिंक Become a seller पर क्लिक करेंगे. उसके बाद एक फॉर्म खुल के आएगा जिसमे आपको कुछ जानकारी डालनी पड़ेगी जैसे :

    • Availability : इसमें आपको दो आप्शन आयेंगे पहला आप्शन full time का और दूसरा option part time का. आप फुल टाइम करना चाहते है तो फुल टाइम सेलेक्ट कर ले नहीं तो फिट पार्ट टाइम सेलेक्ट कर ले.
    • Linked Accounts : इसमें आपको अपने सोशल नेटवर्क की प्रोफाइल को ऐड करना होगा.
    • Languages :इसमें आपको अपनी language सेलेक्ट करनी होगी. English सेलेक्ट करे.
    • Skills : इस ओप्तीं में आपको अपनी स्किल बतानी है. Yes पर क्लिक करे उसके बाद दो बॉक्स खुल के आ जायेंगे जिसमे पहले बॉक्स में आपको अपनी स्किल यानि योग्यता बताना है जैसे आप लोगो बनाने का हुनर रखते है आप यहाँ पर Logo design लिखे फिर दुसरे बॉक्स में आपको experience level सेलेक्ट करना होगा आप expert select करे फिर Add पर क्लिक करे.
    • Education : यहाँ पर आपको अपनी एजुकेशन के बारे में बताना होगा.
    • Certification : यदि आपके पास अपने वर्क एक्सपीरियंस का certificate है तो एस पर क्लिक कर उसकी डिटेल डाले अन्यथा नो पर क्लिक करे.
    • Profile Photo : इसमें आपको अपनी प्रोफाइल का पिक्चर अपलोड करना होगा.
    • Description : Description में आपको वर्क का description डालना होगा जो कम से कम 150 सब्दों का होना चाहिए. इसके बाद Continue and Create Gig पर क्लिक करे.

दोस्तों ऊपर के स्टेप पुरे करने के बाद आपकी प्रोफाइल complete हो जाएगी और आप अपनी पहली Gig तैयार कर सकते है. दोस्तों fiverr पर gig कैसे तैयार करते है ये मैं आपको अपनी अगली पोस्ट में बताऊंगा. तब तक आप इन स्टेप्स को फॉलो कर के अपनी अपनी प्रोफाइल बना ले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here