New ATM Card Ke Liye Awedan kaise kare hindi me

8
atm card ke liye awedan

New ATM Card/Debit Crad Ke Liye Awedan : आजकल ऑनलाइन खरीददारी के लिए या ATM मशीन से पैसे निकालने के ATM/Debit card की आवश्यकता पड़ती है. कुछ लोगों के पास अभी भी ATM card नहीं है इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ एक लेख लिखूं की naye atm card ke liye awedan kaise kare. ये प्रक्रिया जो मैं आपको इस लिएख में बताने जा रहा हूँ वो offline तरीका है और अगले blog में मैं आपको बताऊंगा कि SBI ATM/Debit Card Online Apply Kaise Kare.

New ATM Card Ke Liye Awedan:

atm card ke liye awedan kaise kare
atm card ke liye awedan kaise kare

ATM card के लिए आवेदन करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है. आपका अकाउंट चाहे Bank of India, State bank of India, Hdfc bank, Punjab national bank में हो या फिर किसी भी बैंक में ऑफलाइन आवेदन करने का प्रोसेस सभी बैंकों का एक ही है. बस इसके लिए आपको अपने खाते से सम्बंधित बैंक से ATM card के आवेदन वाले फॉर्म की आवश्यता होगी. जो कि आपको अपनी बैंक से आसानी से मिल जायेगा.

आवश्यक दस्तावेज : Necessary Document

यदि आप Atm card ke liye awedan करने के लिए बैंक जा रहे है तो आपको कुछ document की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए इन आवशयक documents को साथ में लेकर बैंक जाए अन्यथा आपको दोबारा बैंक दौड़ना पड़ सकता है.

  1. Bank की Passbook
  2. पहचान पत्र की फोटो कॉपी
  3. 1 फोटो भी लिए जाए
  4. आधार कार्ड

New ATM Card /Debit Card Ka Form Kaise Bhare:

ATM/Debit card के लिए आवेदन का फॉर्म लेने के बाद जो सबसे पहला column होगा उसमे आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी पड़ेगी जिसमे

  • आपका नाम, जन्म तिथि, डाक पता, दूरभाष नंबर, और ईमेल id भरना होगा. यदि आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो ईमेल आईडी के खाने को खाली छोड़ दे.

इसके बाद दूसरा column आएगा जिसमे आपसे खाते का विवरण माँगा जायेगा. इस column में आपको 5-6 क्रमांक संख्या मिलेगी जिसमे आपको सिर्फ 1 ही column भरना होगा जिसमे….

  • बैंक की शाखा, खाते का प्रकार ex.सेविंग अकाउंट या current अकाउंट, खाता संख्या इत्यादि भरना होगा.

इसके बाद आपको एक column और भरना पड़ सकता है जिसमे टिक का आप्शन दिया हो सकता है. इस विवरण में कार्ड का प्रकार चुनने की वैकल्पिक व्यवस्था होती है जैसे कि master card, rupey card या फिर visa card का आप्शन होता है. आपको जिस कार्ड की आवश्यकता हो आप उस कार्ड के आगे टिक लगा सकते है.

लगभग सभी बैंको का एटीएम के आवेदन का फॉर्म एक जैसा ही होता है. फ़िलहाल मैंने SBI और Bank of India के फॉर्म का प्रारूप देखा है जिसमे लगभग एक जैसी ही समानता है. उपरोक्त सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ अपने पहचान पत्र की फोटो कॉपी लगा कर बैंक के कर्मचारी को दे दें यदि कूई त्रुटी रह गयी होगी तो बैंक के कर्मचारी आपको बता देगे कि इस त्रुटी को ठीक कर दे. उसके बाद आप अपने घर जा सकते है.

फॉर्म के सबमिट होने के 15-30 दिन के भीतर आपको डाक द्वारा आपका ATM/Debit कार्ड आपको मिल जायेगा.

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY