Adsense ki CPC Kaise Increase kare

1

दोस्तों आज मैं आपको Google Adsense ki cpc kaise increase kare के top effective tips के बारे में बताने जा रहा हूँ. India में adsense की cpc low होने के कारण Hindi blogging करने वाले blogger’s की earning अच्छी नहीं हो पाती है जिसके वजह से वो frustrate हो जाते है. कई सारे हिंदी ब्लॉगर इसी वजह से blogging से दूर भी हो जाते है.

आज इस hindi blog में मैं आपको adesense के बारे में कुछ ऐसी tips बताने जा रहा हूँ जिनको फॉलो कर के आप अपने google adsense की cpc increase कर सकते है. तो आइये सबसे पहले जानते है AdSense CPC kya hota hai.

AdSense CPC Kya Hai ?

CPC ka full form Cost Per Click यानि की प्रति क्लिक मूल्य, मतलब तो आप समझ ही गए होंगे फिर भी कुछ new bloggers जो इसे नहीं समझ पाए है उनके लिए थोडा डिटेल में बता देता हूँ. किसी भी विज्ञापन पर यूजर द्वारा पड़ने वाली क्लिक cpc कहलाता है और इस क्लिक का पैसा advertiser कंपनी द्वारा publisher को दिया जाता है. example के लिए : यदि आपको 1 click पर $.50 मिलता है और 5 click पर आपकी earning $1.30 होती है तो आपकी एवरेज cpc होगी $1.30 /5=$.26/click. इसका सीधा सा फार्मूला है

Total Earning/Total Clicks = CPC

cpc निकलने के लिए total earning को total clicks से भाग देते है और हमारी cpc निकल आती है.

Google Adsense ki CPC Kaise Increase kare
Google Adsense ki CPC Kaise Increase kare

Google Adsense ki CPC Kaise Increase kare:

दोस्तों जैसा कि मैंने पहले बताया कि adsense की cpc हिंदी blogging site पर आम तौर पर कम ही रहती है लेकिन फिर बहुत सारे ऐसे फैक्टर है जिनको फॉलो कर के आप अपने Google Adsense ki cpc बहुत हद तक बढ़ा सकते है. तो आइये जानते है क्या है वो Top effective tips to increase google adsense earning.

Google Adsense cpc increase karne ke Top effective tips :

1. Niche site :

Niche site से बिलकुल सीधा सा मतलब है किसी एक perticular topic पे blog बनाना. Niche site पर adsense का cpc बहुत high रहता है और आपको एक क्लिक पर $.50 से लेकर $2 तक मिल सकता है. और यही अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में है तो आपको मिनिमम $1 से लेकर $5 तक का cpc मिल सकता हिया और कभी कभी ये 10 डॉलर प्रति क्लिक भी हो सकता है. लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर United States का traffic होना चाहिए क्यूँ India में cpc बहुत ही low है. मैं आपको कुछ Niche site के example दे रहा हूँ जिन पर अपना blog बना कर अच्छी कमाई कर सकते है.

  1. Blogging Tips
  2. Health
  3. Technology
  4. Fashion
  5. Relationship
  6. Finance
  7. Hosting
  8. Insurance
  9. Software
  10. Real State

ये तो niche site ideas है जिन पर adsence ki cpc बहुत high रहती है. और अगर आप चाहे तो इन्ही niche keywords को फोकस कर के अपना ब्लॉग लिख सकते है.

2. Focus High Paid Keywords In Blog Title :

सबसे पहले तो आपको keyword पर focus करना होगा आप जितना high paid keyword चुनेंगे adsense से आपको उतनी ही ज्यादा cpc मिलेगी. इसलिए किसी भी पोस्ट को करने से पहले perfect analysis कर ले और आप जो भी पोस्ट लिखे वह कम से कम 1000 वर्ड का रहना चाहिए क्यूंकि आप जिनता बड़ा पोस्ट लिखेंगे आपको अपने कीवर्ड पर फोकस करने का उतना ही ज्यादा मौका मिलेगा. Google आपके blog पर वैसे ही ads दिखाता है जैसे आपने अपने ब्लॉग में कीवर्ड सेलेक्ट किये होंगे. इसलिए Google Adsense ki cpc badhane के लिए आपको high paid keyword पर पोस्ट लिखना होगा. मैं आपको कुछ high paid keywords के example देता हूँ.

  1. Insurance
  2. Web hosting
  3. Loans
  4. Credit
  5. Software
  6. Trading
  7. Seo Services
  8. Mobile & Laptop
  9. Technology
  10. Health & Beauty
  11. Fashion
  12. Real State

ये keywords ऐसे है जिन को टारगेट कर के लिखने पर आपको गूगल से बहुत ही अच्छा cpc मिलेगा. इसलिए जो भी लिखे high paid keywords को टारगेट कर के लिखे.

3. Enable Image and Text Ads  :

बहुत सारे ब्लॉगर image ads लगाना नहीं पसंद करते है उनका मानना है कि text ads की CPC और CTR high रहता है मैं इस बात से पूरी तरह सहमत नहीं हूँ, क्यूंकि मैंने text ad भी use किया है CTR तो मेरा हाई गया लेकिन text ad की CPC image ads की अपेक्षा कम ही रही. इसलिए Text And Image Ads Use करे.

5. Use Keyword in English :

दोस्तों आप जब भी कोई पोस्ट लिखते है तो आप को keywords select करते समय थोडा ध्यान देना होगा मेरा मतलब है आप ब्लॉग तो हिंदी में लिखते है लेकिन आपको अपने keyword english में ही लिखने चाहिए. इससे आपके दो फायदे होंगे. १. organic search बढ़ेगी. २. सभी advertiser अपने products का advertisement english keyword use कर के करते है. इसलिए आप पोस्ट चाहे किसी भी भाषा में लिखे लेकिन keywords हमेशा इंग्लिश में प्रयोग करे. आप चाहे तो मेरी किसी भी पोस्ट को पढ़े तो आप पाएंगे कि मैं keywords हमेशा english language में ही use करता हूँ.

6. Too many Ads – Less CPC :

दोस्तों ये तो आप को पता ही होगा कि Google Adsense ने 3 ads limit को ख़तम कर दिया है मतलब आप जितने चाहे उतने ads अपनी साईट पर लगा सकते है. लेकिन मैं आपको advice करूँगा की अधिक से अधिक 3 ही ads प्रयोग करे. और कोई भी पोस्ट लिखे तो वह पोस्ट कम से कम 1000 words की होनी चाहिए. इससे आपका बाउंस रेट भी कम होता है और adsense पर पड़ने वाली क्लिक का पैसा भी अच्छा मिलता है.

उम्मीद करता हूँ आपको Google Adsense ki CPC Kaise Increase kare ब्लॉग पसंद आया होगा. मैंने आपको जो भी बताया है उसे कर के देखिये आपको अपने adsense का CPC बढ़ाने में मदद मिलेगी. अपने कमेंट्स जरूर शेयर करे.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY