देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बारे में 10 बड़ी बातें

2
president of india ram nath kovind jiwan parichay
president of india ram nath kovind jiwan parichay

NDA के उम्मीदवार श्री रामनाथ कोविंद आज देश के14वें राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। के.आर.नारायणन के बाद वह देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे। NDA के उम्मीदवार कोविंद को 65.6 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी रही मीरा कुमारी को महज 34.35 प्रतिशत वोट ही हासिल हुए। वोटों के लिहाज से राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार कोविंद ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को तीन लाख 34 हजार 730 वोट के अंतर से पराजित किया। राष्ट्रपति के चुनाव में इस बार 99% वोट पड़े जो अब तक सबसे बड़ा वोटिंग रिकॉर्ड है. कोविंद को कई विपक्षी पार्टियों के वोट भी मिले. उन्‍होंने जीत के बाद कहा कि उनके लिए यह भावुक कर देने वाला पल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने कोविंद को बधाई दी है. कोविंद के गांव में भी जश्‍न का माहौल है. कोविंद से पीएम मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने मुलाकात की है.

ram nath kovind jiwan parichay
ram nath kovind jiwan parichay

जीत के बाद रामनाथ कोविंद ने समर्थन करने वालों को धन्‍यवाद दिया. उन्‍होंने कहा, ‘मेरे लिए ये भावुक क्षण है. समर्थन करने वालों को मेरा धन्यवाद. देश के जनप्रतिनिधियों ने मुझपर भरोसा जताया इसलिए उनका धन्यवाद. चुनाव परिणाम के लिए देश का आभार प्रकट करता हूं. मीरा कुमार जी को शुभकामनाएं. अपने समाज के लिए अथक सेवा-भाव मुझे यहां तक लाया है. इस पद पर रहते हुए संविधान की मर्यादा बनाए रखना मेरा कर्तव्य है.

देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बारे में 10 बड़ी बातें

  1. 1 अक्टूबर, 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में जन्मे रामनाथ कोविंद तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। कानपुर कॉलेज से लॉ की डिग्री हासिल करने के बाद वह UPSC की तैयारी के लिए दिल्ली आए। तीसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिली। हालांकि, अलाइड सर्विस में सिलेक्शन के कारण उन्होंने आगे लॉ के फील्ड में अपना करियर जारी रखने का फैसला किया।
  2. कोविंद की राजनीति में एंट्री 1994 में हुई, जब वह उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए। 2006 तक वह दो बार संसद के ऊपरी सदन के सदस्य रहे।
  3. कोविंद की पत्नी का नाम सविता कोविंद है। कोविंद दो बच्चों के पिता हैं। उनके बेटे का नाम प्रशांत और बेटी का नाम स्वाति है।
  4. पेशे से वकील कोविंद ने दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस की है।
  5. कोविंद ने अक्टूबर 2002 में संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित किया था।
  6. कोविंद, पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव भी रह चुके हैं। बीजेपी ने उन्हें अपना राष्ट्रीय प्रवक्ता भी नियुक्त किया था|
  7. 8 अगस्त, 2015 को रामनाथ कोविंद बिहार के गवर्नर नियुक्त किए गए थे।
  8. वह बीजेपी दलित मोर्चा के अध्यक्ष पद की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। वह ऑल इंडिया कोली समाज के अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने IIM-कोलकाता में SC/ST वर्ग का भी प्रतिनिधित्व किया है।
  9. रामनाथ कोविंद लखनऊ स्थित डॉ. बी.आर.आम्बेडकर यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य भी रह चुके हैं।
  10. उनके व्यक्तित्व की एक खास बात यह है कि उन्होंने अपने पैतृक घर को बारात घर और सामुदायिक भवन के लिए दान कर दिया था।

2 COMMENTS

  1. Sir namaskar mera name dheeraj Goyal hai main Sri ganganagar see hu meri apse aur narender modi ji se milne ki umeed hai apka aur modi ji ka personal what’s app number de do please

LEAVE A REPLY