IVF Kya hai? IVF me career kaise banaye

0
IVF Kya hai IVF me career kaise banaye
IVF Kya hai IVF me career kaise banaye

IVF Kya hai : आज कल के भौतिक युग में विज्ञान ने जितनी प्रगति की है मानव के लिए उतनी ही समस्याओं की उत्पत्ति भी की है. मानव की जीवनशैली में बदलाव जैसे चिंता, तनाव, मोटापा, कुपोषण से लेकर खान-पान की आदतों में बदलाव ने महिला और पुरुष के प्रजनन प्रक्रिया तक को बुरी तरह से प्रभावित किया है.

जिससे आजकल महिलाओं और पुरुषों में बाँझपन की समस्या भी बहुत तेजी से बढ़ी है. और इसी समस्या को सुलझाने के लिए एक पद्धति ने जन्म लिया जिसे IVF कहते है. आइये विस्तार से जानते है कि IVF kya hai?

IVF Kya hai? आई वी एफ क्या है 

IVF का full form In Vitro Fertilization होता है. आपने Test Tube तकनीक के माध्यम से संतान उत्पत्ति के बारे में सुना होगा. Test tube की प्रक्रिया में जिस तकनीक का प्रयोग होता है उसे IVF कहते है. इस प्रक्रिया के माध्यम से पति-पत्नी अपनी संतान उत्पन्न कर सकते है. इस तकनीक में सबसे पहले महिला के गर्भ में कृतिम रूप से अण्डों का उत्पादन किया जाता है जिसके लिए फर्टिलिटी की दवाइयां दी जाती है.

इसके बाद सर्जरी के माध्यम से इन अण्डों को महिला के अंडाशय से निकाल कर प्रयोगशाला में परुष के शुक्राणुओं के साथ निषेचन करवाया जाता है जिससे भ्रूण बनना चालू हो जाता है. इस पूरी प्रक्रिया में दो से तीन दिन लगते है. और इसके बाद प्रयोगशाला में इस भ्रूण की जांच की जाती है और फिर इसे महिला के गर्भ में प्रवेश करा दिया जाता है. बच्चेदानी में भ्रूण के दाखिल करने के दो सप्ताह बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है जिससे गर्भ धारण की सफलता या असफलता का पता चलता है.

Test tube प्रक्रिया के माध्यम से संतान उत्पत्ति में अच्छा खासा खर्चा आता है. आज जिस तरह से महिला और पुरुषों में बाँझपन की समस्या बढती जा रही है इस क्षेत्र में रोजगार की संभावना उतनी ही तेजी से बढती जा रही है. आज जहाँ युवा अपना करियर बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में संघर्ष कर रहे है वही IVF me career एक बहुत ही बेहतरीन सम्भावनाये  लेकर आया है. जहाँ सम्मान गर्व के साथ साथ पैसों की भी कोई कमी नहीं है.

IVF career में संभावनाएं :

IVF के क्षेत्र में अनुवांशिक जाँच, एकल भ्रूण स्थनान्तरण, फ्रोजन एम्ब्रायो के अलावा अन्य चिकित्सा पद्धतियों ने इस क्षेत्र में करियर की कई संभावनाओ को जन्म दिया है. भ्रूणविज्ञानी और प्रजनन स्पेशलिस्ट बनाने के अलावा ऐसे पर्याप्त क्षेत्र है जो IFV के अध्यन के बाद खुलते है.

आज के समय में सभी प्रसिद्द फर्टिलिटी हॉस्पिटल और क्लीनिक योग्य चिकित्सिकों की तलाश कर रही है और इसके बदले में वो उन्हें शानदार सैलरी पैकेज भी दे रहे है. एक रिसर्च के अनुसार पिछले 5 वर्षों में बाँझपन के मामलों में 20-30% की वृद्धि हुई है. ऐसे में इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी बढती जा रही है.

IVF me career के लिए योग्यता :

IVF में करियर बनाने बनाने के लिए योग्यता निम्न प्रकार से है :

  • ट्रांस्वैजाईनल अल्ट्रासाउंड या फोलिकर ट्रेकिंग में अनुभव होना चाहिए, प्रजनन सम्बन्धी समस्याओं में कम से कम 3 वर्ष का अनुभव या फिर प्रसूति और स्त्री रोग में विशेषज्ञता रखने वाले डॉक्टर भी आवेदन कर सकते है.
  • वे चिकित्सक जो ओव्यूलेशन इंडक्शन और इंट्रा यूटेरिन इनसेमिनेशन की प्रक्रिया का अनुभव रखते हो.
  • आब्जर्वर प्रोग्राम और एआरटी पाठ्यक्रमो में अलग अलग पाठ्यक्रम है जो विषय की गहराई में जाते है और पाठ्यक्रम से सम्बंधित विषय पर अच्छा प्रशिक्षण और ज्ञान देते है. देश के विभिन्न कालेजों में इस प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित किये जाते है और सभी के अलग अलग पात्रता मापदंड है.

IVF के लिए पाठ्यक्रम :

IVF के अध्यन के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध है. जो युवक आईवीएफ में अपना करियर बनाना चाहते है उनके लिए बेसिक इनफर्टिलिटी पाठ्यक्रम, इनफर्टिलिटी आब्जर्वर प्रोग्राम, एडवांस एआरटी कोर्स या सर्टिफिकेट कोर्स इन एम्ब्रयोलोजी उपलब्ध है. इन पाठ्यक्रमो में शामिल है

इंडोक्रिनोलॉजी विज्ञान :

  • IUI इंट्रा यूरेटिन इनसेमिनेशन ( Intrauterine insemination) के लिए उत्तेजना प्रोटोकॉल.
  • ट्रेनिंग ओन फोलिकर स्कैन, सीमेन प्रोसेसिंग (वीर्य प्रसंस्करण).
  • Detailed use of of stimulation drugs (उत्तेजक दवाओं का विस्तृत उपयोग). इस विषय पर विभिन्न कॉलेजों में बहुत से सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध है जो क्लिनिकल भ्रूणविज्ञान और सहायक प्रजनन तकनीक के सभी पहलुओं का ज्ञान प्राप्त करते है.
  • सीमेन एनालिसिस, सीमेन वाशिंग कोर्स.
  • Evolution of Infertility female, Drugs use in ovarian stimulation diploma courses.

प्रतिमाह कितना कमा सकते है :

Test tube से संतान उत्पत्त्ति में आने वाला खर्चा लाखों रूपये में आता है ऐसे में इस करियर में कमाई के बारे में पूछा  जाए तो कोई भी आंकड़ा ऊंट के मुह में जीरा के बराबर हो सकता है फिर भी आप डिप्लोमा कोर्स करके इस करियर के माध्यम से 20-30 हजार की job आसानी से प्राप्त कर सकते है जबकि degree कोर्स में आप लाखों रूपये प्रतिमाह के हिसाब से भी कमा सकते है.

दोस्तों आशा करता हूँ career in hindi में दी गयी IVF Kya hai? IVF me career kaise banaye जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. अआप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है और यदि कोई त्रुटी रह गयी है आप हमें कमेंट में सुझाव भी दे सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here