जिओ मोबाइल टावर लगवाना है आवेदन प्रक्रिया, किराया, नियम, कंपनी और सावधानियां

1

Jio ka mobile tower lagwana hai : दोस्तों अगर आपको भी अपनी जगह में mobile tower lagwana है और आप जानना चाहते है कैसे कोई tower lagane wali company किसी भी टेलिकॉम कंपनी का tower लगाती है इसकी प्रक्रिया क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी मैं आपको इस लेख में दूंगा साथ ही मोबाइल tower लगाने के नाम पर होने वाले फ्रॉड के बारे में बताऊंगा.

दोस्तों अगर आपको अपनी जगह में mobile tower lagwana है तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है लेकिन आवेदन करने से पूर्व आपको सबसे पहले यह जान लेना बहुत जरुरी है की आप जिस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर रहे है कहीं वह आपको बेवकूफ बनाकर आपसे पैसे ना ठग ले. क्यूंकि इस समय tower लगाने के नाम पर एक बहुत बड़ी ठगी हो रही जिसका शिकार अब तक हजारो लोग हो चुके है.

Jio ka Mobile tower lagane ke naam par fraud :

दोस्तों जैसा की आप जानते है कि एक tower का आपकी जगह में लग जाने का मतलब एक निश्चित आमदनी का जरिया हो जाता है और आपके इसी लालच को ध्यान में रख कर बहुत सारे लोग आपको tower लगाने के नाम पर ठगने के लिए तैयार बैठे है. जबसे जिओ का tower पुरे देश भर में लग रहा है तबसे बहुत सारे फ्रॉड लोग जिओ की फर्जी वेबसाइट बनवाकर tower लगाने का दावा करते है और इसके बदले में आपसे पैसे मांगते है. इन ठगों के झांसे में बहुत सारे लोग आ जाते है और इन्हें पैसे दे देते है जिसके बदले में ना उनका tower लगता है और ना ही उन्हें उनके पैसे वापस मिलते है. तो सबसे पहले तो जानेगे कि वो कौन सी websites है जो जिओ tower लगाने के नाम पर आपके साथ फ्रॉड करती है और आपको क्या करना है और क्या नहीं.

Fraud mobile tower companies

दोस्तों आपको जब किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होती है तो आप सबसे पहले गूगल में उस जानकारी को सर्च करते है. ठीक इसी प्रकार जैसे आपको अपनी जगह में Jio ka mobile tower lagwana hai तो आप गूगल में सर्च करते है “mobile tower lagwana hai” इसके बाद वो सारी वेबसाइट गूगल में खुल के आपके सामने आ जाती है जिनपर मोबाइल tower लगवाने से सम्बंधित जानकरी उपलब्ध होती है. इन्ही में से कुछ ऐसी भी वेबसाइट होती है जो tower लगाने के नाम पर आपके साथ फ्रॉड करती है. अब आप उन websites को कैसे पहचानेंगे कि कौन सी वेबसाइट रियल है और कौन सी फेक. इसके लिए नीचे इमेज में देखे

jio mobile tower lagwana hai awedan prakriya aur fraud
jio mobile tower lagwana hai awedan prakriya aur fraud

दोस्तों जैसा की आप ऊपर की इमेज में देखंगे मैंने गूगल में सर्च किया है “Jio tower lagwana hai” और कुछ ऐसी वेबसाइट ओपन होकर ऊपर आ रही है जिनके आगे Ad लिखा हुआ है. (ऊपर इमेज में देखे लाल तीर के आगे). इस Ad का मतलब गूगल एडवर्ड द्वारा प्रदर्शित होने वाला विज्ञापन है. ये कुछ ऐसे websites है जो फ्रॉड लोगों द्वारा बनवाई गयी है जो google adword के माध्यम से अपने websites का प्रचार कर रही है. आपको इस प्रकार की किसी भी वेबसाइट पर ना तो विजिट करना है ना ही किसी भी प्रकार का आवेदन. यदि आप in websites पर tower लगवाने के लिए online apply करते है तो ये आपसे आपकी जगह में tower लगवाने के नाम पर पैसों की डिमांड करेगे. आपको इन्हें एक पैसा भी पे नहीं करना है क्यूंकि ये कंपनियां पूरी तरह से फ्रॉड है और tower लगवाने का कोई भी काम नहीं करती है. इनका मकसद सिर्फ और सिर्फ लोगों को बेवकूफ बनाकर पैसा कमाना है. एक बात का विशेष ध्यान रखे कोई भी tower lagane wali company गूगल या किसी भी विज्ञापन कंपनियों द्वारा विज्ञापन नहीं चलाती है.

Mobile tower lagwane ka Process : टावर लगवाने की प्रक्रिया

दोस्तों सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा tower लगवाने का process यानि कि प्रक्रिया क्या है. दोस्तों कोई भी टेलिकॉम कंपनी खुद से मोबाइल टावर नहीं लगाती है. टेलिकॉम कम्पनियाँ जैसे JIO, IDEA, VODAFONE, BSNL, AIRTEL का कॉन्ट्रैक्ट टावर लगाने वाली कंपनियों के साथ होता है. जब किसी लोकेशन में नेटवर्क का प्रॉब्लम होता है तो tower lagane wali company समाचार पत्रों के माध्यम से प्रेस विज्ञप्ति जारी करती है और एक से अधिक आवेदन होने की स्थिति में कंपनी आवेदको की भूमि का सर्वेक्षण करती है और सबसे अधिक अनुकूल भूमि का चयन कर tower लगाने की प्रक्रिया को चालू कर देती है. यह कम्पनियाँ tower लगाने के नाम पर आपसे किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज आपसे वसूल नहीं करती है.

मोबाइल टावर लगवाने के नियम :

  • हॉस्पिटल के 100 मीटर के रेडियस में टावर नहींलग सकता है.
  • अगर आपके आप पास रहने वाले लोग इसके लिए आपत्ति करते है तो ऐसी स्थिति में भी में टावर नहीं लगाया जा सकता है ।
  • शहरी इलाकों में मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपके पास कम से कम 2000 स्क्वायर फीट जगह का होना आवश्यक है।
  • और ग्रामीण इलाकों में टावर लगवाने के लिए कम से कम 500 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी.

टावर लगाने के लिए लगने वाले डाक्यूमेंट्स :

  • स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट (structural safety certificate) – ये सर्टिफिकेट प्रमाणित करता है कि आपकी बिल्डिंग मज़बूत है या नहीं.
  • नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) टावर लगाने के लिए मकान मालिक या लैंड ओनर के पास नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है।
  • आपको अपने क्षेत्र के मुनिस्पालिटी से भी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।
  • बांड पेपर और एग्रीमेंट (जमीन मालिक और कंपनी के बीच)

Mobile tower lagane wali company :

टेलिकॉम कंपनियों के लिए tower लगाने wali कंपनियों की एक छोटी सी लिस्ट निचे दी है जो tower लगाने का काम करती है. यदि आपको इनके माध्यम से अपनी जगह पर मोबाइल का tower lagwana है तो आपकी इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ही संपर्क करना होगा. unofficial websites पर आप अगर संपर्क करते है तो आपके साथ फ्रॉड होने की संभावना बढ़ जाती है.

  • Reliance Infratel
  • Tower Vision India Pvt. Ltd
  • Ascend Telecom Infrastructure
  • Bharti Infratel
  • BSNL Telecom Tower Infrastructure
  • Indus Towers Ltd
  • GTL Infrastructure
  • ATCtower

किराया कितना मिलता है :

mobile tower किसी भी कंपनी का हो लिराया अच्छा ही मिलता है. ग्रामीण क्षेत्रों में यह किराया 6000 रूपये प्रतिमाह से लेकर 2000 रूपये प्रतिमाह तक हो सकता है जबकि शहरी क्षेत्रों में यह किराया 12000 रूपये प्रतिमाह से लेकर 35000 रूपये प्रतिमाह तक हो सकता है.

Mobile Tower lagwane ke liye online Awedan :

दोस्तों जैसा की मैंने पहले बताया की आप tower लगवाने के लिए online apply कर सकते है. ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ लिनक्स है जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ आप यहाँ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और जब आपके लोकेशन में tower के लिए कोई भी requirement होगी तो यह कंपनियां आपके संपर्क करेंगी.

दोस्तों आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी. आप हमें कमेंट्स में भी अपनी राय दे सकते है और एक बात का विशेष ध्यान रखने “कृपया कमेंट में अपना मोबाइल नंबर ना डाले“.

1 COMMENT

  1. नमस्कार सर मुझे अपने गांव में जियो का टावर लगवाना है क्योंकि हमारे गांव में जिओ का नेटवर्क बहुत बहुत कम आता है आता है कृपया हेल्प कीजिए thank you

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here