पेट्रोल पंप खोलने का नियम खर्च प्रक्रिया लागत एवं ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस

20
petrol-pump-kholne-ke-liye-awedan
petrol-pump-kholne-ke-liye-awedan

क्या आपको अपना खुद का पेट्रोल पंप खोलना है और पेट्रोल पंप की लागत, नियम, process, आने वाला खर्च, profit, योग्यता और petrol pump ke liye online awedan kaise kare इत्यादि की पूरी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिल जायेगी. पहले पेट्रोल पंप के लिए आवेदन ऑनलाइन नहीं होते थे लेकिन अब आप पेट्रोल पंप के लिए online apply भी कर सकते है.

दोस्तों खूब सारा पैसे कमाने का सपना हर किसी का होता है और कुछ व्यापार ऐसे भी होते है जिनकी लागत भी ज्यादा होती है कमाई भी बहुत ज्यादा उनमे से ही एक व्यवसाय है petrol pump का. पेट्रोल पंप से बढ़िया पैसा कमाने का जरिया शायद ही कोई और हो. इसमें एक बार में खूब सारा पैसा लगता है और फिर कम मेहनत में बहुत सारी कमाई होती है.

पेट्रोल पंप खोलने के नियम

पेट्रोल पंप खोलने के नियम: तेल विपणन कंपनियों द्वारा petrol pump license और franchise देने में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए, एक नई Petrol pump dealership चयन प्रक्रिया तैयार की गई है। इस नई प्रक्रिया के अंतर्गत, आवेदक को पहली बार पूर्व-स्थापित पात्रता मानदंडों के अनुसार चेक किया जाता है। योग्यता मानदंडों के अनुसार सभी आवेदक अगले दौर के लिए चुने जाते हैं, जिनमें ड्रा या बोली लगाने की प्रक्रिया के अनुसार डीलर का चयन करने किया जाता है। इसलिए पात्रता मानदंड अब पेट्रोल पंप डीलर के निर्धारण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कहने का तात्पर्य यह है कि यदि किसी क्षेत्र में पेट्रोल पंप की आवश्यकता है और कम्पनियाँ उस क्षेत्र में प्रेस विज्ञप्ति नहीं जारी करती है और आप पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन करते है तो उस क्षेत्र में कोई भी पेट्रोलियम कंपनी तभी प्रेस विज्ञप्ति जारी करती है जब एक या एक से अधिक आवेदन हो जाते है. इस स्थिति में पेट्रोलियम कंपनी ड्रा करती है और चुने हुए व्यक्क्ति को मौका देती है.

Petrol Pump Licence के लिए योग्यता

पहले पेट्रोल पंप में आवेदन करने की उम्र 21-45 वर्ष थी जो अब बढ़ा कर 21 से 55 वर्ष कर दी गयी है और आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन थी जिसे घटा कर 10वीं पास कर दिया गया है| नए नियमों के तहत Petrol pump dealership प्राप्त करने के लिए फाइनेंसिंग की शर्त को खत्म कर दिया गया। साथ ही सिक्युरिटी डिपॉजिट में भी कमी कर दी गई है। इससे साफ है कि अगर आपके पास कम पैसे हैं तो भी पेट्रोल पंप लाइसेंस लिया जा सकता है। इसके अलावा महिलाओं को 33 फीसदी रिजर्वेशनकी भी व्यवस्था की गयी है.

  • Petrol Pump License प्राप्त करने के लिए आयकर नियमों के अनुसार आवेदक को भारतीय नागरिक और भारत का निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए.
  • आयु प्रमाण पत्र के लिए 10 वीं की मार्कशीट या माध्यमिक स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र या जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट या चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र या आधार कार्ड होना चाहिए.

Petrol Pump ki lagat : Petrol Pump Dealership cost

Petrol pump dealership cost : पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आवेदक को 12 से 25 लाख रूपये खर्च करने होंगे यह लोकेशन के हिसाब से निर्भर करता है यदि आप national highway या state highway पर खोलना चाहते है तो आपको कम से कम 25 लाख रूपये आवेदक को नियमित पेट्रोल पंप के मामले में न्यूनतम 25 लाख रुपये और ग्रामीण पेट्रोल पंप के मामले में 12 लाख रुपये निवेश करने की क्षमता दिखाना चाहिए। निवेश के लिए धन निम्नलिखित रूपों में हो सकता है.

  • बचत खातों में पैसा, बैंक / डाक योजनाओं में जमा
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, आदि
  • बांड
  • डीमैट फॉर्म में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर
  • म्यूचुअल फंड्स

नकदी, गहने इत्यादि को इनमे नहीं रखा गया है. इसके अतरिक्त, चालू खाते (current account) में शेष जमा राशि भी इनमे शामिल नहीं किया जाएगा। शेयरों, mutual funds और बॉन्ड के लिए, मूल्य का केवल 60% ही मान्य होगा। परिसंपत्तियों के लिए मूल्यांकन प्रमाण पत्र चार्टर्ड एकाउंटेंट से प्राप्त किया जाना चाहिए।

आवश्यक भूमि की उपलब्धता :

  • अगर आपकी जगह स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर है तो आपको कम से 1200वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होगी.
  • यदि आप अर्बन एरिया या शहर में अपना पेट्रोल पम्प खोलना चाहते है तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होगी.
  • यह जमीन आवेदक या आवेदक के किसी घरवाले के नाम पर भी हो सकती है.
  • यदि जमीन पट्टे पर ली गयी है तो उस पट्टे के कागजात जरूर होने चाहिए.

Petrol Pump ke liye online awedan kaise kare :

पहले पेट्रोल पंप खोले के नियम काफी कठिन थे लेकिन अब प्रक्रिया को बहुत आसान और पारदर्शी बना दिया गया है. अब आप petrol pump खोलने के लिए online आवेदन भी कर सकते है. पहले यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल थी और आवेदन भी प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर ही होती थी. लेकिन अब आप petrol pump kholne के लिए online apply भी कर सकते है.

अभी हाल में Essar ने देश भर में 1400 पेट्रोल पंप खोलने की योजना बनायीं है जो आने वाले समय में बढ़ कर 5000 हो जाएगी. इसलिए ऐसा मौका ना चुके और आप के पास जमीन है और आपके आसपास कोई दूसरा पेट्रोल पंप नहीं है तो हो सकता है अगला पेट्रोल पंप आपका ही हो.

Essar Petrol Pump के लिए online आवेदन कैसे करे :

Essar Petrol pump के लिए online आवेदन करने करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. Essar Oil के पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने के लिए आपको Essar Oil की वेबसाइट पर जाना होगा जहा आपको Become a Franchisee के लिंक पर क्लिक करना होगा.

petrol pump ke liye online awedan
petrol pump ke liye online awedan

उसके बाद आपको सारी डिटेल भरनी होगी. सब जानकारी भरने के बाद आपको आपको आपके एप्लीकेशन की id मिल मिल जाएगी. यदि आपके एरिया में पेट्रोल पंप के लिए कोई वेकंसी होगी तो Essar की टीम आपसे संपर्क करेगी. और अधिक जानकारी के लिए आप Essar Oil के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है. टोल फ्री नंबर है 18001200330. यदि आप offline आवेदन करना चाहते है तो आप यहाँ विजिट कर के pdf form डाउनलोड कर सकते है. जो हिंदी और इंग्लिश दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध है.

Download Pdf form for application

HP Petrol Pump ke liye online awedan :

HINDUSTAN PETROLEUM के petrol pump के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी बिलकुल सरल है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको HINDUSTAN PETROLEUM की वेबसाइट पर जाना होगा जो कि आप इस लिंक से जाकर कर सकते है HP के लिए online आवेदन.

petrol pump ke liye online awedan
petrol pump ke liye online awedan

साईट पर पहुचने के बाद आपको Applicant Registration लिंक पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद अगले पन्ने पर आपको online form मिलेगा जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल, पैन कार्ड नंबर की जानकारी डालनी होगी. पूरी डिटेल भरने के बाद फॉर्म सबमिट करे. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट की डिटेल आपको ईमेल कर दी जायेगी.

Bharat Petroleum ke लिए आवेदन प्रक्रिया :

Bharat Petroleum के पेट्रोल पंप के आवेदन की प्रक्रिया थोड़ी अलग है. इसके लिए आपको Bharat Petroleum के Retail Outlet Dealership के पेज पर जाना होगा जहाँ आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा जो अकाउंट बनाने के बाद लॉग इन करे. साईट में लॉग इन होने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहा आप अपना स्टेट, डिस्ट्रिक और केटेगरी चुननी होगी. यदि आपके इलाके में कोई vacancy उपलब्ध होगी तो आपको आगे की डिटेल भरनी होगी. यहाँ से विजिट करे Bharat Petrolium Retail Outlet Dealership.

आवेदन प्रक्रिया के बाद कंपनी आपके बताये गये स्थान का निरीक्षण करेगी. और अगर आपकी जमीन कंपनी के नियमों को पूरा करती है तो आपको एक महीने के भीतर आपको डीलरशिप अलॉट कर दिया जाएगा

आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा पेट्रोल पंप लगवाने के सन्दर्भ में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी. एक बात का विशेष ध्यान रखे बहुत सारे लोग पेट्रोल पंप लगाने के नाम पर पैसों की ठगी करते इसलिए आपसे कोई पेट्रोल पंप लगवाने के नाम पर पैसा मांगे तो उस व्यक्ति से सतर्क हो जाए और बिना पूरी जानकारी लिए किसी भी व्यक्ति को पैसा ना दें.

20 COMMENTS

  1. My name is Rajiv Ranjan kumar sharma ham ek petrol pamp kholna chahta hu kya krna hoga kholne ke liye kya aap meri help kranege phone no 9525345977

  2. M.p Morena Amber Road Jigani Tanki Ke Paas Bank ke bagal se khatt bank Jigani post Jigani Tehsil Morena …

  3. Sir Meri NH 27 par jhalra patan dist. Jhalawar rajestan me jameen he me patrol pump kholna chahata hu. Kon si company ka thik rahega ?

  4. Sir istahak khan rewa m.p. vill.gurh se sir mai hp ka petrol pump kholna chayta hu sir mere pass by pass me 1 aekar khud ku jameen hai sir investment ke leye kuh rupay hai sir dealar ship lene ke leye kya karna hoga abhi avedan ho raha hai ya nahi plese batay mera mo.no. 9630108474 hai sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here