इस App से चंद मिनटों में बनेगा पैन कार्ड

4
pancard-app

आयकर विभाग एक ऐसी स्मार्टफ़ोन App लाने जा रही है जिसके मदद से महज चंद मिनटों में ही Pancard का नंबर आपको मिल जायेगा. देश में करीब 2.5 करोड़ लोग प्रतिवर्ष आवेदन करते है. और कुल मिलकर करीब 25 करोड़ से ज्यादा लोग pancard धारक है.

E-KYC  App से बनेगा Pancard

सर्कार की डिजिटल इंडिया पहल के साथ आयकर विभाग ऐसा मोबाइल अप्प बना रहा है जिससे आप अपना आयकर का भुगतान करने के साथ नए pancard के लिए आवेदन भी कर सकते है. इस एप्प की सबसे बड़ी खूबी यह है कि पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के चंद मिनटों में ही आपको आपके पैन कार्ड का नंबर आपको आपके मोबाइल पर मिल जायेगा. pancard के आवेदन करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी. विभाग के अधिकारियों ने बताया की app ली अवधारणा अभी प्रारंभिक चरण में है जैसे ही इस app का काम पूरा होगा एप्प को सार्वजनिक प्रयोग के लिए लांच कर दिया जायेगा.

आधार कार्ड निभाएगा अहम् रोल :

pancard ke liye awedan
pancard ke liye awedan

इसमें E-KYC के जरिये आवेदक से जुडी जानकारी का सत्यापन जेजी से संभव होगा. मोबाइल कोप्मानियों ने नया मोबाइल नंबर देने की प्रक्रिया में आधार कार्ड के उपयोग की शुरुवान पहले से ही कर दी है. ऐसे में आधार कार्ड आने वाले दिनों में सभी सरकारी योजना के लिए अनिवार्य हो जायेगा.

टैक्स शिकायत के लिए ऑनलाइन समाधान (ASK केन्द्रों की स्थापना)  :

आयकर विभाग ने करदाताओं की शिकायतों के निवारण के लिए ऑनलाइन सुविधा इ-निवारण चालू की है जो अभी तक 60 कार्यालयों में चल रही है और जल्द ही इसके लिए 100 और कार्यालय खोले जायेंगे. इन कार्यालय को आयकर संपर्क केंद्र (ASK) नाम दिया गया है. आयकर विभाग ने देश भर में 270 ASK केंद्र खोलने की योजना बनायीं है. इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जा रहा है. दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखण्ड, सहित देश के सभी राज्यों के प्रमुख शहरों में ASK केंद्र की स्थापना की जाएगी. जहा करदाता विभाग के पोर्टल पर इ-निवारण लिंक के जरिये अपनी समस्या के समाधान हेतु शिकायत दर्ज करवा सकता है या फिर ASK केंद्र पर जा कर आपनी शिकायत का पंजीकरण करवा सकते है.

Pancard App ke fayde:

  • आवेदन के कुछ मिनटों में पैन नंबर मिल जायेगा
  • प्रक्रिये के तेज होने की वजह से pancard आपके पास जल्दी आ जायेगा.
  • टैक्स का भुगतान भी किया जा सकेगा.
  • वर्तमान में आवेदन करने के तीन हफ्ते बाद pancard मिलता है. इसलिए ये प्रक्रिया तेज होगी.

ASK केन्द्रों की अधिक जानकारी के लिए आप आयकर विभाग की website पर विजिट कर सकते है. या फिर ASK केंद्रों की लिस्ट PDF फाइल में आप यहाँ दिए हुए लिंक से डाउनलोड कर सकते है आयकर सेवा केंद्र लिस्ट.

ASK Toll free Helpline No. 1800 180 1961

4 COMMENTS

  1. मार्च में नए पैन कार्ड सुविधा मिलेगी की नहीं

LEAVE A REPLY