Google Kya hai – What is google in hindi : Kyahai.in

3
Google Kya hai - What is google in hindi
Google Kya hai - What is google in hindi

Google Kya hai : दोस्तों यदि आपसे कोई पूछे गूगल क्या है तो आपका जवाब तुरंत आएगा कि google एक search engine है. लेकिन आपसे कोई पूछे गूगल का अविष्कार किसने किया तो शायद आपके मुह पर चूपी छा जाए. तो आइये दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि गूगल का अविष्कार किसने और कब किया इसके अलावा भी बहुत सी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे तो आइये सबसे पहले जानते है Google kya hai ?

Google kya hai : What is google in hindi

Google एक internet सर्च इंजन है जो सन 1996 में सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज द्वारा स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक शोध परियोजना के रूप में इंटरनेट पर फाइलें ढूंढने के लिए शुरू किया गया था। शुरुआत में इन्होने इस परियोजना का नाम BACKRUB तय किया था लेकिन लैरी और सर्गे ने बाद में इस सर्च इंजन का जो नाम तय किया वो था Googol. Googol एक मैथमेटिकल शब्द है जिसका मतलब 1 के पीछे 100 होता है. जैसा कि पहले बताया कि Google शब्द googol से लिया गया था लेकिन बोलचाल में Googol शब्द Google जैसा प्रतीत होता था इसलिए Googol को बदलने और उसके बारे में निर्णय लेने के लिए अपने search engine का उन्होंने जो नाम तय किया, वो आज Google के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है.

Google की शुरुआत :

google.com नाम के Domain को 15 सितंबर, 1997 के बाद पंजीकृत कराया गया था, और कंपनी की शुरुआत 4 सितंबर, 1998 को की गई थी। क्या आप को पता है आज की तरह दिखना वाला google 1998 में कैसा दिखता था ? नीचे दी गई तस्वीर में देखे 1998 को जब गूगल लांच किया गया था तब व कुछ इस तरह दिखता था.
Domain Kya hai

google kya hai
google kya hai

इंटरनेट पर सबसे अच्छे खोज इंजनों में से एक होने के साथ, Google ने Google Maps और Google Local जैसी अन्य कई अन्य सेवाओं को भी शामिल किया है ताकि अधिक अच्छे परिणाम उपलब्ध कराए जा सकें। अपनी स्थापना के एक साल के भीतर ही गूगल 2.5 करोड़ से ज्यादा पेज index कर लिए थे. गूगल की सफलता को देखकर SunMicro System के founder एंडी बेचल्स्हिम्स ने एक लाख डॉलर का फण्ड दिया हालाँकि गूगल उस समय तक किसी भी प्रकार से कमाई नहीं कर रहा था. इसके बाद गूगल internet की दुनिया में आगे बढ़ता चला गया. लेकिन 1999 में एक समय ऐसा भी आया जब इसके संस्थापकों ने इसे बेचने का निर्णय लिया. वो इसे सिर्फ इसलिए बेचना चाहते थे क्यूंकि इस प्रोजेक्ट के कारण वो अपनी पढाई पर धयान नहीं दे पा रहे थे. उन्होंने Excite कंपनी के संस्थापक Gref Bell को 10 लाख डालर का ऑफर की जिसे Gref Bell ने एक बेकार प्रोजेक्ट बताकर खरीदने से मना कर दिया.

Google Services :

Android : स्मार्टफ़ोन के लिए सबसे व्यापक रूप से प्रयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम
Blogger : अपनी Blog website बना सकते है.
ChromeOS : लैपटॉप और पोर्टेबल कंप्यूटरों के लिए Google द्वारा विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम
Gmail : 1 जीबी से अधिक भंडारण के साथ नि: शुल्क ऑनलाइन ई-मेल सेवा ।
Google+ : यह Google की social networking site है जहाँ यूजर पिक्चर, मेसेज, वेबसाइट विडियो इत्यादि शेयर कर सकते है.
Google AdSense – एक ऐसी सेवा जो website publishers या blogger को अपनी साइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देती है।
Google AdWords – ऐसी सेवा जो किसी भी एडवरटाइजर के लिए है.
Google Analytics – Google Analytics किसी भी व्यक्ति को अपनी वेबसाइट पर आने विज़िटर की निगरानी और रिपोर्ट बनाने की अनुमति देता है।
Google Books -Google की एक शानदार सेवा जिसमें हजारों पुस्तकों को खोजा जा सकता है।
Chrome – सबसे ज्यादा popular desktop Internet browser.
Google Drive – Google की क्लाउड स्टोरेज सेवा 24 अप्रैल 2012 को को चालू हुई थी. जो उपयोगकर्ताओं को Google क्लाउड में अपने दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को देखने, और सुरक्षित रखने की अनुमति देती है।
Google Earth – एक शानदार सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो एक व्यक्ति को धरती पर लगभग हर जगह देखने की अनुमति देता है, निर्देश प्राप्त करता है, करीबी दुकानों और रुचि के स्थानों को खोजता है, और बहुत कुछ।
Google Maps – गूगल मैप की सहायता से आप किसी भी जगह को बड़ी आसानी के साथ खोज सकते है.
Google Play – इसे हम प्ले स्टोर के नाम से भी जानते है जहाँ कोई भी android app, games, themes सर्च कर डाउनलोड कर सकते है.
Google Translator – किसी भी भाषा को या वेबसाइट के पेज को अपनी भाषा में ट्रांसलेट करने की अनुमति देता है.
Google Voice – इसकी सहायता से किसी भी चीज को आप सिर्फ बोलकर ही सर्च कर सकते है.
YouTube – YouTube गूगल की बहुत ही एक सर्विस है जिसे को गूगल ने इसे 2006 में ख़रीदा था. गूगल खुद से कोई भी विडियो youtube अपलोड नहीं करता है बल्कि इसके यूजर ही youtube पर विडियो अपलोड कर पैसे कमाते है. YouTube se paise kaise kamate hai ?
Input Typing Tool : यह गूगल का टाइपिंग टूल है जिसका प्रयोग कर के हम अपनी भाषा में Hindi Typing करते है.

इसके अलावा भी गूगल की और भी बहुत सारी सर्विसेज है जिनका वर्णन यहाँ नहीं किया है. जहाँ गूगल ने इतनी सारी उपलब्धियां प्राप्त की वही गूगल के साथ बहुत सारे विवाद भी जुड़े है. गूगल अमेरिका पांच सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है किन्तु सबसे कम टैक्स देने डाली कंपनी गूगल ही है जिसको लेकर अतीत में विवाद हो चूका है. गूगल Neutrality search, से लेकर कॉपीराइटेड मटेरियल सर्च कराने को लेकर भी विवाद के घेरे में आ चुकी है.

तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको Google kya hai और गूगल के अविष्कार कौन है कि जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here